ताज़ा खबर
 

सैयद मुश्ताक अली टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट : फाइनल में भिड़ेंगे उत्तर प्रदेश और वडोदरा

मध्यम गति के गेंदबाज अमित मिश्र के शानदार खेल और विकेटकीपर बल्लेबाज एकलव्य द्विवेदी की शानदार पारी से उत्तर प्रदेश अपना विजय अभियान जारी रखे हुए है।
Author मुंबई | January 19, 2016 01:07 am
अमित मिश्र। (फाइल फोटो)

मध्यम गति के गेंदबाज अमित मिश्र के शानदार खेल और विकेटकीपर बल्लेबाज एकलव्य द्विवेदी की शानदार पारी से उत्तर प्रदेश अपना विजय अभियान जारी रखे हुए है। सोमवार को यहां उसने दिल्ली को तीन विकेट से हराकर शान से सैयद मुश्ताक अली टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। उत्तर प्रदेश को फाइनल में जगह सुनिश्चित करने के लिए इस मैच में केवल जीत की दरकार थी जबकि दिल्ली के लिए बड़े अंतर से जीतना जरूरी था। दिल्ली जब पहले बल्लेबाजी करने लिए उतरा तो उसका शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया। उसकी टीम निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 158 रन ही बना पाई।

उत्तर प्रदेश ने द्विवेदी के नाबाद 49 रन और मिश्र के नौ गेंद पर 19 रन की बदौलत 19.4 ओवर में सात विकेट पर 159 रन बनाकर जीत दर्ज की। यह सुपरलीग में उसकी लगातार तीसरी जीत है। इससे वह ग्रुप बी में 12 अंक के साथ शीर्ष में रहकर फाइनल में पहुंचा। दिल्ली तीन मैचों में केवल एक जीत दर्ज कर पाया और चार अंक के साथ ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहा।

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर नियमित अंतराल में विकेट गंवाए। उसकी तरफ से केवल उन्मुक्त चंद (35 गेंदों पर 48 रन) और पवन नेगी (23 गेंदों पर नाबाद 43 रन) ही उपयोगी योगदान दे पाए। कप्तान गौतम गंभीर और फार्म में चल रहे नितीश राणा ने 13-13 रन बनाए। धु्रव शोरे ने पांच और मिलिंद कुमार ने सात रन बनाए। मनन शर्मा ने नाबाद 19 रन बनाए।

मिश्र (25 रन देकर दो विकेट) की अगुवाई में उत्तर प्रदेश के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की। कुलदीप यादव और पीयूष चावला ने भी दो-दो विकेट लिए। उत्तर प्रदेश की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। एक समय उसका स्कोर चार विकेट पर 44 रन था। इसके बाद भी उसने विकेट गंवाए लेकिन द्विवेदी ने प्रवीण कुमार (18) के साथ सातवें विकेट के लिए 40 और मिश्र के साथ 12 गेंदों पर 31 रन जोड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

वहीं दीपक हुड्डा के अर्धशतक की बदौलत वडोदरा ने सोमवार को यहां एक बेहद रोमांचक मैच में मुंबई को एक विकेट से हराकर सैयद मुश्ताक अली टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। उसका सामना 20 जनवरी को उत्तर प्रदेश से होगा। सुपरलीग ग्रुप ए के इस मैच में बड़ोदरा के सामने जीत के लिए 152 रन का लक्ष्य था। लेकिन उसने आखिरी क्षणों में तेजी से विकेट गंवाए। आखिर में उसे 12 गेंदों पर नौ रन की दरकार थी लेकिन 19वें ओवर में पांच गेंद के अंदर उसके तीन विकेट निकल गए। मुंबई जीत से एक विकेट दूर था लेकिन भार्गव भट ने ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़कर वडोदरा को जीत दिला दी।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पांच विकेट पर 151 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने सर्वाधिक 57 रन बनाए। इसके लिए उन्होंने 36 गेंद खेली और आठ चौके लगाए। उनके अलावा शशांक सिंह ने 25, अभिषेक नायर ने 21 और शिवम दुबे ने नाबाद 21 रन बनाए। वडोदरा की तरफ से भार्गव ने 25 रन देकर दो विकेट लिए। बड़ोदरा ने आखिर में 19 ओवर में नौ विकेट पर 153 रन बनाकर फाइनल में प्रवेश किया। उसकी तरफ से दीपक हुड्डा ने 53 और हार्दिक पांड्या ने 28 रन बनाए। मुंबई के लिए प्रवीण ताम्बे ने तीन तथा धवल कुलकर्णी और सागर त्रिवेदी ने दो-दो विकेट लिए। ग्रुप ए में वडोदरा, मुंबई और केरल तीनों के समान आठ-आठ अंक रहे। वडोदरा ने हालांकि बेहतर रन रेट के आधार पर फाइनल में जगह बनाई।

उधर, प्रियांक पांचाल और मनप्रीत जुनेजा के बीच दूसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की मदद से गुजरात ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी20 टूर्नामेंट के सुपर लीग ग्रुप बी के मैच में सोमवार को झारखंड को छह विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई झारखंड टीम ने 20 ओवर में छह विकेट पर 142 रन बनाए। ईशांत जग्गी ने 24 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन का योगदान दिया।

सौरभ तिवारी ने 18 गेंद में 22 रन बनाए जबकि कुमार देवव्रत ने 12 गेंद में दो चौकों और एक छक्के के साथ 21 रन जोड़े। गुजरात के लिए रूष कलारिया ने दो विकेट लिए। इसके जवाब में गुजरात ने 14.1 ओवर में चार विकेट खोकर 146 रन बनाए। पांचाल ने 28 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाए। वहीं जुनेता ने 24 गेंद में 33 रन जोड़े जिसमें दो चौके और दो छक्के शामिल थे। झारखंड के लिए कुशल सिंह ने दो विकेट लिए।

वहीं केरल ने ग्रुप ए के मैच में सोमवार को विदर्भ को दो विकेट से हराया। जीत के लिए 106 रन का आसान लक्ष्य केरल ने 18.4 ओवर में हासिल किया। केरल का लक्ष्य 16 ओवर में जीत दर्ज करना था ताकि अंकों के आधार पर टाई होने पर नेट रनरेट में उसका पलड़ा भारी रहे। सलामी बल्लेबाज एन सुंदरन ने 21 और रोहन प्रेम ने 34 रन बनाए। संजू सैमसन और कप्तान सचिन बेबी नहीं चल सके। विदर्भ के लिए अक्षय और वखारे ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए। इससे पहले विदर्भ की टीम 19.3 ओवर में 105 रन पर आउट हो गई। उर्वेश पटेल ने 25 गेंद में 28 रन बनाए। उनके अलावा कोई बल्लेबाज नहीं चल सका। केरल के लिए मनु कृष्णन और नियाज नजर ने तीन तीन विकेट लिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.