May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

इंदौर में भारतीय कप्तानों का दिलचस्प संयोग, कोहली से पहले सहवाग ने भी जड़ा है दोहरा शतक

होलकर स्टेडियम में आठ अक्तूबर से भारत और न्यूजीलैंड से जो मुकाबला शुरू हुआ है, वह इंदौर ही नहीं बल्कि पूरे मध्यप्रदेश के इतिहास का पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच है।

Author इंदौर | October 9, 2016 20:29 pm
इंदौर के होल्कर स्टेडियम में तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते भारत के कप्तान विराट कोहली। (REUTERS/Danish Siddiqui/9 Oct, 2016)

इंदौर के होलकर स्टेडियम के साथ भारतीय कप्तानों के दोहरे शतकों का दिलचस्प संयोग जुड़ा है। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली के न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार (9 अक्टूबर) को 211 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने से पांच साल पहले देश के तत्कालीन वन डे कप्तान वीरेंद्र सहवाग इस स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन जड़ कर रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं। सहवाग ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध होलकर स्टेडियम में आठ दिसंबर 2011 को खेले गए मुकाबले में एक दिवसीय मैचों की तब की सर्वाधिक 219 रनों की पारी से इतिहास रचा था। ‘नजफगढ़ के नवाब’ ने 25 चौकों और सात छक्कों की मदद से अंजाम दिए गए इस कारनामे के बूते अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था।

सहवाग से पहले एक दिवसीय मैचों में इकलौता दोहरा शतक भारत के दिग्गज बल्लेबाज तेंदुलकर के नाम दर्ज था। तेंदुलकर ने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारी खेली थी। वन डे क्रिकेट की एक ही पारी में सर्वाधिक 264 रन बनाने का रिकॉर्ड फिलहाल भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम है। होलकर स्टेडियम में आठ अक्तूबर से भारत और न्यूजीलैंड से जो मुकाबला शुरू हुआ है, वह इंदौर ही नहीं बल्कि पूरे मध्यप्रदेश के इतिहास का पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच है।

बीसीसीआई की गत नवंबर में आयोजित वार्षिक साधारण सभा (एजीएम) में इंदौर के साथ पुणे, राजकोट, विशाखापत्तनम, धर्मशाला और रांची को टेस्ट केंद्र का दर्जा प्रदान किया गया था। वैसे करीब 27,000 दर्शकों की क्षमता वाला होलकर स्टेडियम भारतीय टीम के लिए बेहद भाग्यशाली रहा है। न्यूजीलैंड के साथ जारी जारी टेस्ट मैच से पहले पिछले एक दशक में भारत ने मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के इस स्टेडियम में चार एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ओडीआई) मैच खेले हैं। मेजबान टीम को चारों वन डे मुकाबलों में जीत हासिल हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 9, 2016 8:29 pm

  1. No Comments.

सबरंग