ताज़ा खबर
 

रणजी ट्रॉफी: गोहेल की रिकॉर्ड पारी से गुजरात सेमीफाइनल में

26 वर्षीय बल्लेबाज समित गोहेल ने 964 मिनट क्रीज पर बिताये तथा 723 गेंदें खेलकर 45 चौके और एक छक्का लगाया।
Author जयपुर | December 27, 2016 22:08 pm
गुजरात के रणजी प्लेयर समित गोहेल ने ओडिशा के खिलाफ नाबाद 359 रन की पारी खेलकर विश्व रिकॉर्ड बनाया।(Photo: Twitter)

सलामी बल्लेबाज समित गोहेल के नाबाद 359 रन की रिकॉर्ड पारी के कारण नीरस ड्रा के बावजूद क्रिकेट प्रेमियों के लिये दिलचस्पी का केंद्र बने रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल मैच में मंगलवार (27 दिसंबर) को यहां गुजरात ने ओड़िशा पर पहली पारी में बढ़त के आधार पर सेमीफाइनल में जगह बनायी। गुजरात सेमीफाइनल में झारखंड से भिड़ेगा जबकि एक अन्य सेमीफाइनल मुंबई और तमिलनाडु के बीच खेला जाएगा। गुजरात ने 263 रन बनाकर ओड़िशा को 199 रन पर आउट कर दिया था। इसके बाद गुजरात ने दूसरी पारी में 641 रन बनाये जो उसका रणजी ट्रॉफी में सर्वोच्च स्कोर भी है। इससे पहले उसका उच्चतम स्कोर 640 रन था जो उसने महाराष्ट्र के खिलाफ जनवरी 1996 में अहमदाबाद में बनाया था। ओड़िशा के सामने 706 रन का लक्ष्य था और जब पांचवें दिन मैच ड्रा कराने पर सहमति बनी तब उसने एक विकेट पर 81 रन बनाये थे।

इससे पहले गुजरात के कप्तान पार्थिव पटेल ने गोहेल को रिकॉर्ड बनाने की पूरी छूट दी। गुजरात ने पहली पारी में बढ़त से सेमीफाइनल का रास्ता साफ कर दिया था और इसलिए वह किसी तरह का जोखिम भी नहीं लेना चाहते थे। गोहेल ने सुबह अपनी पारी में 261 रन से आगे बढ़ायी और आखिर तक एक छोर पर जमे रहे। इस बीच उन्होंने पारी की शुरुआत करने से लेकर आखिर तक नाबाद रहते हुए सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी खेलने का नया रिकॉर्ड भी बनाया। यही नहीं उनका स्कोर रणजी ट्रॉफी में चौथी बड़ी पारी भी है। इस 26 वर्षीय बल्लेबाज ने 964 मिनट क्रीज पर बिताये तथा 723 गेंदें खेलकर 45 चौके और एक छक्का लगाया।

सबसे अहम बात यह रही कि गोहेल के अलावा गुजरात का केवल एक बल्लेबाज ही 50 रन की संख्या पार कर पाया। गोहेल के साथ पारी का आगाज करने वाले प्रियांक पांचाल ने 81 रन बनाये। निचले क्रम के बल्लेबाजों ने हालांकि गोहेल का अच्छा साथ दिया। हार्दिक पटेल (18) ने बीच में रिटायर्ड हर्ट होने के बावजूद 174 गेंदों का सामना किया और गोहेल को रिकॉर्ड बनाने में मदद की। ओड़िशा की तरफ से धीरज सिंह ने 147 रन देकर छह विकेट लिये।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग