December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

IND vs NZ: केन विलियमसन ने कोटला में 41 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

केन विलियमसन ने 118 रन बनाए जो न्यूजीलैंड की तरफ से वनडे में भारत के खिलाफ दूसरा बड़ा स्कोर है।

Author नई दिल्ली। | October 20, 2016 23:20 pm
दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में शॉट खेलते न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन। (AP Photo/Tsering Topgyal/20 Oct, 2016)

केन विलियमसन केवल तीन रन से न्यूजीलैंड की तरफ से भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड बनाने से चूक गए लेकिन कप्तान के रूप में वह ग्लेन टर्नर का 41 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहे। विलियमसन ने 118 रन बनाये जो न्यूजीलैंड की तरफ से वनडे में भारत के खिलाफ दूसरा बड़ा स्कोर है। रिकॉर्ड नाथन एस्टल के नाम पर है जिन्होंने नवंबर 1999 में राजकोट में 120 रन बनाए थे। विलियमसन हालांकि भारत के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी खेलने वाले कीवी कप्तान बन गए हैं और उन्होंने टर्नर के 14 जून 1975 को मैनचेस्टर में बनाए गए नाबाद 114 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।

यही नहीं न्यूजीलैंड की तरफ से वर्तमान श्रृंखला में पहली बार कोई बल्लेबाज तिहरे अंकों में पहुंचा। विलियमसन का यह वनडे में आठवां शतक है और वह न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में स्टीफन फ्लेमिंग के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर पहुंच गए। एस्टल ने उसकी तरफ से सर्वाधिक 16 शतक लगाए हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से भारत के खिलाफ यह किसी कीवी बल्लेबाज का कुल 17वां शतक है। विलियमसन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ की थी और अहमदाबाद में नवंबर 2010 में खेले गए इस मैच की पहली पारी में उन्होंने 131 रन बनाए थे।

लेकिन भारत के खिलाफ वनडे में उन्हें पहला शतक लगाने के लिये छह साल का इंतजार करना पड़ा। इस बीच हालांकि उन्होंने केवल 12 मैच खेले तथा 2014 में अपनी सरजमीं पर पांच मैचों की श्रृंखला के प्रत्येक मैच में अर्धशतक लगाया था। इनमें वेलिंगटन में खेली गयी 88 रन की पारी भी शामिल थी जो इससे पहले भारत के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर था। पिछले कुछ समय से विलियमसन वनडे में शतक के लिये तरस रहे थे। उन्होंने 16 मैच के बाद अपना पहला सैकड़ा जड़ा। हालांकि इस बीच वह तीन बार ‘नर्वस नाइंटीज’ के भी शिकार बने थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 11:20 pm

सबरंग