ताज़ा खबर
 

क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया ने भी माना विराट कोहली की कप्तानी का लोहा, टेस्ट के बाद सौंपी वनडे टीम की भी कमान

क्रिकेट आॅस्टेलिया ने अपनी नेशनल टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ पर विराट कोहली को तरजीह देते हुए उन्हें इस साल के ए​कदिवसीय और टेस्ट टीम की कमान सौंपी है। क्रिकेट आॅस्टेलिया ने जसप्रीत बुमराह को भी अपनी वनडे टीम में स्थान दिया है।
Author नई दिल्ली | December 27, 2016 19:18 pm
क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया ने अपनी इस साल की वनडे और टेस्ट टीम के लिए कप्तान के रूप में विराट कोहली को चुना है।(File Photo)

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली के लिए साल 2016 उपलब्धियों से भरा रहा है। विराट कोहली इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामल में पहले नंबर पर हैं। बल्लेबाज के तौर पर विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा बहुत पहले ही मनवा लिया था। अब उन्होंने अपने नेतृत्व में भारत को दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनाकर कप्तानी में भी अपना लोहा मनवा लिया है। विराट कोहली की नेतृत्व क्षमता का कायल क्रिकेट आॅस्टेलिया भी हो गया है। क्रिकेट आॅस्टेलिया ने विराट कोहली को अपनी टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने के बाद वनडे टीम की कमान भी उनको ही सौंप दी है।

क्रिकेट आॅस्टेलिया ने अपनी नेशनल टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ पर विराट कोहली को तरजीह देते हुए उन्हें इस साल के एकदिवसीय और टेस्ट टीम की कमान सौंपी है। क्रिकेट आॅस्टेलिया ने भारत के युवा गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी अपनी वनडे टीम में स्थान दिया है। आईसीसी ने भी विराट कोहली को अपनी वनडे टीम का कप्तान चुना है। क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया ने अपने बयान में कहा, ‘भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 2016 में मात्र 10 वनडे मैच ही खेले हैं। लेकिन, उन्होंने एकबार फिर दिखाया है कि वह वनडे में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं।’

विराट कोहली ने इस साल खेले गए 10 वनडे मुकाबलों में से आठ मुकाबलों में 45 रन या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। इस दौरान उन्होंने इस साल जनवरी में आॅस्टेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार दो शतक लगाया वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले में 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 154 रनों की पारी खेली। भारत ने जिन 59 मैचों में रन का पीछा करते हुए जीत दर्ज की है, उसमें विराट कोहली ने 90.10 की शानदार औसत से रन बनाए हैं। इस दौरान वह मात्र 20 मौकों पर इंनिंग के बीच में आउट हुए हैं। बाकी मौकों पर वह या तो नाबाद रहे हैं या भारत को जीत के मुहाने पर लाकर आउट हुए हैं।

वनडे टीम में जसप्रीत बुमराह को चुने जाने पर क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया ने अपने बयान में कहा, ‘भारत के इस अनआॅर्थोडॉक्स तेज गेंदबाज ने इस साल 17 विकेट चटकाए, जिसमें से 9 विकेट जिम्बाब्वे के खिलाफ लिए हैं। लेकिन, बुमराह की किफायती गेंदबाजी ने हमें उनको वनडे टीम में चुनने के लिए प्रेरित किया। 2016 में बुमराह सबसे कम रन देने वाले वनडे गेंदबाज रहे। उन्होंने इस साल मात्र 3.63 की औसत से रन दिए।

क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया की इस साल की वनडे टीम: विराट कोहली (भारत, कप्तान), डेविड वार्नर (आॅस्ट्रेलिया), क्विन्टन डिकॉक (विकेटकीपर, दक्षिण अफ्रीका), स्टीव स्मिथ (आॅस्टेलिया), बाबर आजम (पाकिस्तान), मिशेल मार्श (आस्ट्रेलिया), जोस बटलर (इंग्लैंड), जसप्रीत बुमराह (भारत), इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका)

क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया की इस साल की टेस्ट टीम: अजहर अली (पाकिस्तान), जो रूट (इंग्लैंड), स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया), विराट कोहली (भारत, कप्तान), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), क्विन्टन डिकॉक (विकेटकीपर, दक्षिण अफ्रीका), रविचंद्रन अश्विन (भारत), रंगना हेराथ (श्रीलंका), मिशेल स्टॉर्क (आस्ट्रेलिया), कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Oct 15, 201721:00 IST
Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
34
Zone A - Match 127
FT
31
Puneri Paltan beat Dabang Delhi K.C. (34-31)
Oct 17, 201720:00 IST
Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
VS
Zone B - Match 51
Oct 17, 201721:00 IST
Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
VS
Zone A - Match 128

सबरंग