ताज़ा खबर
 

जावेद मियांदाद ने ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज मर्व ह्यूज पर खूब चलाए जुबानी तीर, पर कंगारू खिलाड़ी के सवाल ने कर दिया खामोश

क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया की टीम अपने आक्रामक खेल के साथ ही स्‍लेजिंग के लिए विख्‍यात है।
लंबे-चौड़े कद और भारी मूंछों के चलते अलग पहचान रखने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मर्व ह्यूज भी स्‍लेजिंग के उस्‍ताद थे।

क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया की टीम अपने आक्रामक खेल के साथ ही स्‍लेजिंग के लिए विख्‍यात है। ऑस्‍ट्रेलियन क्रिकेटर्स विपक्षी खिलाडि़यों को दबाव में लाने, उकसाने और तोड़ने के लिए मौखिक शब्‍दों का इस्‍तेमाल करते हैं। कई ऐसे मौके हैं जब कंगारू खिलाडि़यों और दूसरी टीमों के क्रिकेटर्स के बीच तनातनी पूर्ण कहासुनी क्रिकेट के मैदान पर देखने को मिली है। ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ-रामनरेश सरवन, हरभजन सिंह-एंड्रयू साइमंड्स कुछ ऐसे वाकये हैं जो किसी से छुपे हुए नहीं हैं। ऑस्‍ट्रेलियन स्‍लेजिंग को ‘मेंटल डिसइंटीग्रेशन’ कहना पसंद करते हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ ने अपनी किताब में इस बारे में विस्‍तार से लिखा है। लंबे-चौड़े कद और भारी मूंछों के चलते अलग पहचान रखने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मर्व ह्यूज भी स्‍लेजिंग के उस्‍ताद थे। वे बल्‍लेबाजों को तेज रफ्तार बाउंसर्स से डराते थे और शब्‍दों से उनके मन-मस्तिष्‍क को भी विचलित कर देते थे। लेकिन पाकिस्‍तान के दिग्‍गज क्रिकेटर रहे जावेद मियांदाद के सामने ह्यूज का दांव एक बार उल्‍टा पड़ गया था। मियांदाद ने अपने शब्‍दों से इस ऑस्‍ट्रेलियन तेज गेंदबाज को खामोश कर दिया था।

मर्व ह्यूज ने एक चर्चा के दौरान बताया था कि मियांदाद ने एडिलेड में टेस्‍ट मैच के दौरान उन्‍हें ‘मोटा बस ड्राइवर’ कह दिया था। इसके अनुसार, मियांदाद ने कहा, ”लगता है आप बस चलाते हैं।” ह्यूज ने जवाब में कहा, ”माफी चाहता हूं।” उन्‍हें पाकिस्‍तानी क्रिकेटर से जवाब मिला, ”आप एक बस ड्राइवर हैं, क्रिकेट खेलने के लिए काफी मोटे हैं।” दोनों के बीच इसके बाद भी काफी देर तक मौखिक जंग चलती रही। इसी दौरान ह्यूज की एक उछाल लेती हुई गेंद को मियांदाद समझ नहीं पाए और स्लिप में कैच दे बैठे। इस पर ऑस्‍ट्रेलियन तेज गेंदबाज ने पवैलियन लौटते मियांदाद से कहा, ”टिकट प्‍लीज।”

ह्यूज और वसीम अकरम के बीच भी इसी तरह से एक बार भिड़ंत हो गई थी। ऑस्‍ट्रेलियन क्रिकेटर रन के लिए दौड़ रही अकरम के रास्‍ते में खड़े थे। इस पर अकरम उनसे टकरा गए और बाद में दोनों के बीच काफी तू-तू-मैं-मैं हुई।

इंग्‍लैंड के खिलाफ एशेज टेस्‍ट के दौरान मर्व ह्यूज और माइकल आर्थटन के बीच तनातनी देखने को मिली थी। ह्यूज की गेंद आर्थटन के ग्‍लवस को छूकर उछल गई लेकिन वह स्लिप तक नहीं पहुंची। इससे अगली गेंद पर इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज स्‍ट्रेट शॉट खेला जिसे कंगारू गेंदबाज ने रोककर गुस्‍से में फेंका। गेंद आर्थटन के करीब से होकर गुजरी।

यहां देखिए मर्व ह्यूज की वेस्‍ट इंडीज के खिलाडि़यों से जुबानी जंग का वीडियो। इसमें विकेट ना मिलने से परेशान कंगारू गेंदबाज इंडीज बल्‍लेबाज पर ताने मार रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule