December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड बन सकती है ऐसी पहली टीम, जिसके तीन खिलाड़ी बनाएंगे यह अनोखा रिकॉर्ड

इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी, मोइन अली, क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स एक कैलेंडर ईयर में 500 रन और 40 विकेट लेने के बेहद करीब हैं।

इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी मोइन अली, क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स साल 2016 में 500 टेस्ट रन और 40 विकेट का आंकड़ा हासिल करने के बेहद करीब हैं। (Photo: PTI)

टेस्ट क्रिकेट के 140 सालों के इतिहास में किसी भी टीम में एक कैलेंडर ईयर में 40 विकेट और 500 रन बनाने वाले दो खिलाड़ी एक साथ नहीं रहे हैं। इंग्लैंड के पास यह अनोखी उपलब्धी हासिल करने का सुनहरा मौका है। इंग्लैंड के दो नहीं बल्कि तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जो एक कैलेंडर ईयर में 40 विकेट और 500 रन बनाने के बेहद करीब हैं। आज तक टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 15 ही ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 40 विकेट और 500 रन का आंकड़ा हासिल किया हो। इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने के बेहद करीब हैं। इंग्लैंउ की टीम मौजूद भारत दौरे पर अभी दो टेस्ट मैच और खेलने हैं, यह बहुत हद तक संभव है कि इंग्लैंड के तीनों खिलाड़ी यह उपलब्धी हासिल कर लेंगे।

इंग्लैंड टीम के ये तीन खिलाड़ी हैं, मोइन अली, क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स। मोइन अली ने 2016 में टेस्ट मैचों में अबतक 838 रन बनाए हैं वहीं, बेन स्टोक्स ने इस साल अबतक 826 रन बनाए हैं। क्रिस वोक्स ने इस साल अबतक 482 रन बनाए हैं और एक कैलेंडर ईयर में 500 टेस्ट रनों का आंकड़ा छूने के लिए 18 रन और बनाने हैं। मोइन अली ने इस साल अबतक 34 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं वहीं, बेन स्टोक्स ने 32 टेस्ट विकेट लिए हैं और इस तरह भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के बचे हुए दो मैचों में एक कैलेंडर ईयर में 40 विकेट का आंकड़ा छूने के लिए मोइन अली को 6 विकेट और बन स्टोक्स को 8 विकेट की दरकार है। वहीं, क्रिस वोक्स ने मोहाली टेस्ट मैच में मुरली विजय को आउट कर यह आंकड़ा पहले ही हासिल कर लिया है।

एक कैलेंडर ईयर में 500 रन और 40 विकेट का आंकड़ा छूने के लिए मोइन अली को 6 विकेट और बेन स्टोक्स को 8 विकेट चाहिए, इन दोनों खिलाड़ियों ने इस साल 500 टेस्ट रन का आंकड़ा पहले ही हासिल कर लिया है। वहीं, क्रिस वोक्स को इस क्लब में शामिल होने के लिए सिर्फ 18 रनों की दरकार है। इंग्लैंउ के ये तीनों आॅलराउंडर यदि ऐसा कर पाते हैं तो यह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए एक अनोखी उपलब्धी होगी। इससे पहले किसी टीम के दो खिलाड़ियों ने तो यह कारनामा किया है लेकिन किसी टीम के तीन खिलाड़ियों ने आजतक यह कारनामा नहीं किया है।

वीडियो: भारतीय क्रिकेट के सितारों ने सुनाया क्रिकेट मैदान के कुछ रोचक किस्से 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 2, 2016 11:48 am

सबरंग