December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

मिचेल स्‍टार्क ने पर्थ में दक्षिण अफ्रीका पर बरपाया कहर, पहले ही ओवर में विकेट लेने का बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने चोट के बाद जोरदार वापसी करते हुए पर्थ टेस्‍ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम को तहस-नहस कर दिया।

पर्थ टेस्ट के पहले दिन मिचेल स्‍टार्क ने अपने तूफानी स्‍पैल से नया रिकॉर्ड कायम किया। (Photo: Reuters)

ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने चोट के बाद जोरदार वापसी करते हुए पर्थ टेस्‍ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम को तहस-नहस कर दिया। स्‍टार्क ने 71 रन देकर चार विकेट लिए और प्रोटीज टीम केा 242 रन पर समेट दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम स्‍टार्क और जॉस हेजलवुड की जोड़ी के सामने घुटने टेक बैठी। यह तो भला हो क्विंटन डि काक (84) और तेम्बा बावुमा (51) का जो टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक ले गए। बावुमा ने बाद में डिकाक के साथ छठे विकेट के लिये 71 रन की साझेदारी की। डिकाक पारी के अंतिम क्षणों में तेजी से रन बनाने के प्रयास में आउट हुए। उन्होंने अपनी 101 गेंद की पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 105 रन बनाये हैं। स्टंप उखड़ने के समय डेविड वार्नर 73 और शान मार्श 29 रन पर खेल रहे थे। कंगारू टीम अभी दक्षिण अफ्रीका से 137 रन पीछे है।

वार्नर ने तूफानी पारी खेलते हुए केवल 39 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अब तक 62 गेंदों का सामना किया है तथा 13 चौके और एक छक्का लगाया। इससे पहले स्टार्क ने मैच की चौथी गेंद पर ही स्टीफन कुक को आउट करके अपने इरादे जता दिए। हेजलवुड ने हाशिम अमला (शून्य) और डीन एल्गर (12) को जबकि पीटर सिडल ने जेपी डुमिनी (11) को आउट करके दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 13वें ओवर में ही चार विकेट पर 32 रन कर दिया। कप्तान फाफ डु प्लेसिस (37) ने बावुमा के साथ मिलकर कुछ देर के लिये विकेट गिरने का क्रम रोका। ले‍किन स्‍टार्क ने अपनी रफ्तार का जादू दिखाते हुए प्‍लेसिस को चलता कर दिया। स्‍टार्क के अलावा जॉस हेजलवुड ने 6 और नाथन लॉयन ने दो विकेट लिए।

पर्थ टेस्ट के पहले दिन मिचेल स्‍टार्क ने अपने तूफानी स्‍पैल से नया रिकॉर्ड कायम किया। वे साल 2015 से अब तक 53 पारियों में 19 बार पहले ही ओवर में विकेट झटक चुके हैं। इनमें से 11 विकेट वनडे, 7 टेस्‍ट और एक टी20 में आया है। इस मामले में कोई उनके नजदीक भी नहीं है। दूसरे नंबर पर श्रीलंका के लसित मलिंगा हैं जिन्‍होंने सात बार पहले ही ओवर में विकेट निकाला। पर्थ टेस्‍ट के पहले दिन स्‍टार्क ने दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्‍लेबाज स्‍टीफन कुक को आउट किया। ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज ने लगातार तीसरे मैच में पहले ही ओवर में विकेट लिया है। स्‍टार्क ने अब तक 117 टेस्‍ट, 110 वनडे और 30 टी20 विकेट लिए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 6:56 pm

सबरंग