ताज़ा खबर
 

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में विश्व के नंबर एक गेंदबाज होते हुए भी इस मामले में फिसड्डी हैं रविचंद्रन अश्विन

अश्विन ने एशिया से बाहर अब तक 13 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 53 विकेट हासिल किए हैं। इसमें आॅस्ट्रेलिया 6 टेस्ट मैचों में 21 विकेट, इंग्लैंड में 2 टेस्ट मैचों में 3 विकेट। दक्षिण अफ्रीका में 1 टेस्ट मैच में 0 विकेट और वेस्टइंडीज में 4 टेस्ट मैचों में 29 विकेट शामिल हैं।
Author नई दिल्ली। | February 13, 2017 16:46 pm
रविचन्द्रन अश्विन ने 2016 में 10 टेस्ट मैचों में 545 रन और 56 विकेट हासिल किए हैं।(Photo: PTI)

भारत के स्टार आॅफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट चटकाए। इस दौरान रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट मैचों में एक खास उपलब्धि हासिल की और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए उन्होंने एक महान गेंदबाज को पीछे छोड़ा। दरअसल, इस मैच के दौरान बांग्लादेश की पहली पारी में कप्तान मुशफिकुर रहीम का विकेट लेते ही आर अश्विन ने टेस्ट मैचों में सबसे तेजी से 250 विकेटों का आंकड़ा छू लिया। अश्विन ने अपने 45वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की और आॅस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया। डेनिस लिली ने अपने 48वें टेस्ट मैच में 250 विकेटों का आंकड़ा छुआ था।

अश्विन की इस उपलब्धि पर उनके प्रशंसक काफी खुश हैं। सोशल मीडिया में उनकी तारीफ हो रही है, ट्विटर पर बधाई संदेश मिल रहे हैं। लेकिन, हम आपको रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी के एक ऐसे पहलू पर गौर करा रहे हैं, जहां इस स्टार गेंदबाज की चमक फीकी पड़ जाती है। अगर आप भी अश्विन के प्रदर्शन के आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो सोचने पर मजबूर हो सकते हैं। भारतीय पिचों पर अश्विन अपनी स्पिन से जिस तरह से विरोधी खेमें में खलबली मचा देते हैं, उसके मुकाबले विदेशी पिचों पर उनका प्रदर्शन काफी निराश करने वाला रहा है। भारत के पूर्व स्पिनर मुरली कार्तिक ने यह सवाल किया था कि भारतीय पिचों और एशियाई मैदानों पर विकेटों का अंबार लगाने वाले आर अश्विन क्‍या एशिया के बाहर भी इतने ही कामयाब हो पाएंगे?

दरअसल ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका या इंग्‍लैड में विकेट आमतौर पर तेज गेंदबाजी के लिए मददगार होती हैं और यहां स्पिनरों को मनमाफिक टर्न नहीं मिलं वहीं भारत सहित एशियाई पिचों पर मैच के पहले ही दिन से स्पिनरों को हल्की फुल्की मदद मिलनी शुरू हो जाती है और तीसरे या चौथे दिन से पिच बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित होने लगता है। हालांकि, स्पिन गेंदबाज अपनी विविधिता और सटीकता से विदेशी मैदानों पर भी कामयाबी हासिल करते रहे हैं, लेकिन अभी तक विदेशी पिचों पर अश्विन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। अश्विन ने एशिया से बाहर अब तक 13 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 53 विकेट हासिल किए हैं। इसमें आॅस्ट्रेलिया उन्होंने 6 टेस्ट मैचों में 21 विकेट, इंग्लैंड में 2 टेस्ट मैचों में 3 विकेट। दक्षिण अफ्रीका में 1 टेस्ट मैच में कोई विकेट नहीं और वेस्टइंडीज में 4 टेस्ट मैचों में 29 विकेट हासिल किए हैं।

खेल जगत की अन्य महत्वपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करें…

वीडियो: टीम इंडिया ने हैदराबाद टेस्ट में बांग्लादेश को हराकर लगातार छठी सीरीज जीती

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule