ताज़ा खबर
 

क्रिकेट: राष्ट्रीय चयनकर्ता बनने की दौड़ में वेंकटेश प्रसाद, आशीष कपूर और मनिंदर सिंह

सीनियर चयनसमिति में वर्तमान के दो चयनकर्ताओं एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा को उनके पदों पर बरकरार रखा जाएगा।
Author नई दिल्ली | September 21, 2016 05:38 am
पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद।

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद, आफ स्पिनर आशीष कपूर और बाएं हाथ के स्पिनर मनिंदर सिंह उन प्रमुख नामों में शामिल हैं जो राष्ट्रीय चयनकर्ता पद (सीनियर और जूनियर) की दौड़ में बने हुए हैं। बीसीसीआइ ने मंगलवार को इन पदों के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया पूरी कर दी। उम्मीद की जा रही है कि सीनियर चयनसमिति में वर्तमान के दो चयनकर्ताओं एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा को उनके पदों पर बरकरार रखा जाएगा। इन दोनों ने अभी तक इस पद पर एक साल का समय बिताया है। वर्तमान में जूनियर चयनसमिति के अध्यक्ष 47 वर्षीय प्रसाद सीनियर चयनसमिति में तीसरे पद के प्रबल दावेदार हैं। बीसीसीआइ ने जो मानदंड तय किए हैं उनमें वह फिट बैठते हैं। उन्होंने 33 टैस्ट और 161 वनडे मैच खेले हैं। वह भारत के गेंदबाजी कोच, अंडर-19 टीम के मुख्य कोच, जूनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता और विभिन्न राज्य टीमों के मुख्य कोच रहे हैं।

जिन पूर्व क्रिकेटरों ने इस पद के लिए आवेदन किया है उनमें नयन मोंगिया ने सर्वाधिक 44 टैस्ट मैच खेले हैं लेकिन यह पता नहीं है कि बोर्ड उन्हें इस पद के लिए उपयुक्त पाता है या नहीं। आशीष कपूर उत्तर क्षेत्र से एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरे हैं। यदि उन्हें सीनियर चयनसमिति में जगह नहीं मिलती है तो उन्हें जूनियर चयनसमिति में रखा जा सकता है। कपूर को बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर मनिंदर सिंह से कड़ी चुनौती मिल रही है जिन्होंने 33 टैस्ट और 59 वनडे खेले हैं। मनिंदर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का ज्यादा अनुभव है लेकिन कपूर को वर्तमान घरेलू परिदृश्य का अच्छा ज्ञान है। पूर्वी क्षेत्र से बंगाल के पूर्व कप्तान देवांग गांधी दौड़ में हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि पश्चिमी क्षेत्र से कौन मजबूत दावेदार के रूप में उभरता है। पूर्व विकेटकीपर समीर दिघे दोनों समितियों के लिए उम्मीद्वार हैं। शांतनु सुगवेकर भी दौड़ में हैं। बीसीसीआइ ने सोमवार को दिल्ली में और मंगलवार को मुंबई में साक्षात्कार लिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.