ताज़ा खबर
 

IPL 2017: गौतम गंभीर-क्रिस लिन ने निभाई रिकॉर्ड साझेदारी, KKR ने GL को दी 10 विकेट से मात

GL vs KKR, IPL 2017 Cricket Score: गुजरात लॉयंस और कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के 2016 सीजन में प्वाइंट टेबल में क्रमश: पहले और चौथे स्थान पर रहीं थीं। इन दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अब तक दो मुकाबले खेले गए हैं और दोनों में गुजरात लॉयंस ने बाजी मारी है।
Live Cricket Score, GL VS KKR: आज गुजरात लॉयंस और कोलकाता नाइट राइडर्ड की टीमें आमने-सामने होंगी

कप्तान गौतम गंभीर (76 नाबाद) और क्रिस लिन (93 नाबाद) की सलामी जोड़ी के बीच हुई शतकीय साझेदारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में शुक्रवार को गुजरात लायंस को 10 विकेट से हराकर विजयी शुरुआत की है। गुजरात ने कोलकाता को 184 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे कोलकाता ने ओवरों में 14.5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। यह टी-20 क्रिकेट के इतिहास में 10 विकेट रहते हुए हासिल किया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है।  गंभीर और लिन ने कोलकाता का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को जीत दिलाई। इन दोनों ने 12.40 की औसत से रन जोड़े। लिन ने 19 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया जो आईपीएल में कोलकाता की तरफ दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था। इन दोनों के बीच यह साझेदारी आईपीएल में कोलकाता की तरफ से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। लिन ने अपनी पारी में 41 गेंदों का सामना करेत हुए छह छक्के और आठ चौके लगाए। वहीं कप्तान गंभीर ने 48 गेंदें खेलीं और 12 चौके लगाए।

इससे पहले कोलकाता ने टॉस जीतकर गुजरात को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 183 रन बनाए।  कप्तान सुरेश रैना (68) के अलावा दिनेश कार्तिक ने 47 रनों का योगदान दिया और कप्तान के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की।रैना को हालांकि अपनी पारी में तीन बार जीवनदान मिला। छठे ओवर में कुलदीप यादव ने उनका मुश्किल कैच छोड़ा। युसूफ पठान ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर सीमा रेखा पर उनका कैच टपकाया। 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर ट्रैंट बाउल्ट ने उनका बेहतरीन कैच लपका, लेकिन अपने आप को बाउंड्री के बाहर गिरता देख तुरंत गेंद छोड़ दी। रैना ने अपनी पारी में 51 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए। वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने विराट कोहली को इस मामले में पीछे छोड़ा। कोलकाता ने टॉस जीतकर गुजरात को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। ब्रैंडन मैक्कलम (35) और जैसन रॉय (14) ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने 3 ओवर तक टीम के खाते में 22 रन डाल दिए थे। चौथे ओवर की पहली गेंद पर रॉय, पीयूष चावला की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में पठान के हाथों लपके गए।

दूसरे छोर पर खड़े मैक्कलम ने अपनी आक्रामक खेल चालू रखा और लगातार रन बनाते रहे। मैक्कलम की पारी पर कुलदीप यादव ने लगाम लगाई। सातवें ओवर में मैक्कलम से एक छक्का और एक चौका खाने के बाद नौवें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप ने मैक्कलम को पगबाधा आउट किया। कुलदीप कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने अपने कोटे के चार ओवरों में महज 25 रन देकर दो विकेट लिए।  मैक्कलम की जगह आए एरॉन फिंच (15) ने बड़े शॉट्स खेलने के लिए ज्याद समय नहीं लिया और पठान पर दो शानदार छक्के जड़े। हालांकि वह अपने आक्रामक तेवर ज्यादा देर नहीं दिखा पाए और कुलदीप ने उन्हें सीमा रेखा पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करा अपनी दूसरी सफलता हासिल की। इस बीच सुरेश रैना ने एक छोर से अपने स्कोर बोर्ड को अच्छी तरह से चला रहे थे। दिनेश कार्तिक (47) ने अपने कप्तान अच्छा साथ दिया और अंत में अच्छे हाथ दिखाए। कार्तिक हालांकि अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और आखिरी ओवर में आउट हुए। उन्होंने 25 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए।

दोनो टीमों का अंतिम एकादश:

गुजरात लॉयंस: सुरेश रैना (कप्तान), आॅरोन फिंच, ब्रेंडन मैक्कलम, ड्वेन स्मिथ, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी, शिविल कौशिक, शदाब जकाती, मनप्रीत गोनी और जेसन रॉय ।

कोलकाता नाइट राइडर्स: गौतम गंभीर (कप्तान), रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर), मनीष पांण्डेय, क्रिस लिन, युसुफ पठान, सुर्यकुमार यादव, क्रिस वोक्स, सुनील नरीन, पीयूष चावला, ट्रेंट बोल्ट, कुलदीप यादव।

यहां पढ़ें IPL 2017 Live Cricket Score of GL VS KKR T20 Match

10:54 PM: केकेआर को जीत के लिए 36 गेंद में 22 रन और बनाने हैं। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज क्रीज पर सुरक्षित हैं।

10:52 PM: केकेआर ने बिना किसी नुकसान के 162 रन बना​ लिए हैं। गौतम गंभीर 76 और क्रिस निल 73 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:46 PM: कोलकाता नाइट राइडर्स ने 150 रन पूरे कर लिए हैं। गौतम गंभीर 74 और क्रिस लिन 63 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:43 PM: केकेआर को जीत के लिए 49 गेंद में 39 रन और बनाने हैं। गौतम गंभीर और क्रिस लिन की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है। दोनों ने आईपीएल में कोलकाता के लिए ओपनिंग विकेट की सबसे बड़ी साझदारी का रिकॉर्ड बना दिया है।

10:34 PM: गौतम गंभीर ने 33 गेंदों में 8 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। केकेआर ने बिना किसी नुकसान के 116 रन बना लिए हैं। मैच जीतने के लिए उसे 60 गेंद में 68 रन और बनाना है।

10:26 PM: केकेआर ने 8 ओवर की समाप्ति पर बिना किसी विकेट के नुकसान के 103 रन बना​ लिए हैं। क्रिस लिन 52 और गौतम गंभीर 45 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। केकेआर को जीत के लिए 72 गेंद में जीत के लिए 81 रन बनाना है।

10:22 PM: क्रिस लिन ने ड्वेन स्मिथ के ओवर की शुरुआती चार गेंदों पर 6,4,0, 6,6,1 रन स्कोर किया। उन्होंने मात्र 19 गेंदों में चार चौकों और 5 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

10:18 PM: शिविल कौशिक गुजरात लायंस के लिए गेंदबाजी कर रहे हैं। गौतम गंभीर ने उनके ओवर में तीसरा चौका जड़ा है। इस ओवर में केकेआर ने कुल 20 रन बनाए। 6 ओवर की समाप्ति पर केकेआर का स्कोर 73/0। गौतम गंभीर 40, 27

10:15 PM: केकेआर ने पांचवें ओवर की समाप्ति पर 57/0 रन बना लिए हैं। गौतम गंभीर 28 और क्रिस लिन 27 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:10 PM: चार ओवर की समाप्ति पर केकेआर ने 46 रन बना लिए हैं। गौतम गंभीर 18 और क्रिस लिन 26 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:01 PM: गुजरात लायंस के लिए तीसरा ओवर मनप्रीत गोनी कर रहे हैं। उनके ओवर की पहली ही गेंद पर गौतम गंभीर ने चौका जड़ा है।

10:00 PM: धवल कुलकर्णी के ओवर में क्रिस लिन ने छक्का जड़ा उसके बाद गौतम गंभीर ने चौका। इस ओवर में केकेआर ने 13 रन जुटाए और स्कोर 20 रन पहुंचा दिया।

9:55 PM: केकेआर ने पहले ओवर की समाप्त के बाद 7 रन बना लिए हैं। गौतम गंभीर ने प्रवीण कुमार के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़ा।

9:51 PM: केकेआर की पारी शुरु हो चुकी है। कप्तान गौतम गंभीर और क्रिस लिन ओपनिंग जोड़ी मैदान पर है। प्रवीण कुमार ने गुजरात लायंस के लिए गेंदबाजी की शुरुआत की है।

9:32 PM: ट्रेंट बोल्ट गुजरात लायंस की पारी का अंतिम ओवर कर रहे हैं। पहली गेंद पर दिनेश कार्तिक ने सिंगल लेकर स्ट्राइक सुरेश रैना को दे दिया है। सुरेश रैना ने ट्रेंट बोल्ट की दूसरी गेंद को एक रन के लिए खेला है। तीसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने शानदार चौका लगाया है। चौथी गेंद को दिनेश कार्तिक ने स्विच हिट के जरिए चार रनों के लिए शॉर्ट थर्डमैन बाउंड्री लाइन के बाहर भेज दिया। पांचवीं गेंद पर दिनेश कार्तिक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में सुर्य कुमार यादव द्वारा लॉन्ग् आॅन सीमा रेखा पर लपके गए। कार्तिक ने 25 गेंदों में 6 चौकों और दो छक्कों की मदद से 47 रन बनाए। आखिरी गेंद पर सुरेश रैना ने चौका लगाया और इस तरह गुजरात लायंस ने 3 विकेट के नुकसान पर 183 रन बनाए। सुरेश रैना 51 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 68 रन बनाकर नाबाद रहे।

9:25 PM: क्रिस वोक्स 19वां ओवर कर रहे हैं। पहली दो गेंदों पर उन्होंने 2 रन दिए हैं। दिनेश कार्तिक ने ओवर की तीसरी गेंद को लॉन्ग आॅन बाउंड्री के बाहर 6 रनों के लिए भेज दिया। चौथी गेंद को भी दिनेश कार्तिक ने चार रन के लिए सीमा रेखा के पार भेज दिया। पांचवीं गेंद को कार्तिक ने एक रन के लिए खेला। सुरेश रैना ने क्रिस वोक्स के इस ओवर की आखिरी गेंद को प्वाइंट बाउंड्री के बाहर चार रन के लिए भेजकर गुजरात लायंस का स्कोर 169/3 पहुंचा दिया।

9:19 PM: ट्रेंट बोल्ट गुजरात लायंस की पारी का 18वां ओवर कर रहे हैं। उन्होंने पहली तीन गेंदों पर 3 रन दिए हैं। उनके सामने सुरेश रैना बल्लेबाजी कर रहे हैं। सुरेश रैना ने चौथी गेंद को चार रन के लिए सीमा रेखा के पार भेज दिया है। पांचवीं गेंद को रैना ने करारा शॉट लगाया है, लेकिन उन्हें एक रन से संतोष करना पड़ा है। ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने सीमा रेखा के पार भेज कर गुजरात लायंस का स्कोर 153 रन कर दिया है।

9:16 PM: दिनेश कार्तिक ने 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ गुजरात लायंस का स्कोर 142 रन पहुंचा दिया है। सुरेश रैना अर्धशतक बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

9:13 PM: सुरेश रैना ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। वह 41 गेंद में 50 रन बनाकर खेल रहे हैं। गुजरात लायंस ने 132 रन बना​ लिए हैं। युसुफ पठान ने सुरेश रैना का कैच छोड़ दिया।

9:09 PM: 16वें ओवर की समाप्ति के बाद गुजरात लायंस का स्कोर 130/3, सुरेश रैना अपने अर्धशतक से एक रन दूर हैं। दिनेश कार्तिक 15 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। सुरेश रैना ने अपनी पारी में अब तक 40 गेंदों का सामना किया है और 4 चौके लगाए हैं।

9:03 PM: सुनील नारायण गुजरात लायंस की पारी का 15वां ओवर कर रहे हैं। सुरेश रैना 43 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दिनेश कार्तिक उनका साथ दे रहे हैं।

8:58 PM: तेरह ओवर की समाप्ति के बाद गुजरात लायंस ने 109 रन बना लिए हैं। सुरेश रैना 36 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

8:52 PM: बारहवें ओवर की समाप्ति के बाद गुजरात लायंस ने 102 रन बना​ लिए हैं। कप्तान सुरेश रैना 34 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। दिनेश कार्तिक उनका साथ निभा रहे हैं।

8:47 PM: कुलदीप यादव ने आरोन फिंच को आउट कर केकेआर को तीसरी सफलता दिलायी है। फिंच के बाद दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए हैं। आरोन फिंच 2 छक्कों की मदद से 15 रन बनाकर आउट हो गए। उनका कैच सुर्यकुमार यादव ने लपका।

8:43 PM: आरोन फिंच ने युसुफ पठान के ओवर की लगातार गेंदों पर दो छक्के जड़ गुजरात लायंस का स्कोर 90 रन कर दिया है। सुरेश रैना उनके साथ क्रीज पर मौजूद हैं। दसवां ओवर चल रहा है।

8:37 PM: कुलदीप यादव ने खतरनाक दिख रहे ब्रेंडन मैक्कलम को पगबाधा आउट कर केकेआर को दूसरी सफलता दिलाई। मैक्कलम ने आउट होने से पहले 24 गेंदों में 4 चौकों और दो छक्कों की मदद से 35 रन बनाए।

8:29 PM: ब्रेंडन मैक्कलम ने कुलदीप यादव के ओवर की आखिरी दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़ गुजरात लायंस कर स्कोर 64/1 पहुंचा दिया है। मैक्कलम 34 और रैना 14 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

8:25 PM: कुलदीप यादव ने सुरेश रैना का एक मुश्किल कैच टपका दिया है। उन्होंने क्रिस वोक्स की गेंद पर छक्का जड़ने के चक्कर में शॉट हवा में खेल दिया और बाउंड्री लाइन के पास कुलदीप उनका कैच नहीं लपक सके। गुजरात लायंस ने 6 ओवर की समाप्ति पर 52 रन बना लिए हैं। जेसन रॉय का विकेट गवांया है।

8:22 PM: ब्रेंडन मैक्कलम और सुरेश रैना लगातार चौके पर चौका जड़ रहे हैं। गुजरात लायंस कर स्कोर 44/1 हो गया है। मैक्कलम 23 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। सुरेश रैना 10 रन बनाकर खेल रहे हैं।

8:16 PM: ब्रेंडन मैक्कलम ने पीयूष चावला के ओवर में मैच का पहला छक्का जड़ा है। गुजरात लायंस का स्कोर 29-1, सुरेश रैना क्रीज पर दूसरे बल्लेबाज हैं।

8:15 PM: पीयूष चावला ने केकेआर को पहली सफलता दिलायी। उन्होंने जेसन रॉय को युसुफ पठान के हाथों कैच आउट कराया। रॉय ने 14 रन बनाए। उनके बाद बल्लेबाजी के लिए गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना क्रीज पर आए हैं।

8:11 PM: गुजरात लायंस के ओवर का तीसरा ओवर सुनील नारायण कर रहे हैं। उनकी पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना। दूसरी गेंद पर ब्रेंडन मैक्कलम ने चौका जड़ दिया। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। चौ​थी गेंद पर मैक्कलम ने सिंगल लिया। पांचवीं गेंद पर जेसन रॉय ने सिंगल लिया। नारायण के ओवर की अंतिम गेंद पर कोई रन नहीं बना। इस ओवर में नारायण ने 6 रन दिए।

8:08 PM: कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए दूसरा ओवर पीयूष चावला कर रहे हैं। उनके ओवर की पहली गेंद को मैक्कलम ने सुरक्षात्मक तरीके से खेला। दूसरी गेंद पर मैक्कलम ने एक रन लिया। तीसरी गेंद को जेसन रॉय ने आॅफ साइड में चार रन के लिए भेज दिया। चौथी गेंद चालवा ले लेग स्टंप से बाहर वाइड कर दी। अगली गेंद पर जेसन रॉय कोई रन नहीं बना सके। पांचवीं गेंद को जेसन रॉय ने एक रन के लिए खेला। पीयूष चावला के ओवर की अंतिम गेंद पर भी मैक्कलम ने सिंगर लिया। इस तरह पारी के दूसरे ओवर में भी गुजरात लायंस ने 8 रन बटोरे।

8:04 PM: जेसन रॉय ने ट्रेंट बोल्ट के ओवर की दूसरी गेंद को स्ट्रेट ड्राइव के जरिए बाउंड्री लाइन के बाहर चार रन के लिए भेज दिया और अपने साथ्त्र अपनी टीम का खाता खोला। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बाना। चौथी गेंद पर जेसन रॉय को कोई रन नहीं मिला। पांचवीं गेंद को उन्होंने शानदार ड्राइव के जरिए एक फिर चार रन के लिए बाउंड्री लाइन से बाहर भेज दिया। ओवर की अंतिम गेंद पर उन्हें कोई रन नहीं मिला और इस तरह पहले ओवर में गुजरात लायंस ने 8 रन बटोरे।

8:00 PM: गुजरात लायंस की तरफ से जेसन रॉय और ब्रेंडन मैक्कलम ओपनिंग के लिए क्रीज पर आ चुके हैं। केकेआर की तरफ से ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजी की शुरुआत कर रहे हैं।

7:54 PM: कैरेबियाई स्पिनर सुनील नारायण फिर से गंभीर के लिये तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। नारायण ने केकेआर की तरफ से अब तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। स्पिन विभाग में उनका साथ देने के लिये शाकिब और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच में प्रभावशाली पदार्पण किया था। केकेआर की तेज गेंदबाजी के अगुआ उमेश यादव शुरुआती दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे और ऐसे में टीम न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी। मैच रात आठ बजे से शुरु होगा।

7:42 PM: दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन

7:38 PM: कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने मैच में टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।  केकेआर को वेस्ट इंडीज के आंद्रे रसेल की कमी खलेगी जो एक साल का प्रतिबंध लगने के कारण इस बार आइपीएल में नहीं खेल रहे हैं। इंग्लैंड के क्रिस वोक्स और न्यूजीलैंड के कोलिन डि ग्रैंडहोम पर उनकी कमी पूरी करने की जिम्मेदारी रहेगी।

7:31 PM: लायंस की गेंदबाजी काफी हद तक घरेलू गेंदबाजों पर निर्भर है जिसमें धवल कुलकर्णी और प्रवीण कुमार प्रमुख हैं। स्मिथ और फॉकनर की उपस्थिति से रैना के पास अधिक विकल्प होंगे। जडेजा की वापसी की तक स्पिन विभाग की जिम्मेदारी शादाब जकाती और शिविल कौशिक पर रहेगी। लायंस के इन गेंदबाजों की केकेआर के घरेलू बल्लेबाजों के सामने ही परीक्षा होगी जिसकी अगुवाई कप्तान गंभीर करेंगे।

7:30 PM: केकेआर ने भी गौतम गंभीर की कप्तानी में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है और पिछले साल वह शीर्ष चार में जगह बनाने में सफल रही थी। गुजरात लायंस का बल्लेबाजी क्रम सभी टीमों में सबसे मजबूत है। उनके पास शीर्ष क्रम में ब्रैंडन मैकुलम, ड्वेन स्मिथ, आरोन फिंच और सुरेश रैना शामिल हैं।

7:29 PM: केकेआर के सामने सबसे बडी चुनौती गुजरात लायंस के शीर्ष क्रम से पार पाना होगा जिसमें कुछ दिग्गज विदेशी बल्लेबाज शामिल हैं। सुरेश रैना की अगुवाई वाली लायंस की टीम ने पिछले साल अपने पदार्पण वर्ष में ही अच्छा प्रदर्शन किया और वह लीग चरण में शीर्ष पर रही थी।

7:27 PM: गुजरात लॉयंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल में खेले गए अब तक के दोनों मुकाबलों में मात दी है। गुजरात लॉयंस की कप्तानी सुरेश रैना तो केकेआर की कप्तानी गौतम गंभीर कर रहे हैं।

वीडियो: IPL के 8 टीमों के कप्तानों पर एक नज़र

वीडियो: IPL 2017: इन टीमों के नाम दर्ज हैं IPL के 9 दिलचस्प रिकॉर्ड्स

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Sep 23, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
29
Zone A - Match 91
FT
34
Puneri Paltan beat Dabang Delhi K.C. (34-29)
Sep 24, 201720:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Zone B - Match 92
Sep 24, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Zone A - Match 93

सबरंग