ताज़ा खबर
 

SL vs AUS: मेंडिस के नाबाद शतक से श्रीलंका को महत्वपूर्ण बढ़त

कुसाल मेंडिस ने दिनेश चंदीमल (42) के साथ पांचवें विकेट के लिए 117 रन और धनंजय डिसिल्विा (36) के साथ छठे विकेट के लिए 71 रन की महत्वपूर्ण साझेदारियां की।
Author पल्लेकल | July 28, 2016 17:25 pm
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने के बाद श्रीलंका के बल्लेबाज कुसाल मेंडिस। (AP Photo/Eranga Jayawardena)

कुसाल मेंडिस के बेहतरीन नाबाद शतक की मदद से श्रीलंका ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित तीसरे दिन गुरुवार (28 जुलाई) को यहां 196 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। अपना सातवां टेस्ट मैच खेल रहे मेंडिस अभी 167 रन पर खेल रहे हैं। उन्होंने दिनेश चंदीमल (42) के साथ पांचवें विकेट के लिए 117 रन और धनंजय डिसिल्विा (36) के साथ छठे विकेट के लिए 71 रन की महत्वपूर्ण साझेदारियां की। इससे श्रीलंका ने बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल समाप्त किए जाने तक छह विकेट पर 282 रन बनाए थे। उस समय मेंडिस के साथ दूसरे छोर पर दिलरूवान परेरा पांच रन बनाकर खेल रहे थे। श्रीलंका ने सुबह अपनी दूसरी पारी एक विकेट पर छह रन से आगे शुरू की। उस समय वह ऑस्ट्रेलिया से 80 रन पीछे था जिसने श्रीलंका के पहली पारी के 117 रन के जवाब में 203 रन बनाए थे। मिशेल स्टार्क ने दिमुथ करुणारत्ने (शून्य) को पगबाधा आउट करके स्कोर दो विकेट पर छह रन कर दिया।

मेंडिस ने यहीं पर क्रीज पर कदम रखा और इस 21 वर्षीय बल्लेबाज ने इसके बाद मैच का पासा ही पलट दिया। उन्होंने न सिर्फ एक छोर संभाले रखा बल्कि अपेक्षित तेजी से रन भी बनाए। मेंडिस ने अब तक 243 गेंदों का सामना करके 20 चौके और एक छक्का लगाया। कौशल सिल्वा (सात) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नौ) के आउट होने के बाद श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 86 रन हो गया था। चंदीमल ने यहीं से मेंडिस का दूसरे छोर से अच्छा साथ दिया। आस्ट्रेलिया को स्पिनर स्टीव ओ कीफे की कमी खली जिन्हें हैमस्ट्रिंग की वजह से मैदान छोड़ना पड़ा। मिशेल मार्श ने चंदीमल को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी लेकिन इसके बाद सिल्वा ने भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को परेशान किया।

मेंडिस ने नाथन लियोन पर स्लाग स्वीप से छक्का जड़कर अपने करियर का पहला शतक पूरा किया। इसके बाद भी उन्होंने तेजी से रन बनाने जारी रखे। लियोन ने सिल्वा को आउट किया लेकिन तब तक श्रीलंका मजबूत बढ़त हासिल कर चुका था। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लियोन और स्टार्क ने दो-दो जबकि मार्श और ओ कीफे ने एक-एक विकेट लिया है। मेंडिस से पहले इस मैच में कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जमा पाया था और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए चौथी पारी में चौथे और पांचवें दिन बल्लेबाजी करना आसान नहीं होगा। बारिश हालांकि मैच में आगे भी खलल डाल सकती है। पहले दो दिन भी बारिश के कारण शाम के सत्र में अधिकतर समय खेल नहीं हो पाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.