ताज़ा खबर
 

IPL-8: फीरोजशाह कोटला पर हार के सिलसिले को थामा दिल्ली ने

गुरुवार का दिन जेपी डुमिनी और उनकी टीम के नाम रहा। फीरोज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली हार के अभिशाप से गुरुवार को मुक्त हुई और मुंबई के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की...
Author April 24, 2015 10:13 am
दो साल पहले दिल्ली ने इस मैदान पर आखिरी जीत मुंबई के खिलाफ ही दर्ज की थी। Photo By PTI

फ़ज़ल इमाम मल्लिक

गुरुवार का दिन जेपी डुमिनी और उनकी टीम के नाम रहा। फीरोज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली हार के अभिशाप से गुरुवार को मुक्त हुई और मुंबई के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की।

फीरोज शाह कोटला मैदान पर मैच शुरू होने से पहले पास के ही कोटला फीरोज शाह के मजार में मन्नतें मांगी गर्इं और दिल्ली की जीत के लिए उनके चाहने वालों ने दुआएं मांगीं। हर गुरुवार को कोटला फीरोज शाह के मजार पर अकीदतमंदों का मेला लगता है और हर वर्ग के लोग यहां आकर दुआएं मांगते हैं।

गुरुवार को दिल्ली डेयरडेविल्स के चाहने वालों ने भी मैच से पहले मन्नतें मांगीं। कुछ मजार पर जाकर फूल चढ़ा आए तो कइयों ने बाहर से ही हाथ उठा कर टीम की दुआएं कीं।

आखिरकार फीराज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली की लगातार नौ हारों का सिलसिला गुरुवार को टूटा और दिल्ली ने मुंबई पर 37 रनों से जीत दर्ज कर इस मैदान पर हार के सिलसिले को भी थाम दिया।

यह भी इत्तफाक ही है कि दो साल पहले दिल्ली ने इस मैदान पर आखिरी जीत मुंबई के खिलाफ ही दर्ज की थी। और यह भी इत्तफाक ही है कि दिल्ली ने जब मुंबई को फीरोज शाह कोटला पर 2013 में जीत दर्ज की थी तो तारीख 23 अप्रैल ही थी।

दिल्ली के लिए हालांकि शुरुआत ठीक नहीं रहा। पहले डुमिनी ने टॉस गंवाया और पहले ही ओवर में ओपनर मयंक अग्रवाल का विकेट भी। तब स्कोर बोर्ड पर दो रन ही टंगे थे। लेकिन इसके बाद सब कुछ दिल्ली के नाम रहा।

दूसरे विकेट की साझेदारी में दूसरे ओपनर श्रेयस अय्यर ने कप्तान जेपी डुमिनी के साथ मिल कर 154 रन जोड़े। दोनों ने कुछ दर्शनीय स्ट्रोक लगाए। डुमिनी ने जहां कीरोन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह पर दर्शनीय छक्का जड़ा तो श्रेयस ने भी हरभजन सिंह पर छक्का लगाने में किसी तरह की कोताही नहीं की। दोनों ने मन मर्जी से रन बटोरे।

पहले दस ओवर में दिल्ली डेयरडेविल्स ने एक विकेट पर 65 रन बनाए थे लेकिन अंतिम के दस ओवरों में डुमिनी की अगुआई में टीम ने 125 रन ठोक दिए। दिल्ली की पारी जब थमी तो उसने चार विकेट पर 190 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया था। श्रेयस अय्यर सत्रहवें ओवर में लसिथ मलिंगा के यॉर्कर पर गच्चा खा गए और उनका डंडा उखड़ गया।

श्रेयस ने 83 रनों की अपनी पारी में 56 गेंदें खेलीं और सात चौके व पांच छक्के उड़ाए। उन्होंने हर गेंदबाज को विश्वास के साथ खेला। श्रेयस इस आइपीएल में रन बनाने के मामले में अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उनसे आगे अब अजिंक्य रहाणे हैं।

युवराज सिंह फिर नाकाम रहे। चार गेंदों पर दो रन बना कर मैकलेनाघन की गेंद पर लांग आफ पर पोलार्ड को कैच थमा बैठे। उनके इस प्रदर्शन ने उनके चाहने वालों को बेतरह मायूस किया, जिन्होंने उनके मैदान पर उतने पर तालियों से स्वागत किया। कइयों ने हवा में बैनर लहरा कर युवराज का हौसला बढ़ाया लेकिन युवराज न तो तालियों से प्रेरित हो सके और न ही बैनरों से। वे आए और चले गए।

डुमिनी ने भी बेहतरीन पारी खेली। वे 78 रन बना कर नाबाद रहे। अपनी पारी में उन्होंने 50 गेंदें खेलीं और छह छक्के व तीन चोके उड़ाए। मुंबई की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज रहे। मैकलेनाघन ने 38 रन देकर दो विकेट चटकाए। हरभजन सिंह प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। उन्होंने बिना किसी विकेट के 34 रन लुटा दिए। जसप्रीत बुमराह ने चार ओवरों में 55 रन दिए तो पोलार्ड ने दो ओवर में 25 रन।

मुंबई के लिए 191 रनों का लक्ष्य आसान नहीं था। हालांकि पिछले मैच में मुंबई इंडियंस ने रायल चैलेंजर्स बंगलूर के खिलाफ दौ से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर लिया था। लेकिन फीरोज शाह कोटला के पिच कुछ अलग तरह का होता है। इस पिच से स्पिन गेंदबाजों को फायदा मिलता रहा है।

फीरोज शाह कोटला के पिच को ध्यान में रख कर ही तीन स्पिनरों के साथ उतरने का फैसला किया था। शहबाज नदीम को मनोज तिवारी की जगह टीम में शामिल किया गया था। स्पिन गेंदबाज टीम प्रबंधन की उम्मीदों पर खरे उतरे और उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की और मुंबई नौ विकेट पर 153 रन ही बना सकी। दिल्ली की जीत में उन लिंडल सिमंस और पार्थिव पटेल के उन लहारते कैचों की भी बड़ा योगदान रहा।

डुमिनी ने सिमंस का बेहतरीन कैच थामा तो इमरान ताहिर ने पटेल का। सिमंस और पटेल ने मुंबई के लिए सतर्क शुरुआत की। लेकिन पहले सिमंस गए और उसके बाद पटेल। दोनों लंबा शाट खेलने के चक्कर में हवा में खेल गए और डुमिनी व ताहिर ने दर्शनीय कैच लेकर मुंबई की परेशानी बढ़ाई। पहले पावरप्ले में मुंबई 48 रन पर दो विकेट गंवा कर परेशानी में थी।

लेकिन कीरोन पोलार्ड और रोहित शर्मा पर टीम को भरोसा था। पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्थानीय खिलाड़ी उन्मुक्तचंद ने भी मायूस किया। 14 रन बना कर वे अमित मिश्रा के शिकार बने और चौदह रन बाद पोलार्ड भी मिश्रा की गेंद को उड़ाने की कोशिश में नदीम को कैच दे बैठे। इसके बाद इमरान ताहिर ने अपनी स्पिन की जादूगरी से फिर कायल किया।

तीन विकेट फटाफट निकाल पर उन्होंने मुंबई इंडियंस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्होंने अंबाती रायडू, हार्दिक पांड्या और मैकलेनाघन को आउट किया। इस आइपीएल में वे अब तेरह विकटों के साथ सबसे ऊपर हैं। इमरान ताहिर के अलावा एंजिले मैथ्यूज ने भी अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने भी दो विकेट चटकाए। शहबाज नदीम को हालांकि विकेट तो नहीं लिा लेकिन उन्होंने तीन ओवर में सिर्फ 25 रन ही दिए। इस आइपीएल में नदीम अपना पहला मैच खेल रहे थे। मुंबई के लिए रोहित व रायडू ने 30-30 रन बनाए। पार्थिव ने 28 रनों की पारी खेली। मुंबई की छह मैचों में यह पांचवीं हार है और दिल्ली की छह मैचों में तीसरी जीत।

स्कोर बोर्ड

दिल्ली डेयरडेविल्स: मयंक अग्रवाल का रायुडू बो मैकलेनाघन 1, श्रेयष अय्यर बो मलिंगा 83, जेपी डुमिनी नाटआउट 78, एंजेलो मैथ्यूज का पार्थिव बो मैकलेनाघन 17, युवराज सिंह का पोलार्ड बो बमराह 2, केदार जाधव नॉटआउट 1

अतिरिक्त 8, कुल (चार विकेट पर) 190 रन।
विकेट पतन: 1-2, 2-156, 3-174, 4-187

गेंदबाजी: मैकलेनाघन 4-0-38-2, मलिंगा 4-0-23-1, बमराह 4-0-55-1, हरभजन 4-0-34-0, हार्दिक 2-0-14-0, पोलार्ड 2-0-25-0

मुंबई इंडियन्स: लेंडल सिमंस का डुमिनी बो डोमीनिक 15, पार्थिव पटेल का ताहिर बो मैथ्यूज 28, उन्मुक्त चंद स्टं जाधव बो मिश्रा 14, रोहित शर्मा का नदीम बो कोल्टर नाइल 30, कीरोन पोलार्ड का नदीम बो मिश्रा 10, अंबाती रायुडू का कोल्टर नाइल बो ताहिर 30, हार्दिक पांड्या का कोल्टर नाइन बो ताहिर 0, हरभजन सिंह का स्थानापन्न बो मैथ्यूज 9, मिशेल मैकलेनाघन का जाधव बो ताहिर 0, लसिथ मलिंगा नाटआउट 6, जसप्रीत बुमराह नॉटआउट 0

अतिरिक्त: 11, कुल (नौ विकेट पर) 153 रन।
विकेट पतन: 1-35, 2-48, 3-68, 4-82, 5-131, 6-131, 7-135, 8-135, 9-153

गेंदबाजी: कोल्टर नाइल 4-0-36-1, डोमीनिक 2-0-7-1, डुमिनी 1-0-14-0, मैथ्यूज 2-0-15-2, मिश्रा 4-0-32-2, नदीम 3-0-25-0, ताहिर 4-0-22-3

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Aug 17, 201721:00 IST
The Arena, Ahmedabad
<!-- Match 33 -->
26
Inter Zone Challenge Week - Match 33
FT
26
Match Tied
Aug 18, 201720:00 IST
Babu Banarasi Das Indoor Stadium, Lucknow
<!-- Match 34 -->
0
VS
0
Inter Zone Challenge Week - Match 34
Aug 18, 201721:00 IST
Babu Banarasi Das Indoor Stadium, Lucknow
<!-- Match 35 -->
VS
Inter Zone Challenge Week - Match 35

सबरंग