December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

वेस्‍ट इंडीज ने पाकिस्‍तान को टेस्‍ट में हराया, क्रेग ब्रेथवेट ने बनाया दुर्लभ रिेकॉर्ड

जैसन होल्डर की कप्तानी में कैरेबियाई टीम ने पहली बार जीत का स्वाद चखा। यह वेस्टइंडीज का उनकी कप्तानी में 12वां टेस्ट मैच था।

Author November 3, 2016 18:23 pm
सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट की रिकॉर्ड अर्धशतकीय पारी की मदद से वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में पांच विकेट से हराया। (Photo:ICC)

सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट की रिकॉर्ड अर्धशतकीय पारी की मदद से वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में पांच विकेट से हराया। यह इंडीज टीम की मई 2015 के बाद पहली जीत है। ब्रेथवेट ने पहली पारी में शुरू से लेकर आखिर तक क्रीज पर टिके रहकर नाबाद 142 रन बनाए थे। उन्होंने दूसरी पारी में भी नाबाद 60 रन बनाये। उन्हें शेन डोरिच (नाबाद 60) के रूप में अच्छा सहयोगी मिला जिससे वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर 154 रन बनाकर जीत दर्ज की है। यह उसकी अपने से अधिक रैंकिंग की टीम के खिलाफ 2007 के बाद पहली जीत है। यही नहीं पाकिस्तान की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले जैसन होल्डर की कप्तानी में कैरेबियाई टीम ने पहली बार जीत का स्वाद चखा। यह वेस्टइंडीज का उनकी कप्तानी में 12वां टेस्ट मैच था। वेस्‍ट इंडीज की पाकिस्‍तान पर बाहरी टेस्‍ट में 1990 के बाद यह पहली जीत है।

न्यूजीलैंड के कप्तान रॉस टेलर ने मैच के दौरान दी हिंदी में गाली, देखें वीडियो:/17672

जहां तक ब्रेथवेट की पारी का सवाल है तो दुनिया के पहले ऐसे सलामी बल्लेबाज बन गये हैं जो मैच की दोनों पारियों में नाबाद रहे। पाकिस्तान ने पहले दोनों टेस्ट मैच जीते थे और इस तरह से उसने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की लेकिन इसके बावजूद उसे आईसीसी टेस्ट रेंटिंग में दो अंकों का नुकसान हुआ जबकि वेस्टइंडीज को दो अंकों का फायदा मिला। पाकिस्तान अब भी दूसरे नंबर पर है लेकिन उसके 109 अंक रह गये हैं और वह पहले नंबर पर काबिज भारत (115) से छह अंक पीछे हो गया है। वेस्टइंडीज के 69 अंक हैं और वह आठवें स्थान पर है। वेस्टइंडीज ने गुरुवार सुबह पांच विकेट पर 114 रन से आगे खेलना शुरू किया। ब्रेथवेट और डोरिच को जरूरी 39 रन बनाने को लिए केवल 7.5 ओवर की जरूरत पड़ी। ब्रेथवेट ने तेज गेंदबाज वहाब रियाज की पहली गेंद ही चार रन के लिये भेजकर अपने इरादे जतला दिये थे।

ब्रेथवेट ने रियाज की गेंद पर दो रन लेकर अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया जबकि डोरिच ने इसी गेंदबाज पर अपना पांचवां चौका जड़कर चौथा अर्धशतक जमाया। ब्रेथवेट ने अपनी पारी में छह चौके जबकि डोरिच ने सात चौके और एक छक्का लगाया। होल्डर ने बाद में कहा, ‘‘हमने जीत का जज्बा दिखाया। यह जीत लंबे समय बाद मिली है। हमारी टीम युवा है और बदलाव के दौर से गुजर रही है। हमने इस श्रृंखला में कई अवसरों पर अच्छा प्रदर्शन किया। श्रेय निश्चित तौर पर क्रेग को जाता है। उन्होंने पहली पारी में बेहतरीन पारी खेली और दूसरी पारी में भी अच्छी तरह से जिम्मेदारी संभाली।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 6:23 pm

सबरंग