ताज़ा खबर
 

… तो इस कारण ICC चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो सकता है भारत

1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा। इससे पहले 26 से 30 मई के बीच आठों टीमों में 6 वॉर्म अप मैच खेले जाएंगे।
28 मई को भारत का पहला वॉर्म अप मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ होना है।

आईसीसी और बीसीसीआई के बीच चल रहे बिग थ्री विवाद का फिलहाल कोई हल नहीं निकल सका है। बिग थ्री फार्मूला भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बोर्ड की हिस्सेदारी और सभी देशों से ज्यादा लाभ लेने के लिए बनाया गया था लेकिन आईसीसी के नए नियमों के अनुसार किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में होने वाली कमाई में भारत की हिस्सेदारी के साथ-साथ उसकी आधिकारिक ताकत को सीमित करने का फैसला लिया गया। इसके चलते बीसीसीआई की नाराजगी बढ़ने लगी। अगर ऐसे में ये विवाद नहीं सुलझता है तो भारत ट्रॉफी से अपना नाम वापस ले सकता है। हालांकि अभी इसमें एक महीने का समय है। ऐसे में विवाद सुलझाने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं।

बता दें कि 1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा। इससे पहले 26 से 30 मई के बीच आठों टीमों में 6 वॉर्म अप मैच खेले जाएंगे। 28 मई को भारत अपना पहला वॉर्म अप मैच न्यूजीलैंड, जबकि अपना दूसरा मैच 30 मई को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा।

टूर्नामेंट में आठ टीमों को दो ग्रुप में इस प्रकार बांटा गया है :-

ग्रुप ए – ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड।

ग्रुप बी – भारत पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका।

champions trophy

भारत के मैच : –

4 जून- भारत बनाम पाकिस्तान

8 जून – भारत बनाम श्रीलंका

11 जून – भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

इस ट्रॉफी में 8 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें से ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका ने अपनी टीम को लेकर घोषणा कर दी है। हरफनमौला खिलाड़ी मोएजिज हेनरिक्स और तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन चैम्पियंस ट्राफी की तैयारियों के लिए आस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। हेनरिक्स को उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकाम्ब, जॉर्ज बेली और कैमरन व्हाइट से अधिक तरजीह मिली। यही नहीं, जेम्स फॉल्कनर को भी इस टीम में जगह नहीं मिली। इससे जाहिर है कि चयनकर्ताओं ने हेनरिक्स को फॉल्कनर से भी अधिक तरजीह दी है।

वहीं बांग्लादेश के लिए खुशखबरी ये है कि पेसर शैफुल इस्लाम अपनी चोट से उभर चुके हैं। साथ ही शाकिब अल हसन और मुस्तफिज्जुर रहमान भी टीम में वापसी कर रहे हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय मूल के स्पिनर केशव महाराज को टीम में स्थान दिया है। साथ ही मोर्ने मोर्कल ने टीम में वापसी की है। साउथ अफ्रीका ने सन् 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी।

टीम इंडिया ने हैदराबाद टेस्ट में बांग्लादेश को हराकर लगातार छठी सीरीज जीती, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 6:54 pm

  1. No Comments.
सबरंग