ताज़ा खबर
 

AUS vs NZ पहला ODI: कप्तान स्टीव स्मिथ की रिकॉर्ड पारी से ऑस्ट्रेलिया जीता

स्मिथ ने 157 गेंदों पर 14 चौकों और चार छक्कों की मदद से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे बड़ी पारी का नया रिकॉर्ड बनाया।
Author सिडनी | December 4, 2016 18:26 pm
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मुकाबले में बल्लेबाजी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ। (AP Photo/Rick Rycroft/4 Dec, 2016)

कप्तान स्टीव स्मिथ की 164 रन की रिकॉर्ड पारी और जोश हेजलवुड की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार (4 दिसंबर) को यहां मार्टिन गुप्टिल की शतकीय पारी के बावजूद न्यूजीलैंड को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 68 रन से हराया। स्मिथ ने 157 गेंदों पर 14 चौकों और चार छक्कों की मदद से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे बड़ी पारी का नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने ट्रेविस हेड (52) के साथ पांचवें विकेट के लिये 157 रन की साझेदारी निभायी जिससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरा ऑस्ट्रेलिया शुरुआती झटकों से उबरकर आठ विकेट पर 324 रन बनाने में सफल रहा जो इस मैदान पर सर्वोच्च स्कोर है। न्यूजीलैंड बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में लड़खड़ा गया। गुप्टिल ने 102 गेंदों पर दस चौकों और छह छक्कों की मदद से 114 रन बनाये। अपने करियर का 11वां शतक लगाने वाले गुप्टिल ने वनडे में 5000 रन भी पूरे किये लेकिन उनके अलावा केवल कोलिन मुनरो (49), जेम्स नीशाम (34) और मैट हेनरी (27) ही दोहरे अंक में पहुंचे।

न्यूजीलैंड की टीम 44.2 ओवर में 256 रन पर आउट हो गयी और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हेजलवुड ने 49 रन देकर तीन जबकि मिशेल मार्श, पैट कमिन्स और एडम जंपा ने दो-दो विकेट लिये। ऑस्ट्रेलिया की रविवार (4 दिसंबर) की जीत के नायक स्मिथ रहे। उन्हें 12 और 152 रन पर जीवनदान मिले और इसका फायदा उठाकर वह अपने करियर की सर्वोच्च पारी खेलने में सफल रहे। आस्ट्रेलिया की ओर से सातवां सर्वोच्च स्कोर बनाने के दौरान स्मिथ ने पिछले साल विश्व कप में इस मैदान पर बनाए दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के 162 रन के स्कोर को पीछे छोड़ा। स्मिथ ने ऐसे समय में ऑस्ट्रेलिया की पारी संवारी जबकि टीम 21वें ओवर तक चार विकेट पर 92 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। उनके और हेड के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने भी 22 गेंद में 38 रनकी तूफानी पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने जिम्मी नीशाम के एक ओवर में तीन छक्के मारे।

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। आरोन फिंच (00) पहले ओवर में ही हेनरी की गेंद पर बोल्ड हो गए। ट्रेंट बोल्ट के तीसरे ओवर में स्मिथ को दो मौके मिले। बीजे वाटजिंग पहले 13 रन के स्कोर पर लेग साइड पर कैच लपकने से चूक गए और एक रन बाद बोल्ट की पगबाधा की अपील ठुकरा दी गई। न्यूजीलैंड ने रिव्यू नहीं लिया जबकि ऐसा करने पर स्मिथ आउट होते। स्मिथ को तीसरा जीवनदान 152 रन के स्कोर पर मिला जब कोलिन मुनरो ने स्क्वायर लेग पर उनका कैच टपकाया। डेविड वॉर्नर ने पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज लाकी फर्ग्युसन के पहले ओवर में दो चौके मारे लेकिन इसके बाद गेंद को विकेटों पर खेल गए। उन्होंने 29 गेंद में 24 रन बनाए। जॉर्ज बैली ने 17 रन बनाने के बाद नीशाम की गेंद पर वाटलिंग को कैच थमाया जबकि मिशेल मार्श एक रन बनाकर रन आउट हुए। स्मिथ और हेड ने इसके बाद पारी को संभाला। बोल्ट ने हेड को अपनी ही गेंद पर लपककर इस साझेदारी को तोड़ा। स्मिथ ने वेड के साथ भी छठे विकेट के लिए तेजी से 83 रन जोड़े।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.