December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

रा​ष्ट्रीय टीम में वापसी कर पार्थिव पटेल ने दोहराया 70 साल पुराना इतिहास, जानिए ऐसे ही कुछ और रोचक तथ्य

पार्थिव पटेल ने 8 साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी की है और 70 साल पुराना इतिहास दोहराया है। सन 1946 में सीके नायडू समेत 4 खिलाड़ियों ने 10 साल बाद क्रिकेट में वापसी की थी।

पार्थिव पटेल ने आठ साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी की है। उन्होंने 2008 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। (File Photo)

‘इंतज़ार का फल मीठा होता।’, ‘अगर आप पूरी शिद्दत से किसी चीज को पाना चाहते हैं तो पूरी कायनात आपको उससे मिलाने में लग जाती है।’, ‘पार्थिव को इसलिए वापस बुलाया गया है क्योंकि इंडिया में अभी छोटे नोटों का चलन है।’ ‘पार्थिव पटेल जब आखिरी बार भारत के लिए खेले थे तब अनिल कुंबले टीम इंडिया के कप्तान थे। अब पार्थिव पटेल वापसी कर रहे हैं और कुंबले टीम इंडिया के कोच हैं।’ ऐसा रहा सोशल मीडिया का हाल जब बीसीसीआई ने यह घोषणा की कि चोटिल ऋद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल विकेटकीपिंग की जिम्मदेारी संभालेंगे। पार्थिव पटेल ने 8 साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी की है और 70 साल पुराना इतिहास दोहराया है। पार्थिव पटेल से पहले सन 1946 में सीके नायडू समेत 4 खिलाड़ियों ने 10 साल बाद क्रिकेट में वापसी की थी। पार्थिव पटेल ने सन 2008 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था, उन्होंने जिस टीम के साथ अपना आखिरी मैच खेला था उस टीम के आठ खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं।

पार्थिव पटेल ने जब अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था तब उनकी उम्र 17 साल थी और आठ साल बाद जब वो वापसी कर रहे हैं तब उनकी उम्र 31 साल है और इस तरह मौजूदा भारतीय टीम में वो तीसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। मौजूद टीम में पार्थिव पटेल से ज्यादा उम्र सिर्फ अमित मिश्रा और मुरली विजय की है। अमित मिश्रा 34 और मुरली विजय 32 साल के हैं। पार्थिव की वापसी के बाद एक और मजेदार वाकया सामना आया है, दरअसल, पार्थिव पटेल ने 2002 में जब इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू किया था तक मौजूदा टीम का कोई भी खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं था। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली खुद अंडर 14 क्रिकेट खेलते थे।

पार्थिव पटेल के 2002 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने से लेकर 2016 में एक बार फिर राष्ट्रीय टीम में वापसी करने तक 25 भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। यह पहला मौका है जब किसी भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी ने इतने लंबे समय बाद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की है। पार्थिव जब 2008 में टीम में थे तब सचिन, लक्ष्मण, द्रविड़, सहवाग, वसीम जाफ़र, गांगुली, कुंबले, जहीर खान, अजित आगरकर भारतीय टीम में खेलते थे आज ये सब खिलाड़ी सन्यास ले चुके हैं।

वीडियो: विकेट के पीछे विकेटकीपर्स द्वारा लिए गए 10 बेहतरीन कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 7:32 pm

सबरंग