ताज़ा खबर
 

भारत बना टेस्‍ट क्रिकेट का बादशाह, आईसीसी ने सौंपी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा

कोहली की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के शुरू होने से पहले पाकिस्तान से महज एक अंक से पिछड़ रही थी और उसे 2003 से शुरू की गयी मौजूदा रैंकिंग प्रणाली में चौथी बार नंबर एक पर कब्जा करने के लिए श्रृंखला में जीत की दरकार थी।
Author इंदौर | October 11, 2016 17:03 pm
भारत के दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनने पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को इंदौर में आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा सौंपी गई।

भारत के दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनने पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को इंदौर में आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा सौंपी गई। सीरीज के अंत में टीम रैंकिंग को अपडेट किया गया तो भारत आधिकारिक रूप से पाकिस्तान को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गया। आईसीसी की तरफ से पूर्व भारतीय कप्तान और आईसीसी क्रिकेट हाल आफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर ने सीरीज के पुरस्कार वितरण समारोह के तुरंत बाद कोहली को गदा सौंपी। भारत पहले दो टेस्ट के बाद 2-0 की विजयी बढ़त लेकर पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका है और यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट को भी जीतकर न्यूजीलैंड का 3-0 से वाइटवाश कर दिया।

कोहली की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के शुरू होने से पहले पाकिस्तान से महज एक अंक से पिछड़ रही थी और उसे 2003 से शुरू की गयी मौजूदा रैंकिंग प्रणाली में चौथी बार नंबर एक पर कब्जा करने के लिए श्रृंखला में जीत की दरकार थी। भारत ने कानपुर में पहला टेस्ट 197 रन से जीता था और कोलकाता में भी करीब दिन पहले ही जीत दर्ज कर ली। भारतीय टीम इससे पहले नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक शिखर पर रही थी और फिर वह जनवरी से फरवरी 2016 के बीच थोड़े समय के लिए और अगस्त 2016 में पहले स्थान पर रही थी। आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा का निर्माण 2001 में 30000 पाउंड की राशि से किया गया था और यह आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीम के पास रहती है।

चेतेश्‍वर पुजारा ने शतक के साथ दिया विराट कोहली को करारा जवाब, बने टॉप रन स्‍कोरर

इससे पहले पिछले महीने पाकिस्‍तान टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर वन बना था। उस समय आईसीसी ने पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक को टेस्ट चैम्पियनशिप गदा सौंपी थी। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने गद्दाफी स्टेडियम में मिस्‍बाह हो गदा सौंपी। इस पर पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान ने कहा कि यह शानदार है कि गदा सौंपने के कार्यक्रम का आयोजन इस मैदान पर किया गया। आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत के बाद पाकिस्तान पांचवीं टीम है जो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में सफल रही थी।

इंदौर टेस्‍ट से भारत के लिए बुरी खबर, रवींद्र जडेजा के पैसे काटे, लग सकता है प्रतिबंध

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 11, 2016 5:03 pm

  1. No Comments.