ताज़ा खबर
 

भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल: पाकिस्तान ने रचा इतिहास, भारत को 180 रन से हराकर पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी पर किया कब्जा

भारत वर्सेज पाकिस्तान: टॉस हारकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 338 रन बनाए। विशाल टारगेट का पीछा करते हुए भारत महज 158 रन पर ही सिमट गया।
भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल: भारत की ओर से सबसे अधिक हार्दिक पांड्या ने 76 रन बनाए।

चैंपियंस ट्रॉफी -2017 का फाइनल मुकाबला रविवार को ओवल में खेला गया। टॉस हारकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 338 रन बनाए। विशाल टारगेट का पीछा करते हुए भारत महज 158 रन पर ही सिमट गया। भारत ने तीसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा (0) के रूप में अपना विकेट खोया। वहीं कप्तान कोहली (5) भी कुछ खास नहीं कर सके। भारत अपने विकेट यूं ही लगातार खोते रहा। हालात ये रहे कि टीम इंडिया की आधी टीम महज 54 रन पर पवेलियन लौट गई। भारत की ओर से सबसे अधिक हार्दिक पांड्या ने 76 रन बनाए। हार्दिक पांड्या के अलावा भारत का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर और हसन अली ने 3-3 विकेट झटके। उनके अलावा शादाब खान 2, जबकि जुनैद खान 1 सफलता हासिल करने में कामयाब रहे।

पाकिस्तान को पहला जीवनदान चौथे ओवर की पहली गेंद पर मिला जब धोनी जसप्रीत बुमराह की बॉल पर फखर जमां का कैच पकड़ा लेकिन ये नो बॉल निकली। पाकिस्तान के दोनों ओपनर्स ने ना सिर्फ अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए बल्कि उनके बीच 128 रन की साझेदारी भी हुई। आखिरकार रन आउट के जरिए भारत को पहली सफलता मिली। इस मैच में फखर जमां ने 106 गेंदों में 12 चौके और 3 छक्कों की मदद से वनडे करियर का अपना पहला शतक जड़ा। वहीं बात अगर गेंदबाजी की करें तो रविचंद्रन अश्विन बेहद महंगे गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने बिना कोई सफलता हासिल किए 70 रन लुटाए। भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवर में 2 मेडन ओवर के साथ 44 रन देकर 1 विकेट झटका। उनके अलावा हार्दिक पांड्या और केदार जाधव को भी 1-1 सफलता मिली।

यहां पढ़ें LIVE Cricket Score, India vs Pakistan Cricket Score Updates Here:

9:27PM : 31वें ओवर की आखिरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह आउट। पाकिस्तान ने भारत को 180 रन से हराकर पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी पर किया कब्जा।

9:15PM : हसन अली की गेंद पर रविचंद्रन अश्विन कैच आउट। भारत को नौवां झटका लगा। पाकिस्तान जीत से महज 1 विकेट दूर।

9:03PM : 27वें ओवर में हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा के बीच गफलत के चलते पांड्या रन आउट हुए। भारत को छठा झटका। पांड्या 76 रन बनाकर आउट।

8:50PM : हार्दिक पांड्या ने 23वें ओवर में शादाब खान की पहली तीन गेंदों पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। पांड्या इस पारी में अभी तक अर्धशतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज।

8:30PM : भारत ने अपना छठा विकेट खो दिया है। यहां से ऐसा लग नहीं रहा कि टीम इंडिया इस मैच को बचा पाएगा। फिलहाल मैच में पाकिस्तान बेहद मजबूत नजर आ रही है।

8:11PM : भारत ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर युवराज सिंह आउट। वहीं अगले ओवर में महेंद्र सिंह धोनी भी अपना कैच इमद वसीम को थमा बैठे। आलम ये रहा कि भारत ने महज 54 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिए।

7:51PM : 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद आमिर ने शिखर धवन को 21 रन पर आउट किया। भारत को तीसरा झटका। मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी आए।

7:24PM : मोहम्मद आमिर ने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर भारतीय कप्तान विराट कोहली को आउट किया। आमिर को दूसरी सफलता। भारत मुश्किल में। मैदान पर बल्लेबाजी के लिए युवराज सिंह आए।

7:13PM : भारत को पारी की तीसरी ही गेंद पर पहला झटका लगा। रोहित शर्मा आमिर की गेंद पर खाता खोले बिना आउट। भारत के लिए संकट। मैदान पर कप्तान विराट कोहली।

7:09PM : 339 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने भारत की ओर से ओपनर्स के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा मैदान पर आए।

6:44PM : पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 338 रन बनाए। भारत को जीत के लिए विशाल लक्ष्य का पीछा करना होगा, जो उसके लिए आसान नहीं रहने वाला।

6:22PM : 46.2 ओवर में पाकिस्तान 4 विकेट खोकर 307 रन बना चुका है। इमाद वसीम 13, जबकि मोहम्मद हाफिज 44 रन बना चुके हैं।

6:05PM : केदार जाधव ने 43वें ओवर की तीसरी गेंद पर बाबर आजम को आउट किया। बाबर 46 रन बनाकर आउट। मैदान पर इमाद वसीम आए।

5:55PM : भुवनेश्वर कुमार 40वां ओवर डालते हुए। चौथी बॉल पर शोएब मलिक ने गेंद को हवा में उछाला और केदार जाधव के हाथों कैच आउट हो गए। भारत को तीसरी सफलता।

5:43PM : 38 ओवर में पाकिस्तान ने 2 विकेट खोकर 239 रन बना लिए हैं। बाबर आजम 39, जबकि शोएब मलिक 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत की ओर से अभी तक विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हार्दिक पांड्या ही हैं। उन्होंने 10 ओवर में 53 रन देकर एक विकेट झटका।

5:21PM : फखर जमां ने 34वें ओवर की पहली गेंद को हवा में उठाया और कैच आउट। हार्दिक पांड्या को पहली सफलता। पाकिस्तान ने खोया अपना दूसरा विकेट। मैदान पर बल्लेबाजी के लिए शोएब मलिक आए।

5:07PM : फखर जमां ने वनडे करियर का पहला शतक जड़ दिया है। ये उनका चौथा एकदिवसीय मैच है। पाकिस्तान मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। ऐसा लग रहा है कि ये टीम 300 रन आसानी से बना लेगी।

4:43PM : 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर अजहर अली (59) रन लेने की कोशिश में आउट। भारत को आखिरकार पहली सफलता मिली। बाबर आजम मैदान पर आए।

4:30PM : पाकिस्तान के ओपनर फखर जमां और अजहर अली दोनों ने ही अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। पाकिस्तान की स्थिति मजबूत।

4:21PM : पाकिस्तान ने 19वें ओवर में अपने 100 रन पूरे किए। भारत अभी भी पहले विकेट की तलाश में है लेकिन फखर जमां और अजहर अली की नजरें अबतक गेंद पर जम चुकी हैं।

4:07PM : पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाया। पाकिस्तान ने पहले 17 ओवर में 94 रन बनाए। भारतीय टीम बेबस नजर आती हुई।

3:55PM : पाकिस्तान सधी हुई बल्लेबाजी कर रहा है। टीम ने 13 ओवर में 74 रन बना लिए हैं। फखर जमां 29, जबकि अजहर अली 33 रन बनाकर खेल रहे हैं।

3:35PM : पाकिस्तान ने 8 ओवर में बिना विकेट खोकर 48 रन बना लिए हैं। आठवें ओवर की पांचवीं बॉल पर अजहर ने छक्का लगाया।

3:20PM : चौथे ओवर की पहली गेंद पर फखर जमां के बल्ले से गेंद लगकर विकेटकीपर धोनी के दस्तानों में पहुंची। मगर ये नो-बॉल निकली, जिसके चलते पाकिस्तान को पहला जीवनदान मिला।

3:00PM : पाकिस्तान की ओर से फखर जमां और अजहर अली मैदान पर आए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने पहला ओवर डाला। इसमें कोई रन नहीं बने।

2:45PM : दोनों टीमें इस प्रकार हैं …

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), अजहर अली, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, इमाद वसीम, मोहम्मद आमिर, शादाब खान, हसन अली और जुनैद खान।

2:40PM : पाकिस्तान का मजबूत पक्ष : पाकिस्तान के बल्लेबाजी क्रम में युवा बल्लेबाज फखर जमां ने अपने खेल से खासा प्रभावित किया है। फखर नए होने के कारण भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती बन सकते हैं। टीम में अजहर अली, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक के रूप में उसके पास तीन अनुभवी बल्लेबाज हैं।

वहीं पहले मैच में मिली हार से आहत पाकिस्तान भारत को जवाब देने को उतारु है। अहम मैच से पहले उसे एक अच्छी खबर मिली है। उसके चोटिल गेंदबाज मोहम्मद आमिर फिट होकर भारत के खिलाफ खेलने को तैयार हैं। आमिर के अलावा जुनैद खान उसकी गेंदबाजी में अमह रोल अदा करेंगे। हालांकि पाकिस्तान के लिए भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम का सामना करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होगा। स्पिन क्षेत्र में पाकिस्तान के पास इमाद वसीम और मोहम्मद हफीज के रूप में दो विकल्प हैं। सेमीफाइनल मैच से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाद रुमान रइस भारत के लिए कुछ सरदर्दी इसलिए खड़ी कर सकते हैं क्योंकि मौजूदा विजेता पहली बार उनकी गेंदों की रफ्तार नापेगी।

2:35PM : भारत की मजबूती : मौजूदा विजेता का शीर्ष क्रम इस टूर्नामेंट में हर मैच में रन उगल रहा है। रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी चैम्पियंस ट्रॉफी की विशेषज्ञ जोड़ी का दर्जा पा चुकी है। पिछले संस्करण में भी इस जोड़ी ने भारत को खिताब दिलाने में अहम रोल अदा किया था। इन दोनों के अलावा कप्तान विराट आकर सिर्फ रन करना जानते हैं। युवराज ने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप दौर के मैच में अर्धशतक जड़ा था तो वहीं निचले क्रम में केदार जाधव, धोनीऔर हार्दिक पांड्या की तेजी से रन बटोरने तथा मुश्किल परिस्थति में से मैच निकालने की खूबी से टीम को गहराई मिलती है। भारतीय टीम की गेंदबाजी भी इस टूर्नामेंट में संतुलित रही है। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शुरुआती ओवरों में सफलात दिलाने के साथ ही अंत के ओवरों में विपक्षी टीम को रनों के लिए तरसा देते हैं। पांड्या बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में थोड़े महंगे साबित रहे थे। कोहली इस मैच में उनसे विकेटों की उम्मीद करेंगे। विश्व में इस समय के दो दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा मध्य के ओवरों में पाकिस्तानी बल्लेबाजी के लिए नासूर बन सकते हैं।

2:30PM : भारत ने टॉस जीतकर लिया पहले गेंदबाजी का फैसला।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. R
    rajukumar
    Jun 18, 2017 at 8:48 pm
    Rajukumar
    Reply
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Aug 16, 201721:00 IST
The Arena, Ahmedabad
<!-- Match 31 -->
29
Inter Zone Challenge Week - Match 31
FT
19
Gujarat Fortunegiants beat Telugu Titans (29-19)
Aug 17, 201720:00 IST
The Arena, Ahmedabad
<!-- Match 32 -->
17
Live - 2nd Half
10'
20
Inter Zone Challenge Week - Match 32
Aug 17, 201721:00 IST
The Arena, Ahmedabad
<!-- Match 33 -->
VS
Inter Zone Challenge Week - Match 33

सबरंग