December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

वीडियो: देखिए मोहम्मद शमी की वह घातक गेंद जिसने दो हिस्सों में तोड़ दिया एलिस्टर कुक का आॅफ स्टंफ

मोहम्मद शमी की गेंद से कुक के आॅफ स्टंप का उपरी भाग हवा में गुलाटियां खाता हुआ दूर जाकर गिरा और स्टंप का आधा हिस्सा अपनी जगह पर स्थिर रहा।

दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए। गेंद ने कुक का आॅफ स्टंप तोड़ दिया। (Photo: AP)

भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापत्तनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी में 455 रन बनाए। शुक्रवार सुबह खेल शुरू होने के बाद भारत ने विराट कोहली के साथ तीन विकेट बहुत जल्दी गवां दिए। भारत ने दूसरे दिन अपनी पारी 314-4 से आगे शुरू की और देखते ही देखते उसने सात विकेट गवां दिए। इसके बाद आर अश्विन और जयंत यादव ने भारत को 400 रनों का आंकड़ा पार कराया और आंठवें विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। लंच ब्रेक के बाद भारत की पूरी टीम आउट होग गई। इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी खेलने के लिए मैदान में थी।

इंग्लैंड की पारी की शुरूआत कप्तान एलिस्टर कुक के साथ 18 वर्षीय युवा बल्लेबाज हसीब हमीद ने की। मोहम्मद शमी के तीसरे ओवर की तीसरी गेंद कप्तान कुक के बल्ले को छकाते हुए आॅफ स्टंप पर टकराई और उनके स्टंप के दो टुकड़े हो गए। मोहम्मद शमी की गेंद से कुक के आॅफ स्टंप का उपरी भाग हवा में गुलाटियां खाता हुआ दूर जाकर गिरा और स्टंप का आधा हिस्सा अपनी जगह पर स्थिर रहा। इस प्रकार भारत को मोहम्मद शमी ने अपेक्षित शुरूआत दिलायी और इंग्लैंड का स्कोर 4/1 कर दिया। कुक को उम्मीद थी कि मोहम्मद शमी के इस ओवर की पहली दो गेंदों की तरह तीसरी गेंद भी उन्हें छोड़ती हुई आॅफ स्टंप से बाहर जाएगी, लेकिन शमी ने कुक को चकमा दिया और उनकी तेज इनस्विंगर ने कुक के बैट और पैड के बीच बड़ा गैप ढूंढ़ लिया और उनका आॅफ स्टंप ले उड़ी।

मोहम्मद शमी की यह एंगल डिलिवरी इतनी खतरनाक थी कि कुक के आॅफ स्टंप का उपरी हिस्सा गेंद लगने के साथ ही टूट गया और हवा में गोता लगाते हुए शॉर्ट थर्डमैन पर खड़े अजिंक्य रहाणे के पास जाकर गिरा। इसके बाद इंग्लैंड की टीम को हसीब हमीद के रूप में दूसरा झटका लिया। हमीद को ऋद्धिमान साहा ने जयंत यादव के थ्रो पर शानदार तरीके से रन आउट किया। आर अश्विन ने इंग्लैंड को दो और झटके दिए। उन्होंने अच्छी पारी खेल रहे जो रूट को 53 रन के स्कोर पर उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराया। अश्विन ने इसके बाद बेन डकेट को क्लिन बोल्ड कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। इंग्लैंड की ओर से मोइन अली दूसरे दिन आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे उन्हें जयंत यादव ने एलबीडब्लू आउट किया।

वीडियो: मोहम्मद शमी की गेंद ने एलेस्टर कुक का आॅफ स्टंप तोड़ दिया

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 18, 2016 5:24 pm

सबरंग