ताज़ा खबर
 

टीम इंडिया ने दोहराया 29 साल पुराना कारनामा, विराट कोहली ने बनाया टेस्‍ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड

भारत ने टेस्‍ट क्रिकेट में लंबे समय तक अपराजेय रहने के 20 साल पुराने रिकॉर्ड को दोहरा दिया है।
टेस्ट टीम के कैप्टन विराट कोहली। (फाइल फोटो)

मुंबई टेस्‍ट जीतने के साथ ही विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत ने इतिहास रच दिया है। भारत ने टेस्‍ट क्रिकेट में लंबे समय तक अपराजेय रहने के 29 साल पुराने रिकॉर्ड को दोहरा दिया है। मुंबई टेस्‍ट जीतने के साथ ही टीम इंडिया लगातार 17 टेस्‍ट डेढ़ साल से अपराजेय है। इस दौरान उसने 13 टेस्‍ट जीते हैं और 4 मैच ड्रा खेले है। यह क्रम पिछले साल श्रीलंका दौरे पर कोलम्‍बो टेस्‍ट से शुरू हुआ था। उस मैच के बाद से भारत ने श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, वेस्‍ट इंडीज, न्‍यूजीलैंड और अब इंग्‍लैंड को टेस्‍ट सीरीज में मात दी है। अपराजेय क्रम में भारत ने श्रीलंका को दो, दक्षिण अफ्रीका को तीन, वेस्‍ट इंडीज को दो, न्‍यूजीलैंड को तीन और इंग्‍लैंड को तीन टेस्‍ट में हराया है। वहीं दक्षिण अफ्रीका व इंग्‍लैंड से एक-एक और वेस्‍ट इंडीज से दो टेस्‍ट ड्रा खेले हैं।

भारत के पास इस क्रम को और आगे तक ले जाने का मौ‍का होगा। क्‍योंकि भारत को अभी इंग्‍लैंड से एक, ऑस्‍ट्रेलिया से चार और बांग्‍लादेश से एक टेस्‍ट अपने घर में ही खेलना है। भारत इससे पहले 1985 से 1987 के बीच लगातार 17 टेस्‍ट में अपराजेय रहा था। उस समय भारत ने चार टेस्‍ट जीते थे और 17 ड्रा कराए थे। हालांकि उस अवधि में टीम इंडिया ने सात टेस्‍ट विदेशी जमीन पर खेले थे। विराट कोहली के नियमित कप्‍तान बनने के बाद से भारत ने केवल एक टेस्‍ट मैच हारा है। हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर भी एक मैच में भारत को हार झेलनी पड़ी थी लेकिन उस समय कोहली स्‍टेंड इन कप्‍तान थे। विराट कोहली की कप्तानी में खेले गए पिछले 17 टेस्ट मुकाबलों में टीम इंडिया ने एक भी मैच नहीं हारा है। हालांकि, इस मामले में पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर टॉप पर हैं। गावस्कर ने बतौर भारतीय कप्तान लगातार 18 टेस्ट मैचों में हार का सामना नहीं किया था।

कोहली की कप्‍तानी में भारत ने लगातार पांचवीं टेस्‍ट सीरीज जीती है। वे पहले भारतीय कप्‍तान हैं जिनके नेतृत्‍व में भारत ने लगातार पांच टेस्‍ट सीरीज जीती है। इसमें बांग्‍लादेश के खिलाफ खेला गया एक टेस्‍ट शामिल नहीं है। वह टेस्‍ट भी भारत के नाम रहा था। हालांकि भारत ने 2008-09 में लगातार पांच टेस्‍ट सीरीज जीती थी लेकिन उस समय कप्‍तान एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग और अनिल कुम्‍बले थे। कप्‍तान बनने के बाद से विराट कोहली का बल्‍ला भी जमकर रन उगल रहा है। वे तीन दोहरे शतक मार चुके हैं। साथ ही साल 2016 में उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा 2580 रन भी बनाए हैं। इसमें सात शतक भी शामिल है।

IndvsEng: सीरीज़ जीतने पर बोले कप्तान विराट कोहली- “कोई भी सीरीज़ आसान नहीं होता”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule