ताज़ा खबर
 

दिलशान को जीत से विदाई देने उतरेगा श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया से पहला टी20 मुकाबला

श्रीलंका ने टेस्ट श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया लेकिन उसे ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराया।
Author पल्लेकल | September 5, 2016 21:17 pm
श्रीलंकाई बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान। (फाइल फोटो)

एकदिवसीय श्रृंखला में करारी हार झेलने के बावजूद श्रीलंका मंगलवार (6 सितंबर) से यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली दो ट्वेंटी20 मैचों की श्रृंखला में अपने दिग्गज खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान को जीत के साथ विदाई देने के लिए उतरेगा जिन्होंने क्रिकेट के खेल को ‘दिलस्कूप’ शॉट दिया। श्रीलंका ने टेस्ट श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया लेकिन सीमित ओवरों के प्रारूप में उसका संघर्ष जारी है। उसे ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराया। अब इन दोनों टीमों के बीच दो टी20 मैच खेले जाएंगे। इनमें से पहला मैच मंगलवार को यहां खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच नौ सितंबर को कोलंबो में होगा।

दिलशान इस श्रृंखला के बाद संन्यास की घोषणा कर चुके हैं और क्रिकेट प्रेमियों को आखिरी बार उन्हें अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलते हुए देखने का मौका मिलेगा। यदि उनका भाग्य रहा तो उन्हें इस बल्लेबाज के बल्ले से ‘दिलस्कूप’ भी देखने को मिल जाएगा जिसमें गेंद को घुटना मोड़कर विकेटकीपर के सिर के ऊपर से फ्लिक किया जाता है। वनडे श्रृंखला के दौरान दिलशान को ऑस्ट्रेलिया की कसी हुई गेंदबाजी के कारण यह शाट खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन इस शॉट के कारण उन्होंने क्रिकेट इतिहास में अपने लिए खास जगह बना ली है।

पिछले सप्ताह अपना आखिरी वनडे खेलने के बाद दिलशान ने दिलस्कूप की कहानी को भी बयां किया था। उन्होंने कहा था, ‘पहली बार मैंने दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिलस्कूप खेलने की कोशिश की थी क्योंकि मैं जानता था कि विकेटकीपर के पीछे कोई क्षेत्ररक्षक नहीं होता है।’ दिलशान ने कहा था, ‘मैंने इसका अभ्यास किया और फिर 2009 विश्व कप में शेन वॉटसन के खिलाफ यह शॉट खेला और वह छक्का चला गया। इससे मेरा मनोबल बढ़ा। मुझे खुशी है कि एक शॉट मेरे नाम से रखा गया है।’

श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज चोटिल होने के कारण टी20 श्रृंखला में हिस्सा नहीं ले पाएंगे लेकिन कार्यवाहक कप्तान दिनेश चंदीमल ने कहा कि उनकी टीम वनडे श्रृंखला की हार को भुलाकर मजबूत वापसी करेगी। उन्होंने कहा, ‘हम उन गलतियों से सीखेंगे और शानदार वापसी करेंगे।’ ऑस्ट्रेलिया को हराना हालांकि उसके लिये आसान नहीं होगा जिसके खिलाड़ी वनडे श्रृंखला में जीत से उत्साह से भरे हैं। डेविड वॉर्नर की अगुवाई वाली टीम जीत की अपनी लय बरकरार रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कुछ खिलाड़ी चोटिल हैं जिनमें आरोन फिंच, क्रिस लिन, शॉन मार्श और नाथन लियोन शामिल हैं। इसके बावजूद उसकी टीम काफी मजबूत है। विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड और वनडे में शानदार प्रदर्शन करने वाले जार्ज बेली को टी20 टीम में भी रखा गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग