ताज़ा खबर
 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया : जानिए कहां और कब देख सकेंगे मैच

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2017: ऑस्ट्रेलिया हालांकि भारत में मिशेल स्टार्क, जोश हाजेलवुड के बिना आई है और एरॉन फिंच भी कुछ मैचों की लिए चोट के कारण उपलब्ध नहीं होंगे।
India vs Australia : मेहमानों के लिए हालांकि यह इतना आसान नहीं होगा। वह भारत के खिलाफ उसी के घर में खेलने की चुनौती से वाकिफ हैं।

श्रीलंका को उसके घर में खेल के हर प्रारूप में 9-0 से मात देने के बाद भारत आत्मविश्वास से भरा है, लेकिन अब उसे एक ऐसी टीम के सामने उतरना है जो उसे कड़ी-कड़ी से चुनौती दे सकती है। फिलहाल दोनों टीमोंं के बीच पहला मैच खेला जा रहा है, जिसमें टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 281 रन बनाए, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 26 रनों से हार गया।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम हाल ही में श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0, पांच वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 और एक मात्र टी-20 मैच में परास्त कर स्वदेश लौटी है। घर में अब उसके सामने वो टीम है जो मजबूत और अपने आक्रामक खेल के लिए जानी जाती है। चार बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया हर लिहाज से भारत का मुकाबला करने का दम रखती है। विराट और उनकी टीम इस बात को भलीभांति जानते हैं और वह आत्मविश्वास से लबरेज होने के बाद भी मेहमान को हल्के में लेने की गलती नहीं करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया हालांकि भारत में मिशेल स्टार्क, जोश हाजेलवुड के बिना आई है और एरॉन फिंच भी कुछ मैचों की लिए चोट के कारण उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कमी नहीं है। नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, लेग स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टन अगर भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकते हैं।

मैच दोपहर 1 बजे से Star Sports 1,  Star Sports 3, Star Sports 1 HD, Star Sports 3 HD और दूरदर्शन पर देखा जा सकता हैं।

मेहमानों के लिए हालांकि यह इतना आसान नहीं होगा। वह भारत के खिलाफ उसी के घर में खेलने की चुनौती से वाकिफ हैं। भारत ने पिछले सत्र में अपने घर में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और फरवरी में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में मात दी थी। भारतीय बल्लेबाजी शानदार फॉर्म में है। रोहित शर्मा, कोहली और महेंद्र सिंह धौनी ने श्रीलंका दौरे पर लगातार रन बनाए थे। मेजबानों को हालांकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के न होने की कमी खलेगी। अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल, धवन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

फिंच के न होने से ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी में डेविड वार्नर के साथ कौन उतरेगा इस पर टीम प्रबंधन को चिंतन करना होगा, यह मुद्दा उसके लिए उसके लिए परेशानी का सबब है। फिंच की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है। भारत ने गेंदबाजी में पहले तीन मैचों के लिए अपने दो प्रमुख स्पिनरों, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम देने का फैसला किया है।

ऐसे में युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और चाइनामैन कुलदीप यादव के सामने अपने आप को एक मजबूत टीम के सामने साबित करने की चुनौती रहेगी। टीम प्रबंधन इन तीन स्पिनरों में से दो को अंतिम एकादश में मौका दे सकता है। कुलदीप और चहल ने श्रीलंका दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था और क्रमश: 3.97 तथा 4.14 की औसत से रन दिए थे।

टीम के उप-कप्तान रोहित ने शुक्रवार को कहा था, “मैं उन्हें मिस्ट्री स्पिनर के तौर पर देखता हूं। आप नहीं जानते कि उनके हाथ से अगली गेंद क्या निकले। कप्तान उन्हें लेकर काफी सहज हैं क्योंकि वह अहम समय पर विकेट दिलाते हैं।” ऑस्ट्रेलियाई टीम भी स्पिनरों पर काफी हद तक निर्भर रहेगी। स्मिथ ने पहले ही साफ कर दिया है कि जाम्पा अंतिम एकादश में खेलेंगे। जाम्पा के पास इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने का अनुभव है।

केरल के चाइनामैन के.के. जियास शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम की मदद करने के लिए यहां पहुंचे हैं। इससे साफ पता चलता है कि मेहमान टीम स्पिन को काफी महत्व दे रही है। ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद से वनडे क्रिकेट नहीं खेली है। वह भारत से पहले बांग्लादेश में टेस्ट क्रिकेट खेल रही थी।

संभावित टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हर्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव , मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एश्टन अगर, हिल्टन कार्टराइट, नाथन कल्टर-नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फॉल्कनर, जोश हाजलेवुड, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्‍स स्टोइनिल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एडम जाम्पा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule