ताज़ा खबर
 

ट्रैक एशिया कप साइकलिंग चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर रहा भारत

भारतीय साकिलिंग टीम ट्रैक एशिया कप साइकलिंग चैंपियनशिप में ग्यारह पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रही। हालांकि भारत की दो और टीमें साई..
Author नई दिल्ली | November 21, 2015 00:48 am
भारतीय साइकल सवार नयना राजेश (दाएं) और अनु चुटिया (बाएं) आरके शर्मा के साथ।

भारतीय साकिलिंग टीम ट्रैक एशिया कप साइकलिंग चैंपियनशिप में ग्यारह पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रही। हालांकि भारत की दो और टीमें साई राष्ट्रीय साइकलिंग अकादमी और वेस्टर्न इंडियन टीम ने भी चैंपियनशिप में दो पदक जीत कर भारत के खाते में कुल तेरह पदक डाले। साई राष्ट्रीय साइकलिंग अकादमी ने एक रजत पदक जीता जबकि वेस्टर्न इंडियन टीम ने कांस्य पदक जीता। दोनों ने यह पदक महिलाओं के एलीट वर्ग में जीता। भारतीय टीम ने इंदिरा गांधी खेल परिसर के वलड्रोम में शनिवार को खत्म हुए चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक और तीन कांस्य पदक जीते।

चैंपियनशिप में भारत ने तीन स्वर्ण, तीन रजत और पांच कांस्य पदक जीते। कोरिया छह स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदक के साथ कुल 12 पदक जीतकर शीर्ष पर रहा। उज्बेकिस्तान ने तीन स्वर्ण और चार रजत पदक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।

भारत को युवा साइकलस्टि देबोराह ने अच्छी शुरुआत दिलाई और महिला एलीट स्प्रिंट स्पर्धा में 13.614 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने कोरिया की चो सुन यंग (13.704 सेकेंड) को पीछे छोड़ा। देबोराह हालांकि अपनी पसंदीदा कीरेन स्पर्धा के आखिरी लैप में संतुलन बिगड़ने के कारण गिर गर्इं और पदक से चूक गर्इं। इस स्टार साइकलिस्ट ने प्रतियोगिता में एक स्वर्ण और दो रजत (एक टीम स्पर्धा में भी) जीते।

जूनियर महिला स्प्रिंट फाइनल में भारत की नयना राजेश ने 13.510 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि अनु चुटिया ने 13.822 सेकेंड के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। पुरुष जूनियर वर्ग में एमरसन ने स्प्रिंट फाइनल्स में 12.347 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता। रंजीत सिंह, साहिल कुमार, ओम थालोर प्रकाश और संजू उदयन अभिजीत की भारतीय पुरुष जूनियर टीम भी टीम परसुइट चार किमी स्पर्धा में चार मिनट 46.643 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीतने में सफल रही। दिन का आकर्षण 30 किमी की रेस रही। भारत को इसमें कोई पदक नहीं मिला। अरविंद पंवार भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 16 साइकल सवारों में 11वें स्थान पर रहे।

चैंपियशिप खत्म होने के बाद देबोराह ने कहा कि मैं थोड़ी मायूस हूं क्योंकि मैं अपनी पसंदीदा स्पर्धा कीरेन-डब्ल्यूई में गिरने के कारण पदक से चूक गई। मैं भारत के लिए एक और स्वर्ण जीत सकती थी और मैं आगे चल रही थी लेकिन दुर्भाग्य से गिर गई और भारत के लिए पदक नहीं जीत पाई।

चैंपियनशिप के दौरान ही विश्व साइकलिंग सेटेलाइट केंद्र का उद्घाटन भी किया गया। साई के महानिदेशक इंजेती श्रीनिवास ने इसका उद्घाटन किया उन्होंने उम्मीद जताई कि इस केंद्र के स्थापित हो जाने से भारतीय साइकल सवारों को काफी मदद मिलेगी और वे इसका फायदा उठा कर अपने प्रदर्शन को विश्व स्तरीय बना सकेंगे। इस मौके पर भारतीय साइकलिंग फेडरेशन के प्रधान महासचिव ओंकार सिंह भी मौजूद थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule