December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

सात सीरीज बाद पहला टेस्‍ट हारा पाकिस्‍तान, 31 साल का रिकॉर्ड भी खतरे में

कप्तान केन विलियमसन के अर्धशतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया।

Author November 20, 2016 14:38 pm
कप्तान केन विलियमसन के अर्धशतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया। (Photo Source: New Zealand cricket)

कप्तान केन विलियमसन के अर्धशतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया। पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद मैच आठ सत्र के भीतर खत्म हो गया। न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है। पाकिस्तान के 105 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने विलियमसन (61) की मैच की सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत 31.3 ओवर में दो विकेट पर 108 रन बनाकर जीत दर्ज की। विलियमसन का यह 24वां टेस्ट अर्धशतक है। इससे पहले पाकिस्तान की टीम सात विकेट पर 129 रन से आगे खेलने उतरी और दूसरी पारी में 171 रन पर आउट हो गई। पाकिस्तान की ओर से नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सोहेल खान ने सर्वाधिक 40 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउथी ने क्रमश: 34, 37 और 53 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए।

पहली पारी में छह विकेट लेने वाले डेब्‍यू करने वाले तेज गेंदबाज कोलिन डी ग्रांडहोम को मैन ऑफ द मैच चुना गया। न्‍यूजीलैंड ने अपनी जमीन पर 31 साल बाद पाकिस्‍तान को हराया है। इस टेस्‍ट से पहले आखिरी बार न्‍यूजीलैंड ने पाकिस्‍तानी टीम को अपने घर में 1985 में हराया था। इस हार के बाद से पाक ने न्‍यूजीलैंड में पांच सीरीज जीती और तीन ड्रा रही हैं। इसके अलावा कीवी टीम ने भी दक्षिण अफ्रीका और भारत के हाथों लगातार चार हार के बाद पहला टेस्‍ट जीता है। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 19 रन के स्कोर पर ही सलामी बल्लेबाज टाम लैथम (09) का विकेट गंवा दिया।

सलामी बल्लेबाज जीत रावल (नाबाद 36) और विलियमसन (61) ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी करके न्यूजीलैंड को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। न्यूजीलैंड को हालांकि जब जीत के लिए एक रन की दरकार थी तब अजहर अली ने विलियमसन को असद शाफिक के हाथों कैच करा दिया। विलियमसन ने 77 गेंद की अपनी पारी में दौरान चार चौके और एक छक्का जड़ा। रावल ने हालांकि यासिर शाह के अगले ओवर में चौका जड़कर न्यूजीलैंड की जीत सुनिश्चित की। दूसरा टेस्ट 25 नवंबर से हैमिल्टन में खेला जाएगा। पाकिस्‍तान के एक बुरी खबर और है कि उसके कप्‍तान मिस्‍बाह उल हक अगले टेस्‍ट में नहीं खेलेंगे। वे अपने ससुर की बीमारी के चलते वापस स्‍वदेश लौटेंगे।

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़: साल 2008 के बाद भारत ने नहीं चखा जीत का स्वाद:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 20, 2016 2:32 pm

सबरंग