December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

रन मशीन कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक बनाकर किए ये रिकॉड्स अपने नाम

विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 26वे शतक के साथ विराट ने सचिन और गांगुली के कई रिकॉड्स अपने नाम किए हैं।

Author October 24, 2016 05:17 am
भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली। (फाइल फोटो)

भारत ने न्यूजीलैंड को मोहाली में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में 7 विकेट से हराकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली। विराट कोहली के 26वें वनडे शतक और कप्तान धोनी की 80 रनों की पारियों की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 10 गेंद शेष रहते 7 विकेट से मात दी। धोनी ने विराट कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 151 रनों की साझेदारी निभायी। इस दौरान विराट कोहली को रॉस टेलर ने जीवनदान भी दिया। कोहली शानदार फार्म में है। उनकी हर सफल पारी नए कीर्तिमान खड़े कर देती है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 154 की नाबाद पारी ने ना सिर्फ भारत को मैच में जीत दिलाई बल्कि इस पारी से उन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए।

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली सबसे तेजी से 26 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

 

लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के 14 शतकों की बराबरी भी कर ली है। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने भारत के लिए कुल 16 शतक बनाए हैं जिसमें से 14 मैच टीम इंडिया जीती है। लक्ष्य का पीछा करते हुए सचिन ने 17 शतक बनाए हैं और इसमें से 14 मैच टीम इंडिया जीत नसीब हुई थी। कोहली ने 14 विजयी शतक लगाने में 62 मैचों का समय लिया है तो वहीं तो इतने विजयी शतक बनाने में 127 मैचों का समय लिया था। इनके बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान हैं। दिलशान ने 75 वनडे में 9 मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका को जीत दिलाई है।

वनडे क्रिकेट में कुल शतक के मामले में कोहली चौथे नंबर पर पहुंच गए। नंबर एक पर 49 शतकों के साथ सचिन हैं। दूसरे नंबर पर दूसरे नंबर पर 30 शतकों के साथ ऑस्ट्रेलियाई पूर्व क्रिकेटर रिकी पॉन्टिंग हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर 445 वनडे में श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के 28 शतक हैं। ये तीनों खिलाड़ी खेल से अलविदा कर चुके हैं। जबकि कोहली के सामने अभी लंबा समय पड़ा है। जिस तरह से कोहली खेल रहे हैं। उन्हें कम से कम दूसरे नंबर पर आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

विराट कोहली के 26 वें शतक के साथ भारतीय सरजमीं पर सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की रिकॉर्ड तोड़ा है। कोहली ने 63 मैच में 3000 रन पूरे किए तो वहीं सौरव गांगुली के 70 मैचों में इतने ही रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

कोहली के अलावा इस मैच में कप्तान धोनी ने भी कुछ रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। धोनी ने इस मैच में वनडे करियर का 9000 रन भी पूरे किए। वनडे में 9000 रन बनाने वाले धोनी पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। धोनी से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और मो. अजहरुद्दीन ये कारनामा कर चुके हैं। धोनी ने इस मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज होने का मुकाम भी हासिल किया। धोनी ने इस मैच में तीन छक्के लगाए और वनडे में अपने छक्कों के ओकड़ें को 196 पहुंचाया। उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। तेंदुलकर ने वनडे में 195 छक्के लगाए हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 5:17 am

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग