ताज़ा खबर
 

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बने ‘आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर’

भारत के स्टार आॅलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को साल 2016 का 'आईसीसी क्रिकेटर आॅफ द ईयर' चुना गया है। रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजों के आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं।
Author नई दिल्ली | December 22, 2016 14:33 pm
इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में आर अश्विन ने पांच विकेट लिए। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 22वीं बार पांच या उससे अधिक विकेट ​लेने का कारनामा किया। (Photo: REUTERS)

भारत के स्टार ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को साल 2016 का ‘आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ चुना गया है। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड भी हासिल किया है। रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजों के आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। वह आईसीसी की ऑलराउंडरर्स रैकिंग में भी टॉप पर हैं। भारत के ही बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज और अश्विन के जोड़ीदार रवींद्र जडेजा गेंदबाजों के आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने गुरुवार को 2016 आईसीसी अवॉर्ड की घोषणा की और भारत के रविचंद्रन अश्विन को ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी। अश्विन को यह अवॉर्ड 14 सितंबर 2015 से लेकर 20 सितंबर 2016 के 12 महीनों की परफॉर्मेंस के आधार पर दिया गया है। इस अवधि में अश्विन ने 8 टेस्ट मैच खेले और 15.39 के औसत से 48 विकेट चटकाए। वहीं, वनडे में उन्होंने 3 मैचों में 47.66 के औसत से 3 विकेट चटकाए। इसके अलावा, टी-20 फॉर्मेट में अश्विन ने 18 मैच खेले और 6.42 के औसत से 25 विकेट चटकाए।

रविचंद्रन अश्विन का नाम टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर के लिए भी चुना गया है। टेस्ट क्रिकेट में 48 विकेट चटकाने के अलावा उन्होंने 9 इनिंग्स में 42 के औसत से 336 रन भी बनाए। वहीं, इंग्लैंड के साथ हुए आखिरी टेस्ट में 10 विकेट हासिल करने वाले रविंद्र जाडेजा को पहली बार गेंदबाजों की सूची में दूसरा स्थान मिला है। अब तक सिर्फ दो बार ऐसा हुआ है जब गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान पर दो भारतीय रहे हैं।

इसे पहले 1974 में लेफ्ट आर्म स्पिनर बिशन सिंह बेदी और लेग स्पिनर भगवत चंद्रशेखर ने पहले और दूसरे स्थान पर कब्जा किया था। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। डी-कॉक ने 15 वनडे मैचों में 56.28 की औसत से 788 रन बनाए हैं। इसके अलावा बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान को आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है।

जानिए, करुण नायर की ट्रिपल सेंचुरी से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्‍ट्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule