ताज़ा खबर
 

हैप्पी बर्थडे युवी: पिता योगराज की जिद ने रोलर स्केटिंग करने वाले युवी को बना दिया टीम इंडिया का ‘युवराज’

योगराज सिंह ने भी तेज गेंदबाज की हैसियत से भारत के लिए खेला है। दुर्भाग्‍य से उनका करियर बहुत लंबा नहीं रहा। योगराज ने ठान लिया था कि क्रिकेटर के तौर पर देश के लिए जो शोहरत वो हासिल नहीं कर पाए वह युवराज जरूर हासिल करेंगे।
Author नई दिल्ली | December 12, 2016 13:34 pm
पिता योगराज सिंह के साथ भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह।(File Photo)

भारतीय क्रिकेट में युवराज सिंह एक ऐसी सख्सियत हैं जो अपनी बल्लेबाजी और मस्तमौला छवि के कारण साथी खिलाड़ियों के साथ ही दर्शकों के दिलो पर राज करते हैं। वैसे बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे की युवराज क्रिकेट नहीं खेलना चाहते थे। बचपन में वे टेनिस और रोलर स्केटिंग खेलना पसंद करते थे। वो रोलर स्केटिंग में अंडर-14 प्लेयर भी रह चुके है। लेकिन, युवराज के पिता योगराज को उनका रोलर स्केटंग करना बिलकुल भी पसंद नहीं था। योगराज सिंह ने युवराज सिंह के रोलर स्केटिंग में जीते गए सारे मेडल फेक दिए थे। उन्होंने ने ही युवराज को क्रिकेट खेलने और अपना पूरा ध्यान लगाने के कड़े निर्देश दिए। इसके बाद पंजाब का पुत्तर रुका नहीं और क्रिकेट जगत का इतना बड़ा सितारा है।

युवराज के निजी जीवन की बात करें तो उनकी मां सबनम और पिता योगराज युवी के बचपन में भी एक दूसरे से अलग हो गए थे। युवराज के पिता योगराज सिंह ने दूसरी शादी कर ली। युवराज अपनी मां शबनम के साथ ही रहते थे। लेकिन, युवराज के पिता ने उनका साथ कभी नहीं छोड़ा और उन्हें एक सफल क्रिकेटर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हाल ही में युवराज ने बॉलीवुड की अभिनेत्री हेजल कीच से शादी की है। उनकी शादी एक बार पंजाबी रीतिरिवाजों से चंडीगढ़ में हुई तो वहीं, दूसरी बार हिन्दू रीतिरिवाजों से गोवा में। युवराज का जन्म 12 दिसंबर 1981 में पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था। बचपन से युवराज एक नटखट बच्चे थे, वे कुछ पंजाबी फिल्मो में बतौर बाल कलाकार काम भी कर चुके हैं।

Yuvraj Singh, Yograj Singh, Roller Skating, Yuvraj as Child Actor, Yograj Singh as Cricketer, Yuvraj's father Yograj Singh, Cricketer Yuvraj Singh, Happy Birthday Yuvraj singh क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हिंदी के साथ ही पंजाबी फिल्मों में भी एक्टिंग करते हैं। (File Photo)

अगर युवराज के क्रिकेट करियर की बात करे तो युवराज 40 टेस्ट में 33 के औसत से 1900 रन बना चुके हैं, जिसमे उन्होंने 3 शतक और 11 अर्धशतक बनाये है। वहीं, 293 वनडे मुकाबलों में उन्होंने 36 के रन औसत से 8329 रन बनाया है। जिसमे, उन्होंने 13 शतक और 51 अर्धशतक लगाए हैं। वैसे, युवराज जितने शानदार खिलाडी हैं उतने ही जिंदादिल इंसान भी हैं। भारत को 2007 के टी20 वर्ल्डकप और 2011 वनडे वर्ल्डकप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी हरा चुके हैं।

युवराज के पिता योगराज सिंह ने भी तेज गेंदबाज की हैसियत से भारत के लिए खेला है। दुर्भाग्‍य से योगराज का करियर (एक टेस्‍ट और छह वनडे) बहुत लंबा नहीं रहा। चंडीगढ़ में एक समय तेज गेंदबाजी में महान कपिल देव के साथ योगराज को भी काफी ऊंचा रेट किया जाता था, कपिल ने तो क्रिकेट में खूब शोहरत बटोरी वहीं, योगराज गुमनाम रह गए। पिता के मार्गदर्शन में रहकर युवराज ने बचपन से ही कड़ी प्रैक्टिस शुरू की। योगराज ने मानो ठान लिया था कि क्रिकेटर के तौर पर देश के लिए जो शोहरत वो हासिल नहीं कर पाए वह युवराज जरूर हासिल करेंगे। युवराज सिंह ऐसे पहले खिलाड़ी है जिन्होंने 2000में अंडर-19, 2007में टी20 वर्ल्ड कप , 2011में वनडे वर्ल्डकप में भाग लिया और भारत इन तीनों ही वर्ल्डकप में भारत को खिताबी जीत नसीब हुई।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी युवराज को दी जन्मदिन की बधाई

युवराज 1992 में आई एक पंजाबी फिल्म ‘मेहंदी संगिनी दी’ में बतौर चाइल्ड एक्टर काम कर चुके हैं। इसमें युवी स्कूल में होने वाली एक दौड़ में दिखाई दिए थे। इस पंजाबी फिल्म में युवराज के पिता योगराज भी एक मुख्य भूमिका में थे। इसके अलावा पंजाब के कई मशहूर एक्टर्स इस फिल्म से जुड़े थे। इनमें सिंगर हंस राज हंस, मेहर मित्तल और मल्कीत सिंह शामिल हैं। इस फिल्म के डायरेक्टर प्रीति सपरू और प्रोड्यूसर हेमाबती सपरू थे। युवराज अपने खेल के अलावा कई बॉलीवुड एक्ट्रेस को डेट करने को लेकर भी सुर्खियों में रहे थे। उनका नाम दीपिका पादुकोण और किम शर्मा के साथ जोड़ा गया था। लेकिन हाल ही में उन्होंने हेजल कीच के साथ शादी कर ली है।

वीडियो: देखिए युवराज सिंह और हेज़ल कीच की शादी का फोटो एल्बम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule