ताज़ा खबर
 

इंदौर टेस्‍ट: कोहली-रहाणे की पारियों से भारत ने न्‍यूजीलैंड को बैकफुट पर धकेला, पहले दिन का स्‍कोर 267/3

भारत ने श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना रखी है।
Live Cricket Score, Ind vs NZ: भारत सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेगा।

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में भारतीय टीम कप्‍तान विराट कोहली के शतक से मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में शतक जड़ा और उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। पहले दिन भारतीय टीम नेे  3 विकेट पर 267  रन बनाए। कोहली 102 और रहाणे 79 रन बनाकर नाबाद रहे। न्‍यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्‍ट, जीतन पटेल और मिचेल सेंटनर ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी को उतरी भारत की शुरुआत खराब रही। मुरली विजय केवल 10 रन बनाकर आउट हो गए। विजय को आफ स्पिनर जीतन पटेल ने पांचवें ओवर में फारवर्ड शार्ट लेग पर लपकवाया। इंग्लैंड के खिलाफ 2014 के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे गंभीर को सपाट विकेट पर कोई दिक्कत नहीं आ रही थी । उन्होंने दूसरे ओवर में मैट हेनरी को चौका लगाया जबकि विजय ने बोल्ट को अगले ओवर में दो शानदार चौके जड़े। हालांकि दो साल बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने वाले गौतम गंभीर बड़ी पारी नहीं खेल सके। गंभीर ने 29 रन बनाए। गंभीर ने कुछ अच्छे पूल शाट खेले लेकिन 20वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। भारत ने लंच तक दो विकेट पर 75 रन बनाए।

दूसरे सत्र के तीस ओवरों में 73 रन बने। पुजारा लंच के बाद विकेट गंवा बैठे जिन्होंने 108 गेंद में 41 रन बनाये। उनके आउट होने के बाद कोहली का साथ देने के लिये रहाणे उतरे। लंच के बाद के सत्र में कीवी स्पिनरों जीतन पटेल और मिशेल सेंटनेर ने समझदारी से गेंदबाजी की। पुजारा और कोहली ने संयम के साथ उनकी गेंदों का सामना किया। सेंटनर ने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे पुजारा को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। इस टेस्‍ट के लिए दोनों टीमों में बदलाव किए गए। भारत ने चोटिल शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार की जगह गंभीर और उमेश यादव को उतारा। वहीं न्यूजीलैंड टीम में हेनरी निकोल्स की जगह विलियमसन फिट होकर लौटे हैं जबकि जिम्मी नीशाम ने नील वेगनेर की जगह ली।

Live Scorecard India vs New Zealand, Day 1 from Indore

यह सीरीज का आखिरी मैच है। भारत ने श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढत ले ली है। मैच से पहले कोहली ने कहा था कि ‘‘ मैने सबसे बड़ा सबक यह सीखा है कि उन सत्रों में हालात पर कैसे काबू पाना है जो अपनी टीम के अनुकूल नहीं जा रहे हैं । इनमें कैसे रन रोकना है और विरोधी टीम पर दबाव बनाना है । यह काफी अहम है और मैने इसका अनुभव किया है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 8, 2016 8:27 am

  1. No Comments.
सबरंग