December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

जॉनी बेयरस्टो ने एबी डिविलियर्स का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, कुक-कोहली-रूट को भी पीछे छोड़ा

उन्होंने 2016 में टेस्ट मैचों में अब तक कुल 1340 रन बना लिए हैं, इस प्रकार वह साल 2016 में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके बाद इस लिस्ट में इंग्लैंड के ही दो अन्य बल्लेबाज शामिल हैं।

मोहली टेस्ट मैच में आउट होने के बाद पवेलियन लौटते इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो, आउट होने से पहले उन्होंने 89 रन बनाए।(Photo: AP)

इंग्लैंड के विकेकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने साल 2016 में अपनी टीम के लिए कई अहम पारियां खेली हैं और टीम को कई मौकों पर संकट से उबारा है। वह इस समय टीम इंडिया के खिलाफ मोहाली में इस साल का अपना 15वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। जहां एक ओर विराट कोहली और जो रूट के बीच इस साल क्रिकेट के हर फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने की प्रतिस्पर्धा जारी है और टेस्ट मैचों में इस मामले में विराट कोहली, रूट से कुछ रनों से ही पीछे हैं वहीं, इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने एक मामले में विराट कोहली, जो रूट और अपने कप्तान एलेस्टर कुक को भी पीछे छोड़ दिया है। अगर साल 2016 में अलग-अलग फॉर्मेट में रन बनाने की बात की जाए, तो टेस्ट मैचों में रूट जहां दूसरे नंबर पर हैं वहीं, विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे नंबर हैं। बेयरस्टो ने मोहाली टेस्ट मैच के पहले दिन 89 रन की पारी के दौरान साल 2016 में टेस्ट में 1300 रन भी पूरे कर लिए हैं।

साल 2016 में बनाए हैं सबसे ज्यादा टेस्ट रन: उन्होंने 2016 में टेस्ट मैचों में अब तक कुल 1340 रन बना लिए हैं, इस प्रकार वह साल 2016 में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके बाद इस लिस्ट में इंग्लैंड के ही दो अन्य बल्लेबाज शामिल हैं। जो रूट ने इस साल अबतक 15 टेस्ट मैचों में 1207 रन बनाए हैं वहीं, इंग्लैंउ के कप्तान एलिस्टर कुक ने 15 टेस्ट मैचों में 1135 रन ठोके हैं। इस मामले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं, उन्होंने मोहाली टेस्ट मैच से पहले 9 टेस्ट मैचों में 897 रन बनाए हैं।

एक साल में 10 बार पचास से ज्यादा रन बनाने वाले विश्व के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज: जॉनी बेयरस्टो ने इस दौरान 15 टेस्ट मैचों में 10 बार पचास से ज्यादा रन (3 सेंचुरी, 7 फिफ्टी) बनाए हैं। इसके साथ ही बेयरस्टो ने किसी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा एक कैलेंडर वर्ष में 50 रन या उससे अधिक की सर्वाधिक पारियां खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था, उन्होंने साल 2013 में टेस्ट मैचों में 9 बार 50 से अधिक रन (5 फिफ्टी, 4 सेंचुरी) की पारियां खेलीं थीं। उन्होंने उस साल 9 टेस्ट मैचों में 933 रन बनाए थे।

एंडी फ्लावर के रिकॉर्ड की बराबरी की: जॉनी बेयरस्टो ने एक और रिकॉर्ड बनाते हुए जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर की बराबरी की है। एक कैलेंडर ईयर में 50 या उससे अधिक की सबसे ज्यादा पारियां खेलेने वाले विकेटकीपरों में जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर तीसरे नंबर पर हैं, उन्होंने साल 2000 में 9 टेस्ट मैचों में 1045 रन बनाए थे, जिसमें 5 फिफ्टी और 3 सेंचुरी शामिल थीं। इस प्रकार उनके नाम साल में 50 से अधिक की 8 पारियां दर्ज हैं। बेयरस्टे और एंडी फ्लावर के अलावा कोई अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज टेस्ट मैचों में एक कैलेंडर ईयर में एक हजार रन नहीं बना पाया है। जॉनी बेटरस्टो ने बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में हुए पहले टेस्ट मैच में 16 साल पुराना यह रिकॉर्ड तोड़ा था। हालांकि, बेयरस्टो ने यह उपलब्धि साल के 11वें टेस्ट में हासिल की थी, जबकि एंडी फ्लॉवर ने साल 2000 में 9 टेस्ट मैचों में 1045 रन बनाए थे।

वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने एक ही ओवर में आउट किए थे आॅस्ट्रलिया के तीन बल्लेबाज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 26, 2016 6:45 pm

सबरंग