ताज़ा खबर
 

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, टी20 में विकेटों का अर्धशतक पूरा करने वाली पहली भारतीय बनीं

झूलन के नाम पर अब 60 मैचों में 50 विकेट दर्ज हैं और उनका औसत 20.90 है।
Author नई दिल्ली | December 4, 2016 20:46 pm
महिला क्रिकेट की ‘कपिल देव’ मानी जाने वाली झूलन गोस्वामी। (आईसीसी फोटो)

महिला क्रिकेट की ‘कपिल देव’ मानी जाने वाली झूलन गोस्वामी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाली भारत की पहली और दुनिया की आठवीं गेंदबाज बन गयी हैं। मध्यम गति की इस गेंदबाज ने यह उपलब्धि आज (रविवार, 4 दिसंबर) पाकिस्तान के खिलाफ बैकाक में खेले गये एशिया कप फाइनल में हासिल की। भारत ने यह मैच 17 रन से जीतकर लगातार छठी बार खिताब अपने नाम किया। झूलन ने पाकिस्तान की सलामी बल्लेबाज आयशा जफर को बोल्ड करके क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 50 विकेट पूरे किये।

झूलन के नाम पर अब 60 मैचों में 50 विकेट दर्ज हैं और उनका औसत 20.90 है। महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की ऑफ स्पिनर अनीसा मोहम्मद के नाम पर है जिन्होंने 89 मैचों में 104 विकेट लिये हैं। पिछले 14 वर्षों से भारतीय गेंदबाजी अगुआ रही झूलन ने दस टेस्ट मैचों में 40 और 151 वनडे मैचों में 177 विकेट लिये हैं। वनडे में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक के सर्वाधिक विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिये केवल तीन विकेट की दरकार है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग