December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

आंकड़े बता रहे हैं क्यों, टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज हैं जो रूट

यदि साल 2016 में दोनों के प्रदर्शन पर नज़र डालें तो पता चलता है कि विराट कोहली ने इस साल 69.00 की औसत से रन बनाए हैं वहीं, जो रूट का 2016 में रन औसत 49.66 रहा है।

विराट कोहली और जो रूट के टेस्ट करियर पर नज़र डालें तो रूट का प्रदर्शन विराट से बेहतर रहा है।(Photo: AP)

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में जहां एक तरफ प्रतिभावान खिलाड़ियों से सजी दो विश्वस्तरीय टीमों के बीच मुकाबला है वहीं, दोनों टीमों के पास एक एक खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनके व्यक्तिगत प्रदर्शन पर भी क्रिकेट एक्सपर्ट्स और फैंस की नज़र टिकी हुई है। ये खिलाड़ी हैं भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के धाकड़ युवा बल्लेबाज जो रूट। ये दोनों खिलाड़ी वर्तमान समय में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल हैं। इन दोनों ने ही विशाखापट्टनम में अपने करियर का 50वां टेस्ट मैच खेला।

जब दोनों खिलाड़ी के साथ यह संयोग जुड़ा है कि दोनों वर्तमान समय में सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं और दोनों ने एक साथ ही 50वां टेस्ट मैच खेला तो इनके प्रदर्शन की एक दूसरे के साथ तुलना करना लाज़मी है। आंकड़ों पर नज़र डालें तो 50 टेस्ट मैच खेलने के बाद जो रूट का बैटिंग एवरेज विराट कोहली से बेहतर है। जहां कोहली ने 50 टेस्ट मैचों में 48.03 की औसत से रन बनाए हैं वहीं, जो रूट का बैटिंग एवरेज 53.19 का है। दोनों खिलाड़ियों की तुलना शतक में मामले में करने पर विराट कोहली, जो रूट से आगे हैं। विराट कोहली ने अपने अब तक के टेसट करियर में 14 शतक लगाएं हैं वहीं, जो रूट के नाम 11 शतक दर्ज हैं।

हालांकि, 50 टेस्ट मैच खेलने के बाद जो रूट ने विराट कोहली से रनों के मामले में बाजी मार ली है। जो रूट ने 50 टेस्ट मैचों में 53.19 की रन औसत से 4309 रन बनाए हैं वहीं, विराट कोहली ने इतने ही मैचों में 48.03 की रन औसत से 3891 रन बनाए हैं। 50 टेस्ट मैचों के बाद सर्वाधिक स्कोर के मामले में भी रूट ने विराट से बाजी मार ली है। जो रूट का टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 254 रन है जो उन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध बनाया था वहीं, विराट कोहली ने हाल ही में न्यूजीलैंड के साथ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में 211 रन बनाए थे जो 50 टेस्ट मैचों में उनका सर्वाधिक स्कोर है।

विराट कोहली का अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अबतक का प्रदर्शन

virat-kohli-test-career

यदि टेस्ट पदार्पण की बात करें तो विराट कोहली ने 2011 में अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की थी वहीं, जो रूट ने 2013 में अपना टेस्ट करियर शुरू किया था। आंकड़ों पर नज़र डालने से पता चलता है कि यदि सिर्फ शतकों की संख्या छोड़ दें तो जो रूट बाकी सभी मामलों में विराट कोहली से आगे हैं। यदि साल 2016 में दोनों के प्रदर्शन पर नज़र डालें तो पता चलता है कि विराट कोहली ने इस साल 69.00 की औसत से रन बनाए हैं वहीं, जो रूट का 2016 में रन औसत 49.66 रहा है। इस साल बनाए गए टेस्ट रन के मामले में रूट, कोहली से आगे हैं। जो रूट ने इस साल 14 टेस्ट मैचों में 1192 रन बनाए हैं वहीं, विराट कोहली ने इस साल अब तक 9 टेस्ट मैच खेलकर 897 रन बनाए हैं।

जो रूट का अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अबतक का प्रदर्शन

joe-root-test-career

इसमें कोई शक नहीं है कि दोनों ही बल्लेबाज वर्तमान समय में अपने अपने देश के आलावा विश्व क्रिकेट के बेहतरीन प्लेयर्स में शामिल हैं। आंकड़ें भले ही जो रूट को टेस्ट मैचों में विराट कोहली के मुकाबले बेहतर बल्लेबाज ठहराते हों, लेकिन यदि क्रिकेट के हर फॉर्मेट को देखें तो जो रूट, विराट कोहली से पीछे ही हैं।

वीडियो: पाकिस्तान के खिलाफ इरफान पठान की हैट्रिक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 21, 2016 5:57 pm

सबरंग