ताज़ा खबर
 

India vs West Indies: भारत को हर हाल में जीतना होगा चौथा मैच, हार या ड्रा होने पर पाकिस्तान रच देगा इतिहास

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया नंबर वन पर काबिज हो गई है। लेकिन अब रैंकिग में टॉप पर बने रहने के लिए भारत को चौथा और अंतिम टेस्ट जीतना होगा। अगर भारत हार गया तो पाकिस्तान इतिहास में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन जाएगा।
टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक।

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया नंबर वन पर काबिज हो गई है। इस पोजिशन पर आने में भारत की मेहनत और ऑस्ट्रलिया का पिछड़ना दोनों मुख्य वजह रहे। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की हाल में सीरीज हुई थी। तीन मैचों की उस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया एक भी मैच नहीं जीत पाई थी। उस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया 118 प्वाइंट के साथ पहली पोजिशन पर था। लेकिन सीरीज में मैचों को बड़े अंतर से हारने की वजह से उसकी रैंकिंग गिर गई। ऑस्ट्रेलिया एक मैच को 106 रन से हारी, दूसरे को 229 रन से और तीसरे को 163 रन से। अब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों के 108 प्वाइंट हैं। सीरीज जीतने पर श्रीलंका को भी फायदा हुआ है। उसके 95 प्वाइंट हो गए हैं। वहीं भारत सबसे ऊपर है। भारत अब 112 प्वाइंट के साथ टॉप पर है। वहीं पाकिस्तान एक अंक कम के साथ दूसरे नंबर पर है।

पहले भी भारत ही था टॉप पर: साल की शुरुआत में भारत ही रैंकिंग में टॉप पर था। लेकिन फिर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज हुई। उसमें ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल करके पहला नंबर हासिल कर लिया था। लेकिन अब रैंकिग में टॉप पर बने रहने के लिए भारत को चौथा और अंतिम टेस्ट जीतना होगा। यह मुकाबला 18 अगस्त से शुरू होगा। लेकिन अगर भारत हार गया तो पाकिस्तान इतिहास में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन जाएगा।

अगर भारत जीतता है तो भारत के अंक 112 ही रहेंगे। यानी पाकिस्तान से एक आगे। लेकिन अगर टेस्ट ड्रा हो गया तो अंक 110 हो जाएंगे। वहीं हारने पर 108। दोनों ही मामलों में यह पाकिस्तान से कम होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग