ताज़ा खबर
 

IPL 2017: KKR को 6 विकेट से हराकर MI फाइनल में, खिताबी मुकाबले में RPS से होगा सामना

MI vs KKR: मुंबई को पहले क्वालीफायर मैच में पुणे ने 20 रनों से हराया था। पुणे से हारकर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को दूसरे क्वालीफायर में उतरने के लिए बाध्य होना पड़ा।
Author बेंगलूरु | May 19, 2017 23:10 pm
इस मैच को जीतने वाली टीम रविवार को फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के खिलाफ खिताब के लिए भिड़ेंगी।(Photo: BCCI)

मुम्बई इंडियंस ने शुक्रवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइर्ड्स को छह विकेट से हराकर आईपीएल के 10वें संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है। 21 मई को होने वाले खिताबी मुकाबले में उसका सामना राइजिंग पुणे सुपरजाएंट से होगा। पुणे ने पहले क्वालीफायर में मुम्बई को ही हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। पहले खेलते हुए कोलकाता ने 18.5 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 107 रन बनाए। मुम्बई की ओर से कर्ण शर्मा ने 16 रन देकर चार विकेट लिए। जवाब में मुम्बई ने क्रूनाल पांड्या के नाबाद 45 रनों की बदौलत 14.3 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर जीत के लिए जरूरी रन बना लिए।

पीयूष चावला ने लेंडल सिमंस को पगबाधा आउट कर मुंबई के पहले विकेट का पतन कर दिया। उमेश यादव ने पार्थिव पटेल को वि​केट के पीछे रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच कराया और मुंबई के दूसरे विकेट का पतन किया। पटेल ने 14 रन बनाए। पीयूष चावला ने अंबाती रायुडू को 6 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर मुंबई के तीसरे विकेट का पतन ​कर दिया। नाथन कुल्टर नाइल ने रोहित शर्मा को 26 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर अंकित राजपूत के हाथों कैच कराया और मुंबई को चौथा झटका दिया। क्रूनाल पांड्या के नाबाद 45 रनों की बदौलत 14.3 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर जीत के लिए जरूरी रन बना लिए।

इससे पहले मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम 18.5 ओवर में मात्र 107 रनों पर सिमट गयी। सूर्य कुमार यादव और इशांक जग्गी ने केकेआर के लिए सर्वाधिक रन बनाए, यादव ने 31 और जग्गी ने 28 रनों की पारी खेली। इन दोनों के आलावा केकेआर का कोई अन्य बल्लेबाज विकेट पर नहीं टिक सका। मुंबई इंडियंस के लिए कर्ण शर्मा ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3, लसिथ मिलंगा ने 2 और मिशेल जॉनसन ने 1 सफलता हासिल की।

यहां पढ़ें LIVE IPL Cricket Score, MI vs KKR Match Cricket Score Updates Here:

11:09 PM: क्रुणाल पांड्या ने उमेश यादव की गेंद पर चौका जड़ मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से जीत दिला दी। मुंबई ने कोलकाता द्वारा दिए गए 108 रनों के लक्ष्य को 14.3 ओवर में 4 विकेट गवांकर हासिल कर लिया। क्रुणाल पांड्या 45 और केरोन पोलार्ड 9 रन बनाकर नाबाद लौटे।

10:56 PM: मुंबई इंडियंस को जीत के लिए 40 गेंदों में 11 रन बनाने हैं। क्रुणाल पांड्या 36 और केरन पोलार्ड 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

10:55 PM: नाथन कुल्टर नाइल ने रोहित शर्मा को 26 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर अंकित राजपूत के हाथों कैच कराया और मुंबई को चौथा झटका दिया। 13वें ओवर की समाप्ति पर स्कोर 91-4, केरन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या की जोड़ी क्रीज पर है।

10:40 PM: दसवें ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस का स्कोर 64/3, रोहित शर्मा और क्रुणाल पांड्या 30 रन की साझेदारी कर चुके हैं। मुंबई को जीत के लिए 59 गेंदों में 43 रन बनाने हैं।

10:36 PM: 9वें ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस का स्कोर 61/3, रोहित शर्मा 17 और क्रुणाल पांड्या 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं। जीत के लिए 66 गेंदों में 47 रन और बनाने हैं।

10:26 PM: सात ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस का स्कोर 44/3, रोहित शर्मा 9 और क्रुणाल पांड्या 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं। कोलकाता को जीत के लिए 77 गेंद में 63 रन बनाने हैं।

10:20 PM: पीयूष चावला ने अंबाती रायुडू को 6 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर मुंबई के तीसरे विकेट का पतन ​कर दिया। मुंबई का स्कोर 34-3, रोहित शर्मा और क्रुणाल पांड्या की जोड़ी क्रीज पर है।

10:10 PM: उमेश यादव ने पार्थिव पटेल को वि​केट के पीछे रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच कराया और मुंबई के दूसरे विकेट का पतन किया। पटेल ने 14 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद रोहित शर्मा क्रीज पर आए हैं। कुल्टर नाइल मुंबई की पारी का चौथा ओवर डाल रहे हैं।

9:59 PM: केकेआर की पारी का दूसरा ओवर पीयूष चावला डाल रहे हैं। उनके ओवर की पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं बना। तीसरी गेंद पर उन्होंने लेंडल सिमंस को पगबाधा आउट कर मुंबई के पहले विकेट का पतन कर दिया।

9:57 PM: पार्थिव पटेल ने उमेश यादव के ओवर में दो चौके जड़े और मुंबई का स्कोर पहले ओवर की समाप्ति पर 11 रन पहुंचा दिया।

9:53 PM: मुंबई इंडियंस की पारी शुरू हो चुकी है। पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस की सलामी जोड़ी क्रीज पर है। उमेश यादव केकेआर के लिए गेंदबाजी की शुरुआत कर रहे हैं।

9:47 PM: लसिथ मलिंगा ने अंकित राजपूत को क्लीन बोल्ड कर कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी का अंत कर दिया। कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम 18.5 ओवर में 107 रन बनाकर आॅलआउट हो गई। मुंबई इंडियंस के लिए कर्ण शर्मा ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3, मिशेल जॉनसन ने 2 और लसिथ मलिंगा ने 1 सफलता हासिल की। केकेआर के लिए सूर्य कुमार यादव ने 31 और इशांक जग्गी ने 28 रन बनाए। इन दोनों के आलावा कोई अन्य बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सका।

9:31 PM: जसप्रीत बुमराह ने सूर्य कुमार यादव को लसिथ मलिंगा के हाथों 31 रन के निजी स्कोर पर लपकवा कर केकेआर के 9वें विकेट का पतन किया। जसप्रीत बुमराह का मैच में यह तीसरा विकेट है।

9:30 PM: 17वें ओवर की समाप्ति पर केकेआर का स्कोर 101/8, सूर्य कुमार यादव और उमेश यादव की जोड़ी क्रीज पर है। जसप्रीत बुमराह 18वां ओवर डाल रहे हैं।

9:24 PM: मिशेल जॉनसन ने मुंबई को पीयूष चावला के रूप में 7वीं सफलता दिलायी, अंबाती रायुडू ने उनका कैच लपका। चावला 2 रन बना सके। केकेआर का स्कोर 94/7, जॉनसन ने इसी ओवर में कुल्टर नाइल को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया और केकेआर को 8वां झटका दिया।

9:22 PM: 16वें ओवर की समाप्ति पर केकेआर का स्कोर 92-6, हार्दिक पांड्या ने यह ओवर डाला और इसमें सिर्फ 4 रन बने। क्रीज पर सूर्य कुमार यादव 30 और पीयूष चावला 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

9:17 PM: कर्ण शर्मा ने इशांक जग्गी को मिशेल जॉनसन के हाथों कैच आउट करा कर केकेआर के छठे विकेट का पतन किया। जग्गी ने 28 रन बनाए। 15वें ओवर की समाप्ति के बाद केकेआर का स्कोर 88-6, कर्ण शर्मा ने अपने 4 ओवर के कोटे में सिर्फ 16 रन खर्च करने के बाद केकेआर के 4 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए।

9:10 PM: लसिथ मलिंगा ने केकेआर की पारी के 14वें ओवर में दो चौकों के साथ कुल 12 रन खर्च किए। इशांक जग्गी ने दोनों चौके लगाए। 14वें ओवर की समाप्ति पर कोलकाता का स्कोर 83/5, इशांक जग्गी 27 और सूर्य कुमार यादव 25 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

9:06 PM: केकेआर की पारी का 13वां ओवर क्रुणाल पांड्या ने डाला। इस ओवर में सूर्य कुमार यादव ने दो चौकों के साथ 10 रन जुटाए। केकेआर का स्कोर 71 पर 5, सूर्य कुमार यादव 23 और इशांक जग्गी 22 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

9:01 PM: 12वें ओवर की समाप्ति पर केकेआर का स्कोर 61/5, इशांक जग्गी 17 और सुर्य कुमार यादव 14 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

8:55 PM: 11वें ओवर की समाप्ति के बाद केकेआर का स्कोर 52-5, इशांक जग्गी 10 और सूर्य कुमार यादव 13 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

8:48 PM: 9वें ओवर की समाप्ति पर केकेआर का स्कोर 38-5, इशांक जग्गी 5 और सूर्य कुमार यादव 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं। लसिथ मलिंगा केकेआर की पारी का दसवां ओवर डाल रहे हैं।

8:45 PM: आठवें ओवर की समाप्ति पर कोलकाता की टीम ने 5 विकेट गवांकर 36 रन बनाए हैं। सूर्य कुमार यादव और इशांक जग्गी की जोड़ी क्रीज पर हैं। कर्ण शर्मा केकेआर की पारी का 9वां ओवर डाल रहे हैं। उन्होंने अब तक तीन विकेट चटकाए हैं।

8:38 PM: कर्ण शर्मा ने कोलिन डि ग्रैंडहोम को आउट कर केकेआर की आधी टीम को पवेलियन लौटा दिया। ग्रैंडहोम अपना खाता भी नहीं खोल सके। शर्मा ने इससे पहली ही गेंद पर गौतम गंभीर को आउट किया था।

8:36 PM: कर्ण शर्मा ने गौतम गंभीर को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराया और केकेआर को चौथा झटका दे दिया। गौतम गंभीर सिर्फ 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कोलकाता ने 31 रन पर 4 विकेट गवां दिए हैं।

8:32 PM: जसप्रीत बुमराह ने रॉबिन उथप्पा को पगबाधा आउट कर केकेआर को तीसरा झटका दिया। उथप्पा सिर्फ 1 रन बना सके। उनके आउट होने के बाद इशांक जग्गी बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं। गौतम गंभीर दूसरे छोर पर मौजूद हैं। 6 ओवर की समाप्ति पर केकेआर का स्कोर 25-3

8:25 PM: कर्ण शर्मा ने कोलकाता को दूसरा झटका दिया। उन्होंने सुनील नरेन को 10 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पार्थिव पटेल के हाथों स्टंपिंग कराया। कोलकाता का स्कोर 24-2, रॉबिन उथप्पा नए बल्लेबाज क्रीज पर आए हैं।

8:22 PM: लसिथ मलिंगा के ओवर में सुनील नरेन ने एक छक्का जड़ा। इस ओवर में कुल 9 रन बने। कोलकाता का स्कोर 4 ओवर की समाप्ति पर 22 रन, क्रिस लिन आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। गौतम गंभीर 6 और सुनील नरेन 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। पांचवां ओवर कर्ण शर्मा डाल रहे हैं।

8:18 PM: मिशेल जॉनसन के ओवर की समाप्ति के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने ए​क विकेट के नुकसान पर 13 रन बना लिए हैं। गौतम गंभीर 5 और सुनील नरेन 3 रन बनाकर क्रीज पर हैं। लसिथ मलिंगा मुंबई के लिए चौथा ओवर डाल रहे हैं।

8:13 PM: जसप्रीत बुमराह ने मुंबई इंडियंस के लिए दूसरा ओवर डाला। इस ओवर में उन्होंने 2 रन दिए और क्रिस लिन को पवेलियन लौटाया। तीसरा ओवर एक बार फिर मिशेल जॉनसन डाल रहे हैं।

8:08 PM: जसप्रीत बुमराह ने क्रिस लिन को केरन पोलार्ड के हाथों कैच करा कर केकेआर को 5 रन के स्कोर पर ही पहला झटका दे दिया। क्रिस लिन ने 4 रन बनाए। क्रिस लिन का स्थान लेने के लिए कप्तान गौतम गंभीर क्रीज पर आए हैं।

8:05 PM: पहले ओवर की समाप्ति पर केकेआर ने बिना किसी विकेट के नुकसान पर 3 रन बना लिए हैं। क्रिस लिन और सुनील नरेन क्रीज पर हैं।

8:01 PM: कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी शुरू करने के लिए क्रिस लिन और सुनील नरेन की जोड़ी क्रीज पर आई है। मुंबई इंडियंस की तरफ से मिशेल जॉनसन पहला ओवर डाल रहे हैं।

8:00 PM: इस साल मुंबई के पास पारी की शुरुआत के लिए लेंडल सिमंस और पार्थिव पटेल जैसे मजबूत सलामी बल्लेबाज हैं, वहीं कप्तान रोहित, अंबाती रायडू, केरन पोलार्ड जैसे दमदार बल्लेबाज भी हैं। टीम को जरूरत के वक्त पांड्या बंधुओं- हार्दिक और क्रुणाल- ने अच्छे प्रदर्शन के दम पर संभाला है।

7:55 PM: मुंबई की गेंदबाजी की बात की जाए, तो उसके पास श्रीलंकाई के लासिथ मलिंगा और मिशेल जॉनसन हैं, वहीं अंतिम ओवरों में खेल को पलटने के लिए टीम के पास जसप्रीत बुमराह हैं। वहीं, कोलकाता के पास कप्तान गौतम गंभीर, रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन जैसे बल्लेबाज हैं, जो किसी भी स्थिति में टीम को संभाल सकते हैं।

7:51 PM: कोलकाता ने बारिश से बाधित इलिमिनेटर मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर दूसरे क्वालीफायर में कदम रखा। मुंबई को पहले क्वालीफायर मैच में पुणे ने 20 रनों से हराया था। पुणे से हारकर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को दूसरे क्वालीफायर में उतरने के लिए बाध्य होना पड़ा।

टीमें :

मुंबई इंडियंस: लेंडल सिमंस, पार्थिव पटेल(विकेटकीपर), रोहित शर्मा(कप्तान), अंबाती रायुडू, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कर्ण शर्मा, मिशेल जॉनसन, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स:क्रिस लिन, सुनील नरेन, गौतम गंभीर (कप्तान), रॉबिन उथप्पा(विकेटकीपर), इशांक जग्गी, सूर्य कुमार यादव, कोलिन डि ग्रैंडहोम, नाथन कुल्टर नाइल, पीयूष चावला, उमेश यादव, अंकित राजपूत।

Video: KKR के खिलाफ हुए मैच में इस खिलाड़ी ने तोड़ दिए सारे रिकार्ड

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Sep 23, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
29
Zone A - Match 91
FT
34
Puneri Paltan beat Dabang Delhi K.C. (34-29)
Sep 24, 201720:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Zone B - Match 92
Sep 24, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Zone A - Match 93

सबरंग