ताज़ा खबर
 

INDvsWI: एक ही मैच में शतक जमाने और 5 विकेट लेने वाले इंडीज के चौथे क्रिकेटर बने चेस

रोस्टन चेस के यादगार पहले टेस्ट शतक की मदद से वेस्टइंडीज ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के आखिरी दिन भारत को जीत से महरूम करके ड्रा पर मजबूर कर दिया।
Author किंगस्टन | August 4, 2016 13:23 pm
दूसरे टैस्ट मैच के आखिरी दिन जमैका के सबीना पार्क मैदान में भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा की गेंद पर शॉट खेलते वेस्टइंडीज के नए बल्लेबाज रोस्टन चेस।(AP Photo/Ricardo Mazalan)

नए बल्लेबाज रोस्टन चेस के यादगार पहले टेस्ट शतक की मदद से वेस्टइंडीज ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के आखिरी दिन भारत को जीत से महरूम करके ड्रा पर मजबूर कर दिया। अपना दूसरा ही टेस्ट खेल रहे चेस ने 269 गेंद पर 137 रन बनाए । उन्होंने इस दौरान मैच बचाने वाली तीन साझेदारियां भी की। वह एक ही मैच में शतक जमाने और पांच विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के चौथे क्रिकेटर बन गए। भारत की पहली पारी में उन्होंने 121 रन देकर पांच विकेट लिए थे। चेस से पहले सर गैरी सोबर्स, कोली स्मिथ और डेनिस एटकिंसन यह उपलब्धि अर्जित कर चुके हैं।

वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 48 रन से की लेकिन पांचवें दिन सिर्फ दो विकेट गंवाए। चेस ने बुधवार (3 अगस्त) रात के नाबाद बल्लेबाज जर्मेइन ब्लैकवुड (63) के साथ पांचवें विकेट के लिए 93 रन जोड़े। बाद में विकेट आसान होने से भारतीय गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल सकी। इसके बाद चेस ने शेन डोरिच (74) के साथ 144 रन जोड़े। डोरिच अंपायर इयान गूड के गलत फैसले पर आर अश्विन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। कप्तान जासन होल्डर ने नाबाद 64 रन बनाकर चेस के साथ सातवें विकेट के लिए 103 रन जोड़े। चेस ने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया जबकि होल्डर ने आठ चौके और एक छक्का जड़ा।

चेस और होल्डर की भारतीय तेज गेंदबाजों ने खासी मदद की, खासकर ईशांत शर्मा ने लगातार शॉर्ट और वाइड गेंदें फेंकी। स्पिनरों को भी पिच से मदद नहीं मिली। दोनों टीमों ने निर्धारित समय से 35 मिनट पहले ड्रा पर रजामंदी जताई। भारत चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे है। तीसरा टेस्ट नौ अगस्त से ग्रोस आइलेट पर शुरू होगा। लंच के बाद चेस और डोरिच ने भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाया। पहले डोरिच ने 78 गेंदों में अपना तीसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। इसके साथ ही चेस के साथ उनकी 100 रन की साझेदारी भी 162 गेंद में पूरी हो गई। वेस्टइंडीज के 250 रन 54वें ओवर में पूरे हो गए।

डोरिच को अंपायर इयान गूड ने ब्रेक के बाद पगबाधा आउट कर दिया हालांकि गेंद बल्ले को लगकर गई थी। चेस ने 175 गेंदों में अपना पहला शतक पूरा किया। होल्डर ने उनका साथ दिया और वेस्टइंडीज ने 79वें ओवर में 300 रन का आंकड़ा पार किया। भारत ने 80वें ओवर के बाद नयी गेंद ली लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं मिला। चौथे दिन अधिकांश समय का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद भारत को आखिरी दिन उम्मीद थी कि वह वेस्टइंडीज को जल्दी झटके देकर अपनी स्थिति मजबूत करेगा लेकिन मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने सुबह के सत्र में 38.1 ओवर एक विकेट के नुकसान पर 167 रन जोड़कर जोरदार वापसी की। दूसरे सत्र में भी वेस्टइंडीज ने 31 ओवर में 104 रन जोड़े जबकि इस दौरान सिर्फ एक विकेट गंवाया।

ब्लैकवुड और चेज शुरुआत से ही सकारात्मक रवैये के साथ खेले। ब्लैकवुड लेग स्पिनर अमित मिश्रा के दिन के पहले ओवर में ही भाग्यशाली रहे जब गेंद उनके बल्ले का किनारा लेने के बाद पैड से टकराई लेकिन फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर खड़े क्षेत्ररक्षक से कुछ दूर गिर गई। भारत की पहली पारी के दौरान अपनी आफ स्पिन से पांच विकेट चटकाने वाले चेज ने मिश्रा पर चौके के साथ खाता खोला। ब्लैकवुड ने बुधवार (3 अगस्त) को शानदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद शमी पर दो चौके मारे और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी दो चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने इसके बाद इशांत शर्मा पर चौके के साथ 25वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया और चेज के साथ अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी की।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 28वें ओवर में पहली बार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी का मौका दिया। ब्लैकवुड ने इस ऑफ स्पिनर का स्वागत चौके के साथ किया और फिर अगले ओवर में छक्के और एक रन के साथ 41 गेंद में मैच का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। ब्लैकवुड ने अश्विन के अगले ओवर में भी चौका जड़ा लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने अपने अगले ओवर में ब्लैकवुड को पवेलियन भेज दिया। अश्विन की गेंद ब्लैकवुड के बल्ले का किनारा लेने के बाद पैड से टकराई और शॉर्ट लेग पर चेतेश्वर पुजारा ने बायीं ओर गोता लगाते हुए कैच लपक लिया। ब्लैकवुड ने 54 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के मारे। डोरिच ने मिश्रा पर चौके के साथ खाता खोला जबकि चेज ने भी इस लेग स्पिनर पर चौका और छक्का मारा। चेज ने मिश्रा पर चौके के साथ अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया।

चेज और डोरिच ने 50वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। चाय के विश्राम के बाद डोरिच ने उमेश यादव पर लगातार दो चौके मारे और इशांत की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। उन्होंने इशांत की गेंद पर एक रन के साथ 78 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। डोरिच 53 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मिश्रा की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन पहली स्लिप में खड़े अजिंक्य रहाणे कैच नहीं लपक पाए। उन्होंने इसके बाद अश्विन पर छक्का मारा। उन्होंने मिश्रा पर भी चौका जड़ा लेकिन इस लेग स्पिनर की अगली गेंद पर पगबाधा हो गए। रीप्ले में हालांकि दिखा कि गेंद बल्ले से टकराने के बाद पैड पर लगी थी।

वेस्टइंडीज पहली पारी : 196 रन
भारत पहली पारी : नौ विकेट पर 500 रन (घोषित)

वेस्टइंडीज दूसरी पारी :
के ब्रेथवेट का राहुल बो मिश्रा 23
आर चंद्रिका बो शर्मा 1
डी ब्रावो का राहुल बो शमी 20
एम सैमुअल्स बो शमी 0
जे ब्लैकवुड का पुजारा बो अश्विन 63
आर चेस नाबाद 137
एस डोरिच पगबाधा बो मिश्रा 74
जे होल्डर नाबाद 64

अतिरिक्त : छह रन
कुल योग : 104 ओवर में छह विकेट पर 388 रन
विकेट पतन : 1/5, 2/41, 3/48, 4/48, 5/141, 6/285

गेंदबाजी :
ईशांत 18-3-56-1
शमी 19-3-82-2
मिश्रा 25-6-90-2
यादव 12-2-44-0
अश्विन 30-4-114-1

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.