May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

IND vs NZ: फिर चला अश्विन का जादू, इंदौर टेस्ट में भारत ने कसा शिकंजा

अश्विन ने 81 रन देकर छह विकेट लिए और इस तरह से अपने करियर में 20वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया।

Author इंदौर | October 10, 2016 19:07 pm

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने फिर से अपनी करिश्माई गेंदबाजी का नजारा पेश करके सोमवार (10 अक्टूबर) को यहां छह विकेट हासिल किए जिससे न्यूजीलैंड अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहा और भारत ने पहली पारी में बड़ी बढ़त हासिल करके तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच पर अपना शिकंजा कस दिया। अश्विन ने 81 रन देकर छह विकेट लिए और इस तरह से अपने करियर में 20वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने बीच में करिश्माई स्पैल करके न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को झकझोरा और आखिर में उसकी टीम को 299 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभायी। अश्विन ने दो रन आउट भी किए जबकि रविंद्र जडेजा (80 रन देकर दो विकेट) ने बाकी दो विकेट हासिल किए।

भारत ने इस तरह से पहली पारी में 258 रन की बढ़त हासिल की लेकिन कप्तान विराट कोहली ने कीवी टीम को फॉलोआन नहीं दिया। कोहली (211) और अजिंक्य रहाणे (188) की बड़ी शतकीय पारियों से अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 557 रन बनाकर समाप्त घोषित करने वाले भारत ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 18 रन बनाये हैं और अब उसकी कुल बढ़त 276 रन हो गई है।

भारत के लिए हालांकि दिन का आखिरी क्षण अच्छा नहीं रहा क्योंकि सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के कंधे में चोट लग गयी और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर क्रीज छोड़नी पड़ी। बाएं हाथ का इस बल्लेबाज ने रन पूरा करने के लिए डाइव लगायी थी। गंभीर को लोकेश राहुल और शिखर धवन के चोटिल होने के कारण टीम में लिया गया था। क्षेत्ररक्षण करते समय भी उनके कंधे में चोट लगी थी। गंभीर ने छह रन बनाए। स्टंप उखड़ने के समय मुरली विजय 11 और चेतेश्वर पुजारा एक रन पर खेल रहे थे।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने सुबह अच्छी शुरुआत की। मार्टिन गुप्टिल (72) और टाम लैथम (53) ने पहले विकेट के लिए 118 रन जोड़े। एक समय कीवी टीम का स्कोर एक विकेट पर 134 रन था लेकिन इसके बाद अश्विन की शानदार गेंदबाजी से पांच ओवर के अंदर पूरा परिदृश्य बदल गया। उसने 43वें से 49वें ओवर के बीच चार विकेट गंवाए जिससे उसका स्कोर पांच विकेट पर 148 रन हो गया। बाद में जेम्स नीशाम (71) ने कीवी टीम की कुछ उम्मीदें जगायी लेकिन अश्विन ने उनकी पारी का अंत करके अपना पांचवां विकेट लिए। यही नहीं उन्होंने गुप्टिल और जीतन पटेल को रन आउट करने में भी भूमिका निभायी। नीशाम ने अपनी पारी के दौरान बीजे वाटलिंग (23) और मिशेल सैंटनर (22) के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां की।

न्यूजीलैंड ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 28 रन से की लेकिन सुबह के सत्र में भारत को केवल एक सफलता मिली। हालांकि इस बीच शुरू में ही गुप्टिल और लैथम दोनों का भाग्य ने साथ दिया। गुप्टिल जब 21 रन बनाकर खेल रहे थे तब दिन के चौथे ओवर में ही मोहम्मद शमी की गेंद पर रहाणे ने दूसरी स्लिप में उनका कैच छोड़ा। शमी को लैथम को भी आउट करने का मौका मिला। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने गेंद को शार्ट मिड विकेट की ओर खेला लेकिन जडेजा बायीं ओर गोता लगाने के बावजूद कैच नहीं लपक सके। लैथम इस समय 13 रन बनाकर खेल रहे थे।

अश्विन ने लंच से कुछ देर पहले लैथम को अपनी ही गेंद पर कैच आउट करके भारत को शुरुआती सफलता दिलायी। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ गया और दूसरे सत्र में उन्होंने न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को हिला कर रख दिया। अश्विन ने लंच के बाद सबसे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (आठ) को आउट किया और फिर खराब फॉर्म से जूझ रहे रोस टेलर और ल्यूक रोंची को पवेलियन की राह दिखायी। ये दोनों खाता भी नहीं खोल पाए। यही नहीं अश्विन ने आत्मविश्वास भरी बल्लेबाजी कर रहे गुप्टिल को रन आउट करने में भी अहम भूमिका निभायी। रोंची का शॉट तब अश्विन की उंगलियों से लगकर नॉन स्ट्राइकर छोर के स्टंप पर लगा और दुर्भाग्य से उस समय गुप्टिल क्रीज से बाहर थे। बाद में उन्होंने इसी अंदाज में पटेल (18) को भी पवेलियन की राह दिखायी।

अश्विन ने स्पिन लेती गेंद पर विलियमसन को कट करने के लिए मजबूर किया और गेंद बल्ले से लगकर विकेटों में समा गयी। टेलर और रोंची ऐसी गेंदों पर आउट हुए जिसने बहुत अधिक टर्न नहीं लिया। गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में खड़े अजिंक्य रहाणे के पास पहुंची। इनमें से दूसरे अवसर पर गेंद पहले विकेटकीपर रिद्विमान साहा के थाई पैड पर लगी थी। अश्विन ने इस तरह से 13 गेंद के अंदर तीन विकेट लिए। इन दोनों के आउट होने के बीच गुप्टिल रन आउट हुए जिन्होंने अपनी पारी में दस चौके और दो छक्के लगाए। जब रोंची आउट हुआ तब अश्विन का गेंदबाजी विश्लेषण 18.1 ओवर में 44 रन देकर चार विकेट था।

इस दौरान जो 13 ओवर किए गए उनमें जडेजा को गेंद नहीं सौंपी गयी और कप्तान विराट कोहली ने दूसरे छोर से अपने मध्यम गति के गेंदबाजों को लगाये रखा। आखिर में अश्विन की जगह पर जडेजा गेंद करने के लिए और उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज वाटलिंग को आउट करके नीशाम के साथ उनकी छठे विकेट के लिये 53 रन की साझेदारी तोड़ी। वाटलिंग ने जडेजा की गेंद को रक्षात्मक रूप से खेलने का प्रयास किया लेकिन वह उनके बल्ले का किनारा लेकर रहाणे के पास चली गई जिन्होंने 188 रन की बेहतरीन पारी खेलने के बाद अपना तीसरा कैच लपका। चाय के विश्राम के बाद नीशाम ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। उन्होंने सैंटनर के साथ सातवें विकेट के लिए 52 रन जोड़े। कोहली ने जडेजा की गेंद पर सैंटनर का खूबसूरत कैच लेकर यह साझेदारी तोड़ी जबकि अश्विन ने नीशाम को पगबाधा आउट किया। तब हालांकि गेंद लेग स्टंप से बाहर निकल रही थी और बल्लेबाज अंपायर कुमार धर्मसेना के फैसले से खुश नहीं थे।

भारत पहली पारी : पांच विकेट पर 557 रन घोषित

न्यूजीलैंड पहली पारी
मार्टिन गुप्टिल रन आउट 53
टाम लैथम का एवं बो अश्विन 53
केन विलियमसन बो अश्विन 08
रोस टेलर का रहाणे बो अश्विन 00
ल्यूक रोंची का रहाणे बो अश्विन 00
जेम्स नीशाम पगबाधा बो अश्विन 71
बीजे वाटलिंग का रहाणे बो जडेजा 23
मिशेल सैंटनर का कोहली बो जडेजा 22
जीतन पटेल रन आउट 18
मैट हेनरी नाबाद 15
ट्रेंट बोल्ट का पुजारा बो अश्विन 00

अतिरिक्त 17
कुल : 90.2 ओवर में, सभी आउट : 299
विकेट पतन : 1-118, 2-134, 3-140, 4-148, 5-148, 6-201, 7-253, 8-276, 9-294

गेंदबाजी
शमी 13-1-40-0
उमेश यादव 15-1-55-0
अश्विन 27.2-5-81-6
जडेजा 28-5-80-2
विजय 7-0-27-0

भारत दूसरी पारी
मुरली विजय खेल रहे हैं 11
गौतम गंभीर रिटायर्ड हर्ट 06
चेतेश्वर पुजारा खेल रहे हैं 01
कुल : छह ओवर में, बिना किसी नुकसान के : 18

गेंदबाजी
बोल्ट 3-0-9-0
पटेल 2-0-8-0
सैंटनर 1-0-1-0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 10, 2016 7:06 pm

  1. No Comments.

सबरंग