ताज़ा खबर
 

ICC ने 500वें ऐतिहासिक टेस्ट पर BCCI को बधाई दी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन शशांक मनोहर ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड :बीसीसीआई: को देश के 500वें टेस्ट क्रिकेट मैच के लिए बधाई दी है जो कल से कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाएगा।
Author दुबई | September 21, 2016 13:50 pm

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन शशांक मनोहर ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को देश के 500वें टेस्ट क्रिकेट मैच के लिए बधाई दी है जो कल से कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाएगा। मनोहर ने कहा, ‘‘यह भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बड़ी उपलब्धि है। भारत आईसीसी का काफी महत्वपूर्ण सदस्य है जिसकी शानदार विरासत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने विश्वस्तरीय खिलाड़ी तैयार किए हैं जिन्होेंने दुनिया भर में प्रशंसकों का मनोरंजन किया है। इस एतिहासिक लम्हें पर मैैं बीसीसीआई को बधाई देता हूं और इस जश्न को साझा करने के लिए बीसीसीआई के निमंत्रण के लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। आईसीसी टीम को 500वें टेस्ट और आने वाले वर्षों के लिए शुभकामनांए देता है।’’

इस बीच मैदान पर भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तीन मैचों की श्रृंखला के दौरान आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की सूची में नंबर एक स्थान फिर हासिल करने के इरादे से उतरेंगे। दुनिया के तीसरे नंबर के गेंदबाज अश्विन ने 2015 के अंत में एक पखवाड़े और फिर इस साल जुलाई में नंबर एक रैंकिंग हासिल की थी। वह अभी शीर्ष पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन से 19 जबकि इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से 11 अंक पीछे हैं।

अश्विन 200 टेस्ट विकेट से सिर्फ सात विकेट दूर हैं और अगर वह कानपुर में अपने 37वें टेस्ट के दौरान इस आंकडेÞ तक पहुंचते हैं तो आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट के बाद सबसे जल्दी यह उपलब्धि हासिल करने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर होंगे।
पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के साकिब अल हसन को पीछे छोड़ने के बाद से अश्विन दुनिया के शीर्ष आलराउंडर हैं। बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा के पास भी घरेलू हालात का फायदा उठाकर अपने आठवें स्थान में सुधार करने का मौका होगा।

इस श्रृंखला में खेल रहे तेज गेंदबाजों में न्यूजीलैंड के नील वैगनर नौवें स्थान के साथ शीर्ष गेंदबाज हैं। बायें हाथ का यह तेज गेंदबाज इस साल 27 विकेट हासिल कर चुका है और अब धीमी पिच पर उनकी परीक्षा होगी। दसवें नंबर पर काबिज ट्रेंट बोल्ट भी रैंकिंग में सुधार की कोशिश करेंगे। डग ब्रेसवेल 26वें स्थान के साथ मेहमान टीम के तीसरे शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं।

टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 876 अंक से तीसरे स्थान के साथ दोनों टीमों में शीर्ष बल्लेबाज है। वह इंग्लैंड के जो रूट से सिर्फ दो अंक पीछे हैं जबकि आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ 906 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। भारत के अजिंक्य रहाणे आठवें स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के अनुभवी रोस टेलर 14वें जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली 16वें स्थान पर काबिज हैं। इन दोनों की नजरें शीर्ष 10 में जगह बनाने पर टिकी होंगी।

भारत की नजरें न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला जीतकर आईसीसी टीम रैंकिंग में चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल करने पर टिकी होंगी।
भारत अगर 1-0 या 2-1 से जीत दर्ज करता है तो उसके 111 अंक हो जाएंगे और वह दशमलव अंक तक गणना करने पर पाकिस्तान को पछाड़ देगा जबकि 2-0 की जीत से टीम इंडिया के 113 और 3-0 की जीत से 115 अंक हो जाएंगे। फिलहाल 95 अंक के साथ सातवें स्थान पर चल रही न्यूजीलैंड की टीम इन सभी स्थितियों में सातवें स्थान पर रहेगी और सभी मैच हारने पर भी उसके अंक 91 तक ही गिरेंगे।
श्रृंखला के 1-1 से ड्रा रहने पर भारत चौथे स्थान पर खिसक जाएगा और उसके 108 अंक रह जाएंगे। न्यूजीलैंड ऐसी स्थिति में 97 अंक के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगा।

न्यूजीलैंड अगर भारत को 1-0 या 2-1 से हराता है तो 100 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहेगा जबकि भारत 104 अंक के साथ चौथे स्थान पर। न्यूजीलैंड हालांकि श्रृंखला 3-0 से जीतकर चौथे स्थान पर काबिज हो सकता है। भारत अगर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचता है तो यह इस साल ऐसा तीसरा और कुल चौथा मौका होगा। भारत इस साल जनवरी-फरवरी में शीर्ष पर पहुंचने के बाद अगस्त में भी कुछ समय के लिए पहले नंबर की टीम था। इससे पहले टीम नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक शीर्ष पर रही।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule