December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

भारत बनाम इंग्लैंड: जो रूट ने जड़ा एशिया में पहला टेस्ट शतक, कैच आउट को लेकर हुआ विवाद

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है।

राजकोट टेस्ट में खेलते जो रूट। (Photo: PTI)

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है। इग्लैंड की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही है। इग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने अपने 11वां टेस्ट शतक जड़ा है। भारत के खिलाफ यह उनका तीसरा शतक है और एशिया में उनका यह पहला शतक है। जो रूट का यह 49वां टेस्ट मैच है। वह अब तक 11 शतक और 23 अर्धशतक लगा चुके हैं। हालांकि कुछ समय बाद ही उन्होंने अपना विकेट खो दिया और 124 रन (11 चौके, 1 छक्का) पर आउट हो गए। उनके आउट होने पर विवाद भी हुआ। भारतीय गेंदबाज उमेश यादव ने जो रूट को कॉट एंड बोल्ड किया और खुशी में एकदम ही बॉल को उछाल दिया। उमेश ने कैच ठीक से किया है या नहीं यह जानने के लिए फील्ड अंपायर ने फैसला थर्ड अंपायर को रेफर कर दिया था। हालांकि थर्ड अंपायर ने कहा, “यहां से देखने पर सब ठीक दिखाई पड़ता है। बॉलर भी कैच करने के बाद खुशी जाहिर कर रहे हैं।” विचार विमर्श के बाद अंपायर ने आउट का फैसला सही करार दिया।

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़: साल 2008 के बाद भारत ने नहीं चखा जीत का स्वाद

पहले बल्‍लेबाजी करने करते हुए इंग्लैंड ने मजबूत शुरुआत की। मगर 47 रनों के स्‍कोर पर अंग्रेजों ने कप्‍तान एलिएस्‍टर कुक का विकेट गंवा दिया। कुक को जडेजा ने आउट किया। इसके बाद 76 के स्‍कोर पर हमीट आउट हुए। उन्‍हें अश्विन ने अपनी फिरकी के जाल में फंसाया। तीसरा विकेट 102 के स्‍कोर पर डकेट के रूप गिरा। डकेट को भी अश्विन ने ही लपेटा। शुरुआती विकेट जल्दी गंवाने के बाद जो रूट और मोईन अली ने संभलकर खेलते हुए तीन विकेट पर 209 रन तक पहुंचाया। चाय के समय दोनों चौथे विकेट की साझेदारी में 31 . 3 ओवर में 107 रन जोड़ चुके थे।  मोइन अली और जो रूट ने भारतीय गेंदबाजों का बखूबी सामना किया. दोनों के बीच 179 रनों की साझेदारी हुई ही थी कि रूट को उमेश यादव ने शानदार रिटर्न कैच लेकर चलता कर दिया।

वीडियो में देखिए, न्यूजीलैंड के कप्तान रॉस टेलर ने मैच के दौरान दी हिंदी में गाली

इंग्लैंड का हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही। बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो सीरीज में जीत के साथ दुनिया की नंबर टीम इंडिया आत्मविश्वास से भरी है। क्रिकेट से जुड़े लाइव अपडेट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 9, 2016 3:49 pm

सबरंग