ताज़ा खबर
 

वीडियो: विकेटकीपर ने एमएस धोनी के अंदाज में बल्लेबाज को किया रन आउट, अब नियम पर ही उठ रहे सवाल

दरअसल, आईसीसी के नियम 29 के मुताबिक अगर बल्लेबाज का बैट या शरीर का कोई हिस्सा गेंद स्टंप पर लगने के दौरान क्रीज के अंदर नहीं है तो उसे रन आउट दिया जाता है।
Author क्राइसचर्च | January 25, 2017 13:17 pm
क्राइसचर्च टेस्ट मैच में बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरुल हसन ने कीवी बल्लेबाज नील वैगनर को एमएस धोनी के अंदाज में रन आउट किया।(Photo: YouTube ScreenShot)

न्यूजीलैंड ने वनडे और टी20 के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी बांग्लादेश कर सूपड़ा साफ कर दिया। क्राइसचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 9 विकेट से शिकस्त देकर दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली। इस श्रृंखला के दोनो टेस्ट मैचों में बांग्लादेश दूसरी पारी में खराब खेल दिखाने के कारण शिकस्त का समाना करना पड़ा। पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने पहली पारी में अपने टेस्ट इतिहास का सर्वाधिक स्कोर बनाया फिर भी मैच में उसे 7 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा। वहीं, दूसरे टेस्ट मैच में भी बांग्लादेश की पूरी टीम दूसरी पारी में मात्र 173 रन पर आउट हो गई।

क्राइसचर्च में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाड़ी नील वैगनर अजीबो गरीब तरीके से रन आउट हुए। वैगनर गेंद स्टंप पर विकेट द्वारा गेंद मारने से पहले क्रीज में पूरी तरह से पहुंच चुके थे फिर वो रन आउट हो गए। दरअसल, नील वैगनर और टिम साउथी न्यूजीलैंड की तरफ से क्रीज पर मौजूद थे। इस दौरान वैगनर और सउथी दो रन ले रहे थे। बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरुल हसन ने क्षेररक्षक द्वारा स्ट्राइकर एंड पर किए गए थ्रो को महेंद्र सिंह धोनी के अंदाज में स्टंप की ओर देखे बिना सिर्फ हाथ से दिशा दिखा दी। नील वैगनर क्रीज में सुरक्षित पहुंच तो चुके थे लेकिन जब गेंद स्टंप से टकराई उस वक्त वैगनर का पांव और बल्ला दोनों हवा में था। नील वैगनर को रन आउट दिए जाने पर क्रिकेट के नियम को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

बांग्लादेशी खिलाड़ियों को भी पता नहीं चला कि वैगनर रन आउट हो गए हैं। जब थर्ड अंपायर ने ऐसे ही फॉर्मेलिटी के तौर पर रिप्ले देखा तो पता चला कि नील वैगनर अनजाने में ही रन आउट हो चुके हैं। दरअसल, आईसीसी के नियम 29 के मुताबिक अगर बल्लेबाज का बैट या शरीर का कोई हिस्सा गेंद स्टंप पर लगने के दौरान क्रीज के अंदर नहीं है तो उसे रन आउट दिया जाता है। इस तरह नील वैगनर को अपना विकेट गवांना पड़ा। हालांकि, अक्टूबर 2010 में क्रिकेट का नियम बनाने वाली ब्रिटेन स्थित संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने इस नियम में बदलाव किया था। नए नियम के मुताबिक यदि रन लेते वक्त बल्लेबाज पहली बार अपना बल्ला क्रीज में रख चुका है और गति में होने के कारण उसका शरीर और बल्ला हवा में रह भी जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे क्रीज से बाहर नहीं माना जाएगा।

विकेटकीपर ने किया धोनी के अंदाज में रनआउट, अब नियम पर उठ रहे हैं सवाल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule