ताज़ा खबर
 

अश्विन- साहा के शतक से भारत ने बनाए 353 रन

रविचंद्रन अश्विन और रिद्विमान साहा के शानदार शतकों की मदद से भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीसरे टैस्ट में बुधवार को अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए।
Author ग्रोस आइलेट | August 11, 2016 03:39 am
आर अश्विन

रविचंद्रन अश्विन और रिद्विमान साहा के शानदार शतकों की मदद से भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीसरे टैस्ट में बुधवार को अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए। अश्विन ने 118 रन की धैर्यपूर्ण पारी खेली। यह टैस्ट मैचों में उनका चौथा शतक है। संयोग से उन्होंने अपने सभी शतक वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाए हैं।

वहीं साहा (104) ने अपने करियर का पहला शतक लगाया। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 213 रन की साझेदारी की जो वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की तरफ से नया रेकार्ड है। यह विदेशी सरजमीं पर छठे विकेट के लिए भारत की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इन दोनों के शानदार प्रयास से भारत पांच विकेट पर 126 रन की खराब शुरुआत से उबरने में सफल रहा। साहा और अश्विन की साझेदारी कितनी महत्वपूर्ण रही इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इनकी भागीदारी टूटने पर भारत ने आखिरी पांच विकेट 14 रन के अंदर गंवा दिए।

वेस्ट इंडीज की तरफ से अलजारी जोसेफ और मिगुएल कमिंस ने तीन-तीन जबकि रोस्टन चेज और शैनोन गैब्रियल ने दो-दो विकेट लिए। अश्विन ने सुबह काफी धीमी बल्लेबाजी की लेकिन लंच के बाद उन्होंने दूसरे ओवर में ही रोस्टन चेज पर मिड आन पर छक्का जड़कर वर्तमान शृंखला का दूसरा शतक पूरा किया। वह वेस्ट इंडीज के खिलाफ चार या उससे अधिक शतक जड़ने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने गुंडप्पा विश्वनाथ और वीवीएस लक्ष्मण की बराबरी की जबकि सचिन तेंदुलकर (तीन शतक) को पीछे छोड़ा। साहा ने भी इसके बाद शतक पूरा करने में देर नहीं लगाई।

उन्होेंने चेज की गेंद पर दो रन लेकर यह उपलब्धि हासिल की। वह विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और महेंद्र सिंह धोनी के बाद चौथे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने विदेशी धरती पर शतक लगाया। भारतीय क्रिकेट में यह पहला अवसर है जबकि छठे और सातवें नंबर के बल्लेबाज शतक जड़ने में सफल रहे। हालांकि साहा शतक पूरा करने के तुरंत बाद अलजारी जोसेफ की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 227 गेंदें खेली और 13 चौके लगाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.