ताज़ा खबर
 

आईसीसी रैंकिंग: स्मिथ की जगह शीर्ष पर काबिज हुए रूट

भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ 12 अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला से पहले आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं जबकि इंग्लैंड के जो रूट पहली बार दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज की पोजीशन पर काबिज हो गये हैं..
Author August 10, 2015 12:37 pm
इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट (फाइल फोटो-रॉयटर्स)

भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ 12 अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला से पहले आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं जबकि इंग्लैंड के जो रूट पहली बार दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज की पोजीशन पर काबिज हो गये हैं।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ट्रेंटब्रिज में शनिवार को छूटे चौथे टेस्ट मैच के बाद जारी रैंकिंग में कोहली को एक पायदान का फायदा हुआ है जिससे वह शीर्ष दस में वापसी करने में सफल रहे। भारतीय कप्तान के 755 अंक हैं और वह गाले में होने वाले पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करके अपनी रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं क्योंकि नौवें स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स के उनसे केवल आठ रेटिंग अंक अधिक हैं।

कोहली अकेले भारतीय बल्लेबाज हैं जो शीर्ष 20 में शामिल हैं। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 21वें, अंजिक्य रहाणे 22वें और चेतेश्वर पुजारा 26वें स्थान पर हैं।

रूट ने ट्रेंटबिज में 130 रन की जोरदार पारी खेली थी जिसके दम पर वह दो पायदान चढ़कर ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को शीर्ष से हटाने में कामयाब रहे। इंग्लैंड ने यह मैच पारी और 78 रन से जीता और पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 से अजेय बढ़त बनाकर एशेज भी अपने नाम पर की।

रूट ने अभी तक श्रृंखला में दो शतक और दो अर्धशतकों की मदद से 443 रन बनाये हैं। स्मिथ तीसरे नंबर पर खिसक गये हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं।

इस बीच गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 15 रन देकर आठ विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्राड अपने करियर की सर्वोच्च दूसरी रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। वह तीन पायदान आगे बढ़े हैं। ब्राड ने इस टेस्ट में फ्रेड ट्रूमैन के 307 विकेट की संख्या को पीछे छोड़ा। उनके नाम पर अब 83 मैचों में 308 विकेट दर्ज हैं।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन गेंदबाजी तालिका में शीर्ष पर हैं। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन भी दो पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। भारतीय गेंदबाजों में केवल रविचंद्रन अश्विन ही शीर्ष 20 में शामिल हैं। वह 12वें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा 21वें और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह 32वें स्थान पर हैं। अश्विन ऑलराउंडर की सूची में पहले की तरह तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

ट्रेंटब्रिज में जीत के साथ ही एलिस्टेयर कुक ने भी एक विशिष्ट उपलब्धि हासिल की। वह डब्ल्यू जी ग्रेस और माइक ब्रेयरली के बाद इंग्लैंड के तीसरे ऐसे कप्तान बन गये हैं जिन्होंने दो बार घरेलू सरजमीं पर एशेज जीती।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule