ताज़ा खबर
 

IPL 2017, KKR vs KXIP: गौतम गंभीर ने खेली कप्तानी पारी, केकेआर ने पंजाब को 8 विकेट से हराया

कोलकाता नाइट राइडर्स ने उमेश यादव की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद गौतम गंभीर की कप्तानी पारी के दम पर आईपीएल-10 के ग्यारहवें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया।
कोलकाता ने पंजाब को 8 विकेट से हराकर आईपीएल में जीत-हार का अपना रिकॉर्ड 14-6 का कर लिया है।(Photo: IPLT20.com)

कोलकाता नाइट राइडर्स ने उमेश यादव की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद गौतम गंभीर की कप्तानी पारी के दम पर आईपीएल-10 के ग्यारहवें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया। गौतम गंभीर ने 49 गेंदों में 11 चौकों की मदद से नाबाद 72 रन बनाए। मनीष पाण्डेय ने मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर छक्का लगाकर कोलकाता को जीत दिलायी। पाण्डेय 16 गेंदों में चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाकर नाबाद लौटे। क्रिस लिन के चोटिल होने के चलते मैच में नहीं खेल पाने के कारण सुनील नारायण ने कप्तान गौतम गंभीर के साथ केकेआर की पारी की शुरुआत की। उन्होंने पंजाब के गेंदबाजों को चौंकाते हुए 18 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 37 रन बनाए और कोलकाता को शानदार शुरुआत दिलायी। उन्हें अक्षर पटेल ने वरुण एरोन की गेंद पर सीमा रेखा के पास कैच किया।

रॉबिन उथप्पा ने भी उपयोगी पारी खेलते हुए 16 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। उन्हें अक्षर पटेल ने क्लीन बोल्ड किया। दूसरे छोर पर गौतम गंभीर डटे रहे। गंभीर ने मनीष पाण्डेय के साथ मिलकर पंजाब द्वारा दिए गए 171 रनों का लक्ष्य 21 गेंद शेष रहते ही 2 विकेट गवांकर हासिल कर लिया। आईपीएल में यह कोलकाता की पंजाब पर 20 मैचों में 14वीं जीत है। इससे पहले ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 170 रन बनाए। पंजाब का यह स्कोर और बड़ा हो सकता था अगर वह अच्छी शुरुआत के बाद नियमित अंतराल पर अपने विकेट नहीं खोती तो।

पंजाब को मनन वोहरा (28) और हाशिम अमला (25) ने अच्छी शुरुआत दी। इस जोड़ी ने 10.25 की औसत से रन बनाते हुए पांच ओवरों में ही टीम का स्कोर 53 तक पहुंचा दिया। अपना पहला ओवर लेकर आए लेग स्पिनर पीयूष चावला ने इस जोड़ी को तोड़ा। चावला की गुगली को वोहरा पढ़ नहीं पाए और गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। मार्कस स्टोइनिस नौ रनों का ही योगदान दे सके और सुनील नरेन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। वोहरा के जाने के बाद पंजाब की रन गति धीमी हो गई। इस बीच दूसरे सलामी बल्लेबाज अमला को कोलिन ग्रांडहोमे ने पवेलियन भेज पंजाब को 97 के कुल स्कोर पर तीसरा झटका दिया। कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने तेजी से 14 गेंदों में 25 रन जोड़े, लेकिन अमला के जाने के बाद कुल योग में एक ही रन जुड़ा था कि मैक्सवेल भी पवेलियन लौट गए।

खतरनाक दिख रहे मैक्सवले के लिए गंभीर ने अपने प्रमुख गेंदबाज उमेश यादव को गेंद थमाई। उमेश ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और विकेट के पीछ रोबिन उथप्पा के हाथों मैक्सवेल को कैच करवाया। 98 रनों के कुल स्कोर पर अपने पांच विकेट खो चुकी पंजाब को फिर डेविड मिलर (28) और रिद्धिमान साहा (25) ने संभाला और तेजी से रन बटोरे। इन दोनों बल्लेबाजों ने 5.1 ओवरों में 11.03 की औसत से 57 रन जोड़े। उमेश ने मिलर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। आउट होने से पहले मिलर ने यादव को एक छक्का और एक चौका जड़ा। उन्होंने अपनी पारी में कुल दो चौके और दो छक्के लगाए।

मिलर का विकेट लेने के बाद उमेश ने साहा की पारी का भी अंत किया। साहा को क्रिस वोक्स ने लपका। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर पटेल उमेश की गेंद पर जल्दी शॉट खेल बैठे और गेंद ने उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर नरेन के हाथों तक का सफर तय किया। मोहित शर्मा (10) आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए। आखिरी गेंद पर वरुण एरॉन (4) पवेलियन लौटे। पंजाब की तरफ से उमेश ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। वोक्स को दो सफलता मिली। नरेन, चावला, और ग्रांडहोमे को एक-एक विकेट मिला। सुनील नारायण को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन आॅफ द मैच चुना गया।

टीमें:

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरेन, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, पीयूष चावला, रोबिन उथप्पा, उमेश यादव, युसूफ पठान, ट्रैंट बोल्ट, क्रिस वोक्स, कोलिन डी ग्रांडहोम

किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), मनन वोहरा, अक्षर पटेल, डेविड मिलर, संदीप शर्मा, रिद्धिमान साहा, मोहित शर्मा, मार्कस स्टोइनिस, हाशिम अमला, वरुण एरॉन, इशांत शर्मा

यहां पढ़ें LIVE KKR vs Kings XI Punjab Match Cricket Score, IPL 2017

11:17  PM: कोलकाता को जीत के लिए 24 गेंदों अब सिर्फ 7 रन बनाने हैं। गौतम गंभीर ने एक बार फिर कप्तानी पारी खेलते हुए कोलकाता को जीत की ओर ले गए।

11:09 PM: कोलकाता को जीत के लिए सिर्फ 15 रन और चाहिए, उसके 8 विकेट सुरक्षित हैं और पांच ओवर बाकी हैं।

11:06 PM: 14वें ओवर की समाप्ति पर कोलकाता का स्कोर 148/2, गौतम गंभीर 62 और मनीष पाण्डेय 12 रन बनाकर खेल रहे हैं।

11:00 PM: गौतम गंभीर अर्धशतक बनाकर खेल रहे हैं। कोलकाता को जीत के लिए 45 गेंदों में 37 रन और बनाने हैं। मनीष पाण्डेय गंभीर का बखूबी साथ निभा रहे हैं।

10:52 PM: रॉबिन उ​थप्पा के आउट होने के बाद मनीष पाण्डेय बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं। गौतम गंभीर 45 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:49 PM: अक्षर पटेल ने रॉबिन उथप्पा को बोल्ड कर पंजाब को दूसरी सफलता दिलायी है। दसवें ओवर की समाप्ति पर कोलकाता का स्कोर 116-2, गौतम गंभीर 44 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। जीत के लि 60 गेंदों में 55 रन और चाहिए।

10:37 PM: गौतम गंभीर के बाद रॉबिन उथप्पा भी आक्रामक नज़र आ रहे हैं। उन्होंने मोहित शर्मा की गेंद पर छक्का जउ़ केकेआर का स्कोर 89/1 तक पहुंचा दिया है।

10:33 PM: छठे ओवर की समाप्ति के बाद कोलकाता का स्कोर 76 रन। गौतम गंभीर 35 रन बनाकर खेल रहे हैं। रॉबिन उथप्पा उनका साथ निभाने के लिए क्रीज पर आए हैं।

10:25 PM: सुनील नारायण ने वरुण एरोन के ओवर में 6,6,4 जड़े। चौथी गेंद पर नारायण ने फिर बाउंड्री लगाने का प्रयास किया लेकिन अक्षर पटेल द्वारा लपके गए।

10:18 PM: चौथे ओवर की समाप्ति पर कोलकाता का स्कोर 42-0, गौतम गंभीर 22 और सुनील नारायण 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

10:14 PM: इशांत शर्मा के ओवर की पहली गेंद पर गौतम गंभीर के खिलाफ पगबाधा की अपील को अंपायर ने नकार दिया। लेकिन, ओवर थ्रो पर कोलकाता को पांच रन गिल गए। कोलकाता का स्कोर 37 रन

10:11 PM: संदीप शर्मा के तीसरे ओवर में सुनील नारायण ने छक्के सु शुरुआत की, गौतम गंभीर ने दो चौकों की मदद से इस ओवर में कुल 16 रन बनाए। कोलकाता का स्कोर तीसरे ओवर की समाप्ति पर 31-0

10:07 PM: इशांत शर्मा के ओवर में गौतम गंभीर ने दो चौकों की मदद से कुल 10 रन बटोरे। कोलकाता का स्कोर दूसरे ओवर की समाप्ति पर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 15 रन।

10:01 PM: पहले ओवर की समाप्ति पर कोलकाता ने 5 रन बनाए हैं। इशांत शर्मा पंजाब के लिए दूसरा ओवर कर रहे हैं। उनके सामने गौतम गंभीर हैं। शर्मा ने पहली गेंद वाइड डाली है।

9:58 PM: कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी शुरू हो चुकी है। गौतम गंभीर और सुनील नारायण ओपनिंग कर रहे हैं, पंजाब के लिए संदीप शर्मा ने गेंदबाजी की शुरुआत की है। उनके ओवर की दूसरी गेंद पर सुनील नारायण ने चौका जड़ अपना खाता खोला है।

9:41 PM: पंजाब की पारी का आखिरी ओवर क्रिस वोक्स डाल रहे हैं। उनकी पहली गेंद पर दो रन बना, तीसरी गेंद पर वरुण एरोन ने सिंगल लिया, चौथी गेंद पर मोहित शर्मा कोई रन नहीं बना सके। पांचवीं गेंद पर मोहित शर्मा गेंद को हवा में खेल गए और सूर्य कुमार यादव ने उनका आसान कैच पकड़ा। आखिरी गेंद क्रिस वोक्स ने वाइड कर दी और इस तरह उन्हें एक एक्स्ट्रा गेंद डालनी पड़ी। इस गेंद पर वरुण एरोन ने छक्का मारना चाहा लेकिन बाउंड्री लाइन पर केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने कैच लपक लिया।

9:35 PM: 19वें ओवर की समाप्ति पर पंजाब का स्कोर 166-7, माहित शर्मा और वरुण एरोन क्रीज पर मौजूद हैं।

9:30 PM: उमेश यादव ने डेविड मि‍लर को बाउंड्री लाइन पर मनीष पाण्‍डेय के हाथों कैच आउट करा कर पंजाब को 5वां झटका दे द‍िया है।  उन्होंने अगली ही गेंद पर रिद्धिमान साहा को क्रिस वोक्स के हाथों कैच आउट करा दिया। इस तरह पंजबा ने 18वें ओवर की समाप्ति 156/6 रन बनाए हैं।

9:16 PM: सुनील नारायण के 16वें ओवर में पंजाब के बल्लेबाज सिर्फ 4 रन बना पाए। पंजाब का स्कोर 138-4, डेविड मिलर 16, रिद्धिमान साहा 20 रन बनाकर खेल रहे हैं।

9:12 PM: रिद्धिमान साहा ने पीयूष चावला के 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर शानदार छक्का जड़ा। अगली गेंद पर उन्होंने सिंगल लिया, डेविड मिलर ने भी चौथी गेंद पर सिंगल लिया। पांचवीं गेंद पर रिद्धिमान साहा ने बाहर निकलकर एक और छक्का जड़ा। ओवर की आखिरी गेंद पर साहा ने कोई रन नहीं लिया। 15 ओवर की समाप्ति के बाद पंजाब का स्कोर 134-4

9:08 PM: डेविड मिलर ने ग्रैंडहोम के नो बॉल पर मिले फ्री हिट पर छक्का जड़ा। यह गेंद भी नो बॉल थी और डेविड मिलर ने चौका जड़ दोनों फ्री हिट का भरपूर फायदा उठाया। पंजाब ने 14वें ओवर की समाप्ति पर 118-4 रन बना लिए हैं।

9:05 PM: पंजाब की पारी के तेरह ओवर पूरे हो चुके हैं। टीम ने चार विकेट गवांकर 104 रन बना लिए हैं। साहा और मिलर क्रीज पर हैं।

9:02 PM: उमेश यादव ने ग्लेन मैक्सवेल को विकेट के पीछे रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच आउट करा कर कोलकाता को बड़ी सफलता दिलाई है। मैक्सवेल ने 14 गेंदों में 25 रन बनाए। उनके आउट होने के बार रिद्धिमान साहा क्रीज पर आए हैं। डेविड मिलर दूसरे छोर पर हैं।

8:57 PM: कॉलिन ग्रैंडहोम पंजाब की पारी का 12वां ओवर डाल रहे हैं। उनकी पहली तीन गेंदों पर हाशिम अमला कोई रन स्कार नहीं कर सके हैं। चौथी गेंद पर अमला आसान कैच देकर आउट हो गए।

8:54 PM: पंजाब ने ग्यारह ओवर की समाप्ति पर 97 रन बना लिए हैं। ग्लेन मैक्सवेल 24 और हाशिम अमला 24 रन बनाकर विकेट पर डटे हैं।

8:52 PM: पीयूष चावला पंजाब की पारी का दसवां ओवर कर रहे हैं। उनकी पहली ती गेंदों पर ग्लेन मैक्सवेल ने 6,4,4 जड़ दिए। चौथी गेंद पर सिंगल लिया। पांचवीं गेंद पर हाशिम अमला ने सिंगल लिया। ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्सवेल ने एक रन लेकर स्ट्राइक अपने पास रखा। दस ओवर की समाप्ति पर पंजाब का स्कोर 94-2

8:46 PM: नौवें ओवर की समाप्ति पर पंजाब ने दो विकेट के नुकसान पर 78 रन बना लिए हैं। हाशिम अमला 23 और ग्लेन मैक्सवेल 7 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

8:45 PM: स्टोइनिस के आउट होने के बाद पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल क्रीज पर आए हैं। क्रिस वोक्स के ओवर में रॉबिन उथप्पा ने मैक्सवेल का कैच ड्रॉप कर दिया है। वोक्स के इस ओवर में दो चौके भी पड़ चुके हैं।

8:40 PM: सुनील नारायण के ओवर की पहली दो गेंदों में स्टोइनिस ने तीन रन जुटाए। तीसरी गेंद पर हाशिम अमला ने सिंगल लिया। चौथी गेंद पर नारायण ने स्टोइनिस को क्लीन बोल्ड कर पंजाब को दूसरा झटका दे दिया। स्कोर 66/2

8:37 PM: सातवें ओवर की समाप्ति पर पंजाब ने एक विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए हैं। उमेश यादव के इस ओवर में सिर्फ पांच रन बने। अमला और स्टोइनिस की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है।

8:35 PM: उमेश यादव अपना दूसरा ओवर करने आए हैं। पहले ओवर में उन्होंने 12 रन दिए थे। उमेश यादव दूसरे ओवर में कसी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं। उन्होंने पहली चार गेंदों में सिर्फ चार रन दिए हैं।

CRPF जवान से बदतमीजी वाले वीडियो पर भड़के गौतम गंभीर, कहा- सैनिक को एक तमाचा 100 जिहादियों की जान के बराबर

8:31 PM: मनन वोहरा के आउट होने के बाद मार्कस स्टोइनिस बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं। उन्होंने चौके से अपना खाता खोला है। पंजाब ने 6 ओवर की समाप्ति पर 57 रन बना लिए हैं।

8:28 PM: पीयूष चावला ने मनन वोहरा को क्लीन बोल्ड कर पंजाब के पहले विकेट का पतन कर दिया है। वोहरा ने 19 गेंदों का सामना करने के बाद चार चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाए।

8:22 PM: चौथे ओवर की समाप्ति पर पंजाब ने बिना कोई विकेट गवांए 45 रन बना लिए हैं। क्रिस वोक्स के इस ओवर में वोहरा और अमला ने 15 रन बटोरे। मनन वोहरा 27 और अमला 15 रन बनाकर खेल रहे हैं।

8:19 PM: क्रिस वोक्स पंजाब की पारी का चौथा ओवर कर रहे हैं। हाशिम अमला ने उनके ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जड़ पंजाब का स्कोर 36 रन पहुंचा दिया है।

8:17 PM: सुनील नारायण ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर मनन वोहरा का आसान कैच टपका दिया। तीसरे ओवर की समाप्ति पर पंजाब का स्कोर 30/0, अमला 10 और वोहरा 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

8:15 PM: पंजाब की पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर मनन वोहरा ने कवर बाउंड्री के बाहर शानदार चौका जड़ा है। दूसरी गेंद पर भी वोहरा ने लेग ग्लांस के जरिए चार रन बटोरे। पंजाब का स्कोर तेजी से 29 रन पर पहुंच गया है।

8:13 PM: मनन वोहरा ने उमेश यादव के ओवर की चौथी गेंद पर पुल शॉट के जरिए शानदार छक्का जड़ा। यह इस मैच का पहला छक्का था। दूरे ओवर की समाप्ति पर किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 21 रन। वोहरा 9 और अमला 10 रन बनाकर विकेट पर हैं।

8:10 PM: कोलकाता नाइटराडर्स की तरफ से उमेश यादव दूसरा ओवर कर रहे हैं। वह पहले दो मैचों में चोट के कारण नहीं खेल पाए थे।

8:08 PM: हाशिम अमला ट्रेंट बोल्ट के पहले ओवर में दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। पंजाब के सभी विकेट सुरक्षित हैं।

8:06 PM: बोल्ट के ओवर की दूसरी गेंद पर हाशिम अमला ने स्वाएर लेग बाउंड्री लाइन के बाहर चौका जड़ अपने साथ टीम का भी खाता खोला है।

8:04 PM: मैच शुरु हो चुका है। पंजाब की तरफ से हाशिम अमला और मनन वोहरा की ओपनिंग जोड़ी क्रीज पर है। कोलकाता की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने गेंदबाजी की शुरुआत की है।

7:55 PM: आइपीएल के इस सीजन में दोनों टीमों ने अभी तक 2-2 मुकाबले खेले हैं। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने अपने दोनों मुकाबलों में जीत हासिल की है, तो वहीं कोलकाता की टीम ने एक मैच में जीत दर्ज़ की तो एक में गंभीर की सेना को हार का वार झेलना पड़ा।

7:52 PM: आइपीएल 10 का ग्यारवां मैच कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के बीच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया है।

7:50 PM: दोनों टीमों की अंतिम एकादश इस प्रकार है…

वीडियो: IPL इतिहास के 5 सबसे सफल कप्तान; ये भारतीय खिलाड़ी है सबसे ऊपर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Oct 20, 201721:00 IST
Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
22
Zone A - Match 132
FT
23
Gujarat Fortunegiants beat Puneri Paltan (23-22)
Oct 23, 201720:00 IST
DOME@NSCI SVP Stadium, Mumbai
VS
Super Playoffs - Eliminator 1
Oct 23, 201721:00 IST
DOME@NSCI SVP Stadium, Mumbai
VS
Super Playoffs - Eliminator 2

सबरंग