ताज़ा खबर
 

रीयाल ने रोका बार्सीलोना का विजय रथ

इस जीत से तीसरे स्थान पर मौजूद मैड्रिड और बार्सीलोना के बीच सात अंक का अंतर रह गया है जबकि सात मैच खेले जाने बाकी हैं।
Author बार्सीलोना | April 4, 2016 00:14 am
क्रिस्टियानो रोनाल्डो (रॉयटर्स फोटो)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के गोल की मदद से 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे रीयाल मैड्रिड ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए यहां बार्सीलोना को 2-1 से हराकर 39 मैच के उसके अजेय अभियान पर रोक लगा दी। गेरार्ड पिक ने हैडर के जरिए बार्सीलोना को बढ़त दिलाई लेकिन तुरंत ही करीम बेनजेमा ने मैड्रिड को बराबरी दिला दी। मैच खत्म होने से पांच मिनट पूर्व रोनाल्डो ने गोल करके रीयाल को 2-1 से आगे कर दिया। इस जीत से तीसरे स्थान पर मौजूद मैड्रिड और बार्सीलोना के बीच सात अंक का अंतर रह गया है जबकि सात मैच खेले जाने बाकी हैं। दूसरी तरफ एटलेटिको मैड्रिड ने रीयाल बेतिस को 5-1 से रौंदा जिससे उसके और शीर्ष पर मौजूद बार्सीलोना के बीच छह अंक का अंतर रह गया है।

बार्सीलोना के घरेलू स्टेडियम कैंप नाउ में इस मुकाबले के शुरू होने से पहले 90 हजार दर्शकों ने इस क्लब के महानतम खिलाड़ियों में शुमार और बाद में कोच रहे डच खिलाड़ी योहान क्रुफ को भावभीनी विदाई दी। दर्शकों ने ‘थैंक यू योहान’ बैनर और 14 नंबर की जर्सी लहराई जिसे बार्सीलोना की तरफ से खेलने के दिनों में क्रुफ पहना करते थे। पर इसके बाद प्रशंसकों को निराशा हाथ लगी जब रीयाल ने पिछले 39 मैचों से जारी बार्सीलोना के अजेय अभियान को तोड़ दिया। बार्सीलोना ने पिछले साल अक्तूबर में सैविला के हाथों हार के बाद कोई मैच नहीं गंवाया था।

जीत के बाद रीयाल के कोच जिनेडिन जिडेन ने राहत की सांस ली और कहा कि बार्सीलोना जैसे मजबूत और महान खिलाड़ियों से सजे क्लब के खिलाफ उनकी टीम ने जिस तरह हमले और बचाव किए, उससे वे खुश हैं। उन्होंने कहा कि टीम के खिलाड़ी अपने साथियों के लिए खेल रहे हों तो यह किसी भी कोच के लिए सबसे अच्छी बात है। हालांकि ला लीगा में रीयाल की जीत की संभावनाओं के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि पहले हमें एटलेटिको को पीछे छोड़ने के बारे में सोचना होगा। बार्सीलोना के कोच लुईस एनरिक ने कहा कि पहला गोल निराशाजनक था और हमारे खिलाड़ी इससे हतप्रभ रह गए। पर लगातार जीत का सिलसिला किसी न किसी दिन टूटना था और आज वह दिन था। पर जीत के सिलसिले को अपने घरेलू मैदान पर टूटते देखना थोड़ा दुखद है।

पहले हाफ में मैच शुरू होते ही बार्सीलोना ने दबदबा बना लिया पर ला लीगा में क्रिस्टियानो रोनाल्डो (20 गोल) के बाद सबसे ज्यादा 26 गोल दागने वाले बार्सीलोना और उरूग्वे के सुपर स्टार लुईस सुआरेज इस मुकाबले को याद नहीं रखना चाहेंगे। सुआरेज को दसवें मिनट में ही गोल करने का सुनहरा मौका मिला था जब नेमार ने खुद गोल दागने के बजाय अपने इस साथी खिलाड़ी को शानदार पास दिया पर अविश्वसनीय रूप से सुआरेज खाली पड़े गोल के आगे चूक गए जबकि उन्हें बस गेंद पर पैर अड़ाने की जरूरत थी। बाद में उन्हें रीयाल के डिफेंडर पेपे के खिलाफ फाउल के लिए पीला कार्ड भी दिखाया गया।

हालांकि इसके बाद बार्सीलोना को पेनल्टी स्ट्रोक मिल सकता था जब रीयाल के सेंटर बैक सर्जियो रामोस ने लियोनेल मेस्सी को पेनल्टी बाक्स के अंदर गिरा दिया। पर रेफरी ने खेल जारी रखने को कहा क्योंकि इस फाउल के लिए वे रामोस को पीला कार्ड दिखा चुके थे। खेल खत्म होने के सात मिनट पहले रामोस ने पेनल्टी बाक्स में इस बार सुआरेज को गिराया जिसके बाद उन्हें मैच का दूसरा पीला कार्ड दिखाया गया। इसी के साथ रामोस को पवेलियन लौटना पड़ा। अल क्लासिकोस (ला लीगा में दोनों क्लबों के बीच मुकाबले को इसी नाम से जाना जाता है) मैचों में जो पिछले पांच रेड कार्ड दिखाए गए, वे सभी रीयाल के खिलाड़ियों को ही दिखाए गए हैं और 2010 से इसमें से चार अकेले सर्जियो रामोस के नाम हैं। यह उनके करिअर का 21वां लाल कार्ड है। हालांकि रामोस के जाने का बार्सीलोना कोई फायदा नहीं उठा पाया और दो मिनट बाद ही रोनाल्डो ने बेल के पास पर गोल करके रीयाल को 2-1 से आगे कर दिया और यह बढ़त अंत तक तक कायम रही।

बार्सीलोना ने शुरुआत में शानदार खेल दिखाया और रीयाल के खिलाड़ी जूझते नजर आए। पर धीरे-धीरे रीयाल ने मैच में वापसी की और रोनाल्डो को पहला मौका मिला पर उनके शाट को क्लाउडियो ब्रावो ने रोक लिया। गैरेथ बेल और करीम बेनजेमा को भी पहले हाफ में मौके मिले पर वे इसका फायदा नहीं उठा पाए। पहले हाफ में मेस्सी की शानदार फ्री किक पर रीयाल के गोलकीपर जीसस नवास ने शानदार बचाव करते हुए इसे गोल में जाने से रोका। बार्सीलोना के लिए आखिर में 66वें निट में गेरार्ड पिक ने हैडर पर शानदार गोल दागा लेकिन यह बढ़त सिफ छह मिनट ही कायम रह पाई जब टोनी क्रूस के पास पर इस बार बेनजेमा ने कोई गलती नहीं की और गेंद गोल में पहुंचा दी।

मैच के आखिरी क्षणों नें रामोस को लाल कार्ड दिखाए जाने के बाद ऐसा लगा कि बार्सीलोना एक बार फिर हावी हो सकता है पर इस मुकाबले में बेहतर टीम साबित होने के बावजूद सीटी बजने से पांच मिनट पहले बेल के क्रास पर रोनाल्डो ने गोल दागकर मेजबानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। दोनों टीमों के बीच अब तक हुए मुकाबलों में रीयाल आगे है और उसने कुल 93 जीत दर्ज की है जबकि बार्सीलोना के खाते में 90 जीत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule