December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

PAK vs WI 2nd Test: यूनिस ख़ान के शतक से संभला पाकिस्तान, तोड़ा तेंदुलकर-द्रविड़ का रिकॉर्ड

यूनिस ने 127 रनों की अपनी पारी में 205 गेंदें खेली तथा दस चौके और एक छक्का लगाया।

Author अबुधाबी | October 21, 2016 21:36 pm
पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान (एपी फाइल फोटो)

अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान ने अपने करियर का 33वां टेस्ट शतक जमाकर पाकिस्तान को शुक्रवार (21 अक्टूबर) को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुरुआती झटकों से उबारा। यूनिस ने 127 रन बनाए और दिन की आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले असद शाफिक (68) के साथ तीसरे विकेट के लिए 87 और कप्तान मिसबाह उल हक (नाबाद 90) के साथ चौथे विकेट के लिए 175 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की। इससे पाकिस्तान पहले दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 304 रन बनाने में सफल रहा।

इस 38 वर्षीय बल्लेबाज ने तब क्रीज पर कदम रखा जब पाकिस्तान टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 42 रन तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को गंवा चुका था। पहले टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ने वाले अजहर अली को शैनोन गैब्रियल (43 रन देकर दो विकेट) ने बोल्ड किया। वह खाता भी नहीं खोल पाए। समी असलम (6) ने क्रीज पर अच्छा समय बिताया लेकिन वह शुरू से जूझते रहे और देवेंद्र बिशू (92 रन देकर एक) ने उनकी गिल्लियां बिखेरकर उनका संघर्ष समाप्त किया।

यूनिस ने हालांकि सहजता से बल्लेबाजी की और अबुधाबी में अपना चौथा शतक जमाया। इस मैदान पर वह जब भी 50 रन के पार पहुंचे हैं तब उन्होंने उसे शतक में तब्दील किया। यही नहीं यूनिस का 35 साल पूरे करने के बाद यह टेस्ट मैचों में 13वां शतक हैं जो कि रिकॉर्ड है। उन्होंने ग्राहम गूच, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा। शाफिक के गैब्रियल की गेंद पर बोल्ड होने के बाद मिसबाह ने यूनिस का अच्छी तरह से साथ दिया। इन दोनों ने पाकिस्तान की तरफ से साझेदारी के रूप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया। ये दोनों अब तक 3156 रन जोड़ चुके हैं। इससे पहले का रिकॉर्ड मोहम्मद यूसुफ और यूनिस (3137 रन) के नाम पर था।

यूनिस की पारी का अंत आखिर में कामचलाऊ ऑफ स्पिनर क्रेग ब्रेथवेट (36 रन देकर एक) ने किया। उन्होंने मिडविकेट पर स्वीप करने का प्रयास किया लेकिन गेंद सही तरह से बल्ले पर नहीं आयी और हवा में लहरा गयी जिसे रोस्टन चेज ने आसानी से कैच में तब्दील कर दिया। यूनिस ने अपनी पारी में 205 गेंदें खेली तथा दस चौके और एक छक्का लगाया। पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक मैचों में कप्तानी करने का नया रिकॉर्ड बनाने वाले मिसबाह ने शुरू से ही सहजता से बल्लेबाजी की। उन्होंने और यूनिस ने वेस्टइंडीज को शुरुआती सफलताओं का फायदा नहीं मिलने दिया। यूनिस के आउट होने के बाद जब खराब रोशनी के कारण दिल का खेल समाप्त किया गया तब मिसबाह ने अपनी 146 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 21, 2016 9:36 pm

सबरंग