ताज़ा खबर
 

Wimbledon 2016: तीन मैच प्वाइंट बचा कर सेमीफाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर

रोजर फेडरर ने अपने अनुभव और कौशल का उत्कृष्ट नजारा पेश करते हुए बुधवार को एक बेहद रोमांचक मैच में तीन मैच प्वाइंट बचाकर क्रोएशिया के मारिन सिलिच की उम्मीदों पर पानी फेरा और 11वीं बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचकर ग्रैंडस्लैम में सर्वाधिक जीत दर्ज करने का नया रिकार्ड भी बनाया।
Author लंदन | July 7, 2016 04:27 am
रोजर फेडरर (फोटो: एपी)

रोजर फेडरर ने अपने अनुभव और कौशल का उत्कृष्ट नजारा पेश करते हुए बुधवार को एक बेहद रोमांचक मैच में तीन मैच प्वाइंट बचाकर क्रोएशिया के मारिन सिलिच की उम्मीदों पर पानी फेरा और 11वीं बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचकर ग्रैंडस्लैम में सर्वाधिक जीत दर्ज करने का नया रिकार्ड भी बनाया। सात बार के चैंपियन तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर सेंटर कोर्ट पर छठी वरीय मारिन सिलिच से पहले दो सेट गंवा बैठे थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने अच्छी वापसी की और 6-7, 4-6, 6-3, 7-6, 6-3 से जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिक से भिड़ने का हक पाया। फेडरर ने इस बीच चौथे सेट में तीन मैच प्वाइंट बचाए।

अपनी तीखी सर्विस के लिए मशहूर छठी वरीयता प्राप्त राओनिक ने अमेरिका के सैम क्वेरी को 6-4, 7-5, 5-7, 6-4 से हराकर दूसरी बार विंबलडन सेमीफाइनल में जगह बनाई। वह कनाडा के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने एक से अधिक बार विंबलडन के अंतिम चार में प्रवेश किया। स्विस स्टार फेडरर की यह विंबलडन में 84वीं और ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में 307वीं जीत है। इस तरह से उन्होंने मार्टिना नवरातिलोवा के 306 मैचों में जीत के रेकार्ड को तोड़ा। वह 40वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। इस तरह से उन्होंने रिकार्ड आठवें विंबलडन खिताब की अपनी उम्मीद बरकरार रखी है। वह 1974 में 39 वर्षीय केन रोजवाल के बाद विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं।

यही नहीं फेडरर ने विंबलडन में सर्वाधिक 11 बार सेमीफाइनल में पहुंचने और सर्वाधिक 84 मैच जीतने के जिम्मी कोनर्स के रेकार्ड की भी बराबरी की। यह दसवां अवसर है जब फेडरर ने दो सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करके जीत दर्ज की। इस तरह से उन्होंने बोरिस बेकर और आरान क्रिकस्टीन के रिकार्ड की बराबरी की। यदि वह खिताब जीतने में सफल रहते हैं तो यह उनका आठवां खिताब होगा जो कि नया रेकार्ड होगा। अभी फेडरर के अलावा पीट संप्रास और विलियम रेनशा के नाम पर सात-सात खिताब दर्ज हैं।

हालांकि फेडरर के लिए तीन घंटे 17 मिनट तक चला मैच आसान नहीं रहा। सिलिच ने शुरू से उन पर दबाव बनाने की अच्छी कोशिश की। पहला सेट टाईब्रेकर में गया जिसे सिलिच ने 7-4 से जीता। फेडरर को अपनी पहली सर्विस में दिक्कत हो रही थी और अपनी तीखी सर्विस के दम पर सिलिच ने जल्द ही दूसर सेट भी अपने नाम कर दिया। स्विस खिलाड़ी ने तीसरे सेट में वापसी की लेकिन चौथा सेट में इन दोनों के कौशल की असली परीक्षा हुई। सिलिच के पास मैच जीतने के मौके थे लेकिन फेडरर ने महत्वपूर्ण मौकों पर समझबूझ भरा खेल दिखाया और तीन मैच प्वाइंट बचाकर आखिर में टाईब्रेकर में 11-9 से जीत दर्ज करके यह सेट अपने नाम किया।

पांचवें और निर्णायक सेट के आठवें गेम में फेडरर ने सिलिच की सर्विस तोड़ी और फिर अपनी सर्विस बचाकर सिलिच से 2014 के यूएस ओपन के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला चुकता कर दिया। फेडरर ने बाद में कहा कि सिलिच बेहतरीन खिलाड़ी हैं और मैं जानता था कि तीसरे और चौथे सेट में मैं काफी परेशानी में था। मैं उसकी सर्विस नहीं देख पा रहा था। वह एक मौका देता और आगे बढ़ जाता और मैं 2-0 से पीछे हो गया। वह बहुत अच्छा खेल रहा था। वह मेरी सर्विस को अच्छी तरह से समझ रहा था जबकि मैं ऐसा नहीं कर पा रहा था। अब उनके सामने राओनिक होंगे जिनके खिलाफ फेडरर ने अब तक 11 में से नौ मैच जीते हैं। राओनिक इससे पहले कभी ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए हैं। विंबलडन में 2014 और इस साल के शुरू में आस्ट्रेलियाई ओपन में वह अंतिम चार में हार गए थे। अपने नए कोच जान मैकनरो की देखरेख में उन्होंने बुधवार को अच्छा खेल दिखाया और नोवाक जोकोविच को बाहर करने वाले 28वीं वरीय क्वेरी को आगे नहीं बढ़ने दिया। राओनिक ने 58 विनर्स और 13 ऐस जमाए। उन्होंने उम्मीद जताई कि वह इस बार सेमीफाइनल में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस कनाडाई खिलाड़ी ने कहा कि मेरे लिए यह सेमीफाइनल में अच्छा मौका है। उम्मीद है कि मैं इस बार अच्छा प्रदर्शन करूंगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule