ताज़ा खबर
 

परफॉर्मेंस है तो पावर है: मैच जिताने में नंबर 1 कप्‍तान हैं विराट कोहली, शायद इसीलिए कोच को हटवाने की भी रखते हैं ताकत

वनडे में भी कोहली ने अब तक 26 मैचों में कप्तानी की है। उनकी कप्तानी में टीम को 19 मैचों में जीत और छह मैचों में हार मिली है। उनके नेतृत्व में 76 प्रतिशत मैचों में भारत को जीत मिली है।
भारतीय कप्तान विराट कोहली (Source: PTI)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले के संग विवाद के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली पर सोशल मीडिया पर काफी तंज कसे गए। मीडिया के एक हिस्से ने इस पूरे मामले को कुंबले पर कोहली की जीत की तरह पेश किया। कुछ क्रिकेट इतिहासकारों ने याद दिलाया है कि पहले भी क्रिकेट कप्तान कोच पर भारी पड़ता रहा है। कुछ आलोचकों ने कहा कि स्टारडम के कारण क्रिकेट खिलाड़ियों में गुरूर आ जाता है और कोहली इसके अपवाद नहीं हैं। लेकिन सारे आलोचक नुक्ताचीनी करते समय ये भूल गए कि पिछले 27 सालों में कोहली भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान हैं। कोहली ने अभी एमएस धोनी और सौरभ गांगुली के मुकाबले काफी कम मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की है फिर भी अब तक उनका प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ रहा है। आइए एक नजर डालते हैं  साल 2000 से अब तक भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाले कप्तानों के प्रदर्शन पर।

sourav ganguly भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली।

1- सौरभ गांगुली (2000- 2006)- सौरभ गांगुली भारतीय टीम के कप्तान तब बने जब मैच फिक्सिंग के आरोपों ने क्रिकेट के दामन को दागदार कर दिया था। गांगुली को एक आक्रामाक कप्तान के रूप में जाना जाता था। मैच जीतने पर टीशर्ट उतारकर लहराने वाले इस कप्तान ने देश के लिए कुल 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी की। गांगुली ने अपनी कप्तानी में 21 मैचों में जीत दिलाई। 13 टेस्ट मैचों में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। 15 मैच या तो ड्रा या निर्णित रहे। कप्तान के तौर पर टेस्ट मैचों में गांगुली की जीत का प्रतिशत  42.6 रहा। वनडे मैचों में गांगुली ने 147 मैचों में कप्तानी की। 76 में उन्हें जीत मिली। वहीं 66 में उनकी कप्तानी में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। पांच मैच ड्रा या अनिर्णित रहे। एकदिवसीय मैचों में उनकी जीत का  प्रतिशत 51.7 रहा।

Rahul Dravid भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़।

2- राहुल द्रविड़ (2003-2007) – भारतीय टीम की दीवार के रूप में मशहूर राहुल द्रविड़ का कप्तान के रूप में प्रदर्शन औसत रहा। द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 25 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की। आठ मैचों में भारत को जीत मिली। छह मैचों में द्रविड़ की टीम को हराना पड़ा। 11 मैच ड्रा या अनिर्णित रहे। टेस्ट मैटों में उनकी कप्तानी में जीत का प्रतिशत 32 रहा। वनडे क्रिकेट में द्रविड़ ने 79 मैचों में देश का नेतृत्व किया। 42 मैचों में उन्हें जीत मिली। 33 में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। चार मैच ड्रा या अनिर्णित रहे। वनडे में उनका जीत का प्रतिशत 56 रहा।

Anil Kumble भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और पूर्व कोच अनिल कुंबले।

3- अनिल कुंबले (2007-2008)-  भारतीय टीम के पूर्व लेग स्पीनर अनिल कुंबले मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न के बाद दुनिया के तीसरे सबसे अधिक विकेट (619) लेने वाले गेंदबाज हैं। कुंबले को बहुत ही कम मैचो में कप्तानी करने का मौका मिला। उन्होंने 14 टेस्ट  मैचों में कप्तानी की। उनकी कप्तानी में भारत को तीन मैचों में जीत और पांच मैचों में हार मिली। छह मैच ड्रा या अनिर्णित रहे। टेस्ट में कुंबले की कप्तानी में 21.5 प्रतिशत मैचों में टीम को जीत मिली। वनडे क्रिकेट में कुंबले को केवल एक मैच में कप्तानी का मौका मिला। इस मैच में टीम को जीत मिली थी।

MS Dhoni एमएस धोेनी के नेतृत्व में भारत ने टी-20 और वनडे विश्व कप जीता है।

4- महेंद्र सिंह धोनी (2007- 2016)- पिछले ढाई दशकों में शायद सबसे ज्यादा सम्मान अर्जित करने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही रहे हैं। उनके नेतृत्व में भारत ने वनडे और टी-20 विश्व कप जीता। धोनी की कप्तानी में भारत टेस्ट क्रिकेट में भी नंबर एक बना था। धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम को 27 मैचों में जीत और 18 में हार मिली। 15 मैच ड्रा या अनिर्णित रहे। धोनी की कप्तानी में टेस्ट मैचों में जीत का प्रतिशत 45 रहा। धोनी ने 199 वनडे मैचों में कप्तानी की। 110 में भारत को जीत मिली, 74 में हार। 15 मैच ड्रा या अनिर्णित रहे। वनडे में धोनी की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 59.6 रहा।

Virat Kohli भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विरोट कोहली।

5- विराट कोहली (2013 से अब तक)- भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में शुमार किए जाने वाले धोनी की जगह भारतीय टीम की कमान संभालना आसान चुनौती नहीं थी। लेकिन अपने अब तक के प्रदर्शन से कोहली ने साबित किया है कि वो धोनी के सच्चे उत्तराधिकारी हैं। अभी उन्होंने ज्यादा मैचों में कप्तानी नहीं की है लेेकिन अब तक के आंकड़ें के आधार पर वो कप्तान के तौर पर धोनी से सफल रहे हैं। कोहली ने अब तक 26 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। उनकी कप्तानी में भारत को 16 मैचों में जीत और तीन में हार मिली है। पांच मैच ड्रा या अनिर्णित रहे। कोहली की कप्तानी में टेस्ट में जीत का प्रतिशत 61.5 है। वनडे में भी कोहली ने अब तक 26 मैचों में कप्तानी की है। उनकी कप्तानी में टीम को 19 मैचों में जीत और छह मैचों में हार मिली है। एक मैच ड्रा या अनिर्णित रहा। वनडे में कोहली के नेतृत्व में 76 प्रतिशत मैचों में जीत मिली है।

वीडियो- कुंबले के निकलवाने के बाद कोहली को बीसीसीआई ने दी चेतावनी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule