ताज़ा खबर
 

…जब व‍िराट कोहली ने कहा- मेरे बदन से भी खून ही न‍िकलेगा, चमड़ी काट कर देख लो

India vs Sri Lanka Test Series 2017: 29 वर्ष के भारतीय कप्तान ने मीडिया को बताया कि कैसे टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों का वर्कलोड कम करती है।
Author कोलकाता | November 15, 2017 17:41 pm
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली। (PTI Photo by Swapan Mahapatra)

भारत और श्रीलंका के बीच कल (16 नवंबर) से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कई मुद्दों पर बातचीत की। 29 वर्ष के भारतीय कप्तान ने मीडिया को बताया कि कैसे टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों का वर्कलोड कम करती है। उन्होंने कहा, हर क्रिकेटर टेस्ट मैच में 30 ओवर गेंदबाजी नहीं कर सकता। लेकिन जो लोग उसका भार उठाते हैं, उन्हें आराम जरूर मिलना चाहिए। कोहली ने कहा, ”बाहर काफी बातें की जाती हैं कि खिलाड़ी को आराम मिलना चाहिए या नहीं। उदाहरण के तौर पर सभी खिलाड़ी एक साल में 40 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हैं। तीन खिलाड़ियों को आराम मिलना चाहिए और उनका वर्कलोड मैनेज होना चाहिए।” लेकिन मजेदार वाकया तब हुा जब कप्तान कोहली से पूछा गया कि क्या उन्हें भी आराम की जरूरत है तो कोहली ने कहा, ”बिल्कुल मुझे भी आराम चाहिए। जब मुझे लगता है कि मेरे शरीर को आराम चाहिए तो मैं पूछ लेता हूं।” कोहली ने कहा, ”मैं कोई रोबॉट नहीं हूं। आप मेरी त्वचा काट कर देख सकते हैं। मुझे भी खून निकलता है।”

गौरतलब है कि भारतीय टीम पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में टॉप पर बनी हुई है और वह इस बादशाहत को आगे भी बरकरार रखना चाहेगी। वहीं श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया के बाद छठे स्थान पर स्थित है। ऐसे में भारतीय टीम की पूरी कोशिश होगी कि वो श्रीलंका को 3-0 से शिकस्त दे। खासतौर पर टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की कोशिश भी यही होगी कि वो सीरीज में खेले जाने वाले सभी मैचों को जीत में तब्दील करें। विराट कोहली बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तानी में भी कई नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। अगर वो श्रीलंका के खिलाफ तीनों टेस्ट मैच जीतने में कामयाब होते हैं तो उनके नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ जाएगा।

टेस्ट मैच में भारत की तरफ से कप्तानी करते हुए सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। 45 टेस्ट मैचों धोनी ने टीम की कमान संभाली है जिसमें से 22 मैचों भारत को जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का। गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की है जिसमें से 21 में जीत और 13 में भारत को हार का सामना करना पड़ा है।

वहीं विराट कोहली ने कप्तानी करते हुए अब तक भारत की तरफ से सिर्फ 29 मैच ही खेले हैं। विराट ने 29 मैचों में से 19 में जीत 3 में हार और 7 मैच ड्रॉ कराए हैं। ऐसे में अगर भारतीय टीम श्रीलंका को क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाती है तो विराट सौरव गांगुली की बराबरी कर लेंगे और धोनी के बाद नंबर दो पर आ जाएंगे।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule