ताज़ा खबर
 

टेस्ट क्रिकेट में स्टीव वॉ के बाद यह कारनामा करने वाले विश्व के मात्र दूसरे कप्तान हैं विराट कोहली

भारत ने ये सभी 6 श्रृंखलाएं विराट कोहली की अगुवाई में खेली हैं। उसने श्रीलंका को 2-1 से, दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से, वेस्टइंडीज को 2-0 से, न्यूजीलैंड को 3-0 से, इंग्लैंड को 4-0 से और बांग्लादेश को 1-0 से हराया।
Author नई दिल्ली। | February 13, 2017 18:48 pm
भारत ने हैदराबाद टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 208 रनों से हराकर विराट कोहली के नेतृत्व में लगातार छठी टेस्ट सीरीज और आठवीं अंतरराष्ट्रीय सीरीज में जीत दर्ज की है।(photo: BCCI)

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया के जीत का सफ़र जारी है। हैदराबाद टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को 208 रनों से मात देकर लगातार 19वें टेस्ट मैच में ना हारने का सिलसिला बनाए रखा। विराट की अगुआई में भारतीय टीम ने पिछले एक साल में टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि, आॅस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की पिचों पर विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया के प्रदर्शन की परीक्षा होना अभी बाकी है। क्रिकेट के सभी प्रारूपों की बात की जाए तो विराट कोहली कप्तानी के एक मामले में महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ से आगे निकल गए हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश को हराकर टेस्ट सीरीज जीत ली। इस जीत के साथ ही विराट पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीती है।

विराट से पहले ये रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने लगातार 7 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीती थी। अब विराट कोहली एमएस धोनी को पीछे छोड़ते हुए अगस्त 2016 से लेकर अब तक 8 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने जनवरी 2013 से नवंबर 2013 तक लगातार 7 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीती थी। इस मामले में तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ थे। राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया ने मई 2007 से अगस्त 2007 के बीच लगातार 4 अंतरराष्ट्रीय सीरीज अपने नाम की थी। विराट कोहली अब पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने लगातार 6 टेस्ट मैचों की सीरीज जीती है। विराट ने ये सफलता अगस्त 2015 से लेकर अब तक खेले गए टेस्ट सीरीज में हासिल की है।

इससे पहले टेस्ट कप्तान के तौर पर कुंबले, धौनी और सहवाग संयुक्त तौर पर लगातार 5 टेस्ट मैचों की सीरीज जीत चुके हैं। इन तीनों कप्तानों ने ये सफलता अक्टूबर 2008 से जनवरी 2009 के बीच हासिल की थी। इस मामले में तीसरे नंबर पर मोहम्मद अहजरूद्दीन थे। अजहर ने जनवरी 1993 से फरवरी 1994 के बीच लगातार 4 टेस्ट मैचों की सीरीज जीती थी। यही नहीं विराट कोहली सर्वाधिक टेस्ट मैचों में अजेय रहने वाले भारतीय कप्तान भी बन गये हैं। भारत ने बांग्लादेश को हेदराबाद में एकमात्र टेस्ट मैच में 208 रन से हराया जो कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया की 15वीं जीत है। कप्तान के रूप में 23वां टेस्ट मैच खेल रहे कोहली ने मोहम्मद अजहरूद्दीन का रिकार्ड तोड़ा है, जिनके नेतृत्व में भारत ने 47 मैचों में से 14 में जीत दर्ज की थी।

स्पोर्ट्स से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें…

टेस्ट मैचों में विराट कोहली अब भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गये हैं। उनसे आगे अब सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली हैं। एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत ने 60 टेस्ट मैचों में 27 में जीत दर्ज की है, वहीं सौरव गांगुली के नेतृत्व में खेले गए 49 टेस्ट मैचों में भारत ने 21 में जीत दर्ज की है। विश्व क्रिकेट में कप्तान के रूप में अपने पहले 23 टेस्ट मैचों में विराट कोहली से अधिक जीत केवल आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने दर्ज की थी। स्टीव वॉ ने आॅस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व करते हुए शुरूआती 23 टेस्ट मैचों में 17 में जीत दर्ज की थी। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले 19 मैचों टेस्ट मैचों में हार का सामना नहीं किया है। यह कप्तानी में भारत की तरफ से एक रिकॉर्ड है। विराट कोहली से पहले सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारत लगातार 18 टेस्ट मैचों में अजेय रहा था।

टेस्ट मैचों में सबसे लंबे समय तक अजेय रहने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम पर है। वेस्टइंडीज की टीम ने लगातार 27 टेस्ट मैचों तक हार का सामना नहीं किया था। अगस्त 2015 से भारत ने कोई भी टेस्ट श्रृंखला नहीं गंवायी है जो कि नया भारतीय रिकार्ड है। इससे पहले अक्तूबर 2008 से जनवरी 2010 तक उसने लगातार पांच टेस्ट श्रृंखलाएं जीती थी। भारत ने ये सभी 6 श्रृंखलाएं विराट कोहली की अगुवाई में खेली हैं। उसने श्रीलंका को 2-1 से, दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से, वेस्टइंडीज को 2-0 से, न्यूजीलैंड को 3-0 से, इंग्लैंड को 4-0 से और बांग्लादेश को 1-0 से हराया। इंग्लैंड (1884-1891) और आस्ट्रेलिया (2005-2008) के नाम पर लगातार नौ-नौ टेस्ट श्रृंखलाएं जीतने का रिकार्ड है।

वीडियो: टीम इंडिया ने हैदराबाद टेस्ट में बांग्लादेश को हराकर लगातार छठी सीरीज जीती

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule