ताज़ा खबर
 

IND vs AUS: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाज भी फ्लॉप, भारत ने 8 विकेट से हारा मैच

मेजबान टीम की तरफ केदार जाधव ने 27 हार्दिक पांड्या ने 25 रन बनाए। इस मैच में भारत के सात बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सके और इसी कारण टीम 118 रनों पर ही ढेर हो गई।
गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल वनडे के बाद टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के लिए कारगर साबित हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने यहां नवनिर्मित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए दूसरे टी-20 मैच में मेजबान भारत को आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ उसने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए भारत को 20 ओवरों में 118 रनों पर ढेर कर दिया था। भारत का आखिरी विकेट पारी की आखिरी गेंद पर गिरा।

इस आसान से लक्ष्य को मेहमान टीम ने मोएजिज हेनरिक्स (नाबाद 62) ट्रेविस हेड (नाबाद 48) के बीच 13 रनों पर दो विकेट गिरने के बाद हुई तीसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी के दम पर हासिल कर लिया। इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों खासकर चार विकेट लेने वाले जेसन बेहरनडॉर्फ के सामने भारतीय बल्लेबाज जल्दी-जल्दी विकेट खोते रहे।

मेजबान टीम की तरफ केदार जाधव ने 27 हार्दिक पांड्या ने 25 रन बनाए। इस मैच में भारत के सात बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सके और इसी कारण टीम 118 रनों पर ही ढेर हो गई। जेसन के अलावा ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडम जाम्पा ने दो विकेट लिए। नाथन कल्टर नाइल, एंड्रयू टाई और मार्कस स्टोइनिस को एक-एक सफलता मिली। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

-ऑस्ट्रेलिया ने भारत के दिए लक्ष्य को 27 बॉल शेष रहते पूरा कर दूसरा टी-20 मैच जीत लिया। पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत को कम स्कोर पर रोक लिया। बाकी का काम हेनरिक्स और हेड की साझेदारी ने कर दिया। अगला मैच निर्णायक मैच होगा जो यह तय करेगा कि सीरीज किसके नाम होगी।

-मैच पर ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से हावी है। हेनरिक्स ने कुलदीप यादव की गेंद पर लगातार दो छक्के लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। हेनरिक्स 43 बॉल में 54 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया को 15 ओवर की समाप्ति के बाद 30 गेंद पर 5 रन की जरूरत है। 

-12 ओवर का मैच खत्म हो गया है। ऑस्ट्रेलिया धीरे- धीरे लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। अभी ऑस्ट्रेलिया को 48 बॉल में 31 रन की जरूरत है। दोनों खिलाड़ियों के बीच अच्छी साझेदारी चल रही है।

-दस ओवर का खेल खत्म। मोएजिज हेनरिक्स और ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को काफी हद तक संभाल लिया है। भारत को अगर यहां मैच जीतना है तो उसे ज्यादा से ज्यादा विकेट लेने की कोशिश करनी होगी। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का स्कोर – 67/2 (10 ओवर)

-कुलदीप यादव आठवां ओवर फेंक रहे हैं। रांची में बेहतरीन गेंदबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। आज उनसे अच्छी गेंदबाजी कर भारत को जीत दिलाने की उम्मीद है । ऑस्ट्रेलिया – 50/2 (8 ओवर)

-मोएजिज हेनरिक्स ने जसप्रीत बुमराह की तीसरी गेंद पर शानदार छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलिया शुरुआती झटकों के दबाव से उबरते हुए लय में आ रही है। पावरप्ले समाप्त। साथ ही 6 ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 34 रन दो विकेट के नुकसान पर

-चार ओवर का खेल खत्म। ऑस्ट्रेलिया की पारी भी लड़खड़ाती हुई। नए बल्लेबाज ट्रैविस हेड और हेनरिक्स पारी को संभालने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 24/2 (4.2)

-ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका। भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर फिंच आउट। फिंच 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर विराट कोहली को कैच थमा बैठे फिंच। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर – 13/2 (2.5)

-दूसरे ओवर के तीसरे गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में कप्तान डेविड वार्नर विराट कोहली को कैच थमा बैठे। बुमराह की गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर – 12/1 (2.2)

-दूसरे पारी का पहला ओवर समाप्त। दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह फेंक रहे हैं। पहली ही गेंद पर फिंच ने लगाया चौका। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1.2 ओवर में बिना किसी नुकसान के 11 रन।

-भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टी-20 की दूसरी पारी शुरू हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था जो काफी सफल रहा। भारत को महज 118 रन पर समेट देने में जेसन बेहरेनडॉर्फ की बड़ी भूमिका रही। अभी ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू हो चुती है। फिंच और वार्नर मैदान में हैं और भारत की ओर से पहला ओवर फेंक रहे हैं भुवनेश्वर कुमार।

-मैच की आखिरी बॉल पर ऑल आउट हुई टीम इंडिया। कुलदीप यादव आखिरी बॉल पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में पेन को कैच थमा बैठे। विकेट गया एंड्रयू टाइ के खाते में। भारत की पूरी पारी बीस ओवर में 118 रन पर सिमट गई। अब ऑस्ट्रेलिया के सामने बीस ओवर में 120 रन बनाने का लक्ष्य होगा।

-आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर भारत का नवां विकेट गिरा। जसप्रीत बुमराह को 7 रन पर पेन ने रन आउट कर दिया। क्रीज पर मौजूद कुलदीप यादव के सिंगल लेने के चक्कर में बुमराह को गंवाना पड़ा अपना विकेट।

-19 ओवर की समाप्ति तक कुलदीप यादव के 16 और बुमराह के 6 रनों की बदौलत भारत ने 8 विकेट खोकर 114 रन बना लिए हैं। कम स्कोर की वजह से अब बॉलरों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।

-मैच की पहली पारी में अब सिर्फ दो ओवर और बचे हैं। भारत से एक बड़े स्कोर की उम्मीद थी लेकिन लगातार गिरते विकेटों ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 19वां ओवर लेकर आए हैं ऑस्ट्रेलिया के कुल्टर-नाइल। इस मैच में यह उनका आखिरी ओवर है।

-भारत को आठवां झटका। स्टॉयनिस की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में हार्दिक पांड्या कैच आउट हो गए। हार्दिक 23 गेंद पर 25 रन बनाकर खेल रहे थे। कुलदीप के साथ उनकी साझेदारी से भारत की पारी अभी संभल ही रही थी कि पांड्या गलती कर बैठे।

-भारत के मैच में 100 रन पूरे हो गए। 17 ओवर की समाप्ति तक कुलदीप यादव के 13 रन और हार्दिक पांड्या के 24 रनों की बदौलत भारत एक सम्मानजनक स्कोर की ओर बढ़ रहा है।

-17 वें ओवर की पहली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या ने शानदार छक्का लगाया। यह मैच का दूसरा छक्का था। बहुत देर से दबाव में रही भारतीय टीम के लिए यह थोड़ा सा प्रेशर रिलीज करने वाला शॉट है।

-16 ओवर का खेल खत्म होने तक भारत की स्थिति थोड़ी संभलती हुई। कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या की साझेदारी से भारत एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है। अभी भारत का स्कोर – 90/7 (16)

-15 वें ओवर की छठी बॉल पर भारत को फ्री हिट मिला। कुलदीप यादव क्रीज पर थे। कुलदीप यादव के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और गेंद सीमा रेखा के पार चार रन के लिए। 15 ओवर की समाप्ति पर भारत-  85/7 (15)

– 14 ओवर खत्म हो चुके हैं। हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव मैदान पर हैं। दोनों स्थिति को संभालने की कोशिश में हैं। ऐसे में हार्दिक पांड्या पर बड़ी जिम्मेदारी है। फिलहाल भारत का स्कोर- 77/7 (14)

-भुवनेश्वर कुमार आउट। भारत का सातवां विकेट गिरा। कोल्टर-नील की गेंद पर हवाई शॉट मारने के चक्कर में हेनरिक्स को कैच थमा बैठे भुवनेश्वर कुमार। भारत की स्थिति काफी खराब है। अब स्कोर को सम्मानजनक बनाने की चुनौती है।

-भारत का छठा विकेट गिरा। केदार जाधव 27 गेंदों पर 27 रन बनाकर पवेलियन रवाना। एडम जाम्पा के ओवर की पहली ही गेंद पर केदार जाधव क्लीन बोल्ड हो गए। अगले बल्लेबाज के रूप में भुवनेश्वर कुमार मैदान में हैं।

-दस ओवर का मैच खत्म। पांच बड़े झटकों से उबरने की कोशिश करती भारतीय टीम को बेहतर स्थिति में लाने का दारोमदार अब हार्दिक पांड्या और केदार जाधव पर है। दसवें ओवर में आए 6 रन की बदौलत भारत का स्कोर 67/5 (11)

-भारत को पांचवा झटका। एडम जाम्पा की गेंद पर धोनी 13 रन के निजी स्कोर पर स्टंप आउट। भारत की संभलती हुई स्थिति को बड़ा झटका लगा है। पांच बड़े बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट चुके हैं। नए बल्लेबाज हार्दिक पांड्या मैदान पर हैं। फिलहाल भारत का स्कोर 61/5 (10)

-जेसन बेहरेनडॉर्फ ने मैच में अब तक चार विकेट झटक लिए हैं। फिलहाल मैदान पर केदर जाधव और महेंद्र सिंह धोनी हैं। केदार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों पारी को संभालने की कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल केदार के 25 रन और महेंद्र सिंह धोनी के 9 रन की बदौलत भारत ने 9 ओवर की समाप्ति पर 55 रन बना लिए हैं।

-तीसरा ओवर प्रगति पर है। नए बल्लेबाज केदार जाधव मैदान पर हैं। कुल्टर-नाइल अपना दूसरा ओवर फेंक रहे हैं। फिंच ने बेहतरीन फिल्डिंग से भारत का चौका रोका।  ओवर की चौथी गेंद पर केदार जाधव ने मैच का पहला छक्का लगाया।

-भारत का तीसरा विकेट गिरा। पहली गेंद पर चौका लगाकर मनीष पांडे अगली गेंद पर आउट। जेसन बेहरेनडॉर्फ की गेंद पर पैने ने उन्हें कैच आउट कर दिया। भारत के लिए मुश्किलें बढ़ती हुईं। आने वाले बल्लेबाजों पर काफी दबाव होगा।

-नए बल्लेबाज मनीष पांडे मैदान में हैं। ऑस्ट्रेलिया के कुल्टर नाइल दूसरा ओवर फेंक रहे थे। दूसरे ओवर की समाप्ति तक भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 12 रन। भारत संभलने की कोशिश करता हुआ।

भारत का दूसरा विकेट गिरा। कप्तान विराट कोहली बिना खाता खोले आउट। जेसन बेहरेनडॉर्फ का दूसरा शिकार बने विराट कोहली। बेहरनडॉर्फ की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए विराट। भारत- 8/2 (1)

-पहले ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने दूसरा चौका लगाया। चौथी गेंद पर भारत का पहला विकेट गिरा। रोहित शर्मा 8 रन बनाकर बेहरनडॉर्फ के पहले शिकार बने। जेसन बेहरेनडॉर्फ का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय विकेट है।

-भारत की शुरुआत अच्छी । रोहित शर्मा ने चौका मारकर टीम और अपना दोनों का खाता खोला। ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेहरनडॉर्फ पहले ओवर की गेंदबाजी कर रहे हैं।

-दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर पहुंच गए हैं। पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर भारत का राष्ट्रगान होने के बाद मैच शुरू हो गया है। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा पारी की शुरूआत कर रहे हैं।

– कुछ ही देर में मैच शुरू होगा। भारत ने सीरीज का पहला मैच जीतकर बढ़त बना ली है। गुवाहाटी के इस मैदान पर पहली बार कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच होने जा रहा है। भारत की नजर आज मैच जीतकर शृंखला पर अपना कब्जा करने पर होगी।

-इस साल भारत ने जितने टी-20 मैच खेले हैं उनमें  ऐसे मैच जिनमें टीम ने 170 रन का स्कोर किया है, ऐसे 63 प्रतिशत मैच में भारत को जीत हासिल हुई है। ऐसे में आज टीम को अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए 170 या उससे ज्यादा का स्कोर करने की कोशिश करनी होगी।

-मैच के दौरान बारिश की संभावना है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। अगर डकवर्थ लुइस लगता है तो इसका मेहमान टीम को फायदा मिल सकता है। 

-नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ के सीरीज से बाहर होने के बाद और ग्लेन मैक्सवेल के फॉर्म में न होने के कारण टीम की बल्लेबाजी का पूरा भार कार्यवाहक कप्तान डेविड वार्नर और उनके साथ पारी की शुरुआत करने वाले एरॉन फिंच पर आ गया है।

-गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार का खेलना तय है। स्पिन में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के ऊपर टीम का भार होगा। कुलदीप ने पिछले टी-20 में अच्छा प्रदर्शन किया था।

-टॉस होने में लगभग 20 मिनट का समय शेष है। दर्शक स्टेडियम में लगातार आते जा रहे हैं। भारतीय फैंस को इस मैच में टीम इंडिया के जीतने की उम्मीद है। वहीं दूसरी ओर ये उत्सुकता भी है कि क्या आज आशीष नेहरा मैच के लिए चुने जाएंगे।

टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार।

आस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर (कप्तान), एरॉन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल, ट्रेविस हेड, मोएजिज हेनरिक्स, मार्कस स्टोइनिस, टिम पेन (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, एंड्रयू टाइ, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडॉर्फ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. V
    vishal shukla
    Oct 10, 2017 at 8:50 pm
    Very nice app
    (0)(0)
    Reply
    1. V
      vishal shukla
      Oct 10, 2017 at 8:48 pm
      Nice app
      (2)(0)
      Reply
      Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
      No.
      Team
      P
      W
      L
      D
      Pts

      Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
      Oct 18, 201721:00 IST
      Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
      38
      Zone A - Match 130
      FT
      15
      Puneri Paltan beat Jaipur Pink Panthers (38-15)
      Oct 20, 201720:00 IST
      Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
      VS
      Zone B - Match 131
      Oct 20, 201721:00 IST
      Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
      VS
      Zone A - Match 132

      सबरंग