ताज़ा खबर
 

पहला अभ्यास मैच: कुंबले का फोकस गेंदबाज शमी की फिटनेस और सलामी बल्लेबाजों के फॉर्म पर

पहले अभ्यास मैच में पता चलेगा कि शमी टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी का बोझ उठाने के लिए तैयार हैं या नहीं।
Author बासेटेरे | July 8, 2016 14:31 pm
कोच अनिल कुंबले ने यह तस्वीर वेस्टइंडीज पहुंचने के बाद अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की। (ट्विटर फोटो)

वेस्टइंडीज बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ शनिवार (9 जुलाई) से शुरू हो रहे दो दिवसीय अभ्यास मैच से पहले भारत के नए मुख्य कोच अनिल कुंबले की नजरें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की फिटनेस और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की फॉर्म पर लगी होंगी। दो दिवसीय अभ्यास मैच के साथ भारतीय टीम अपने वेस्टइंडीज दौरे का आगाज करेगी। कुंबले के लिए भी 49 दिवसीय यह दौरा नई पारी की शुरुआत होगा।

वेस्टइंडीज बोर्ड अध्यक्ष एकादश टीम में छह मौजूदा टेस्ट खिलाड़ी कप्तान लियोन जानसन, जर्मेइन ब्लैकवुड, राजेंद्र चंद्रिका, शेन डारिच, शाइ होप और जोमेल वारिकन है लिहाजा भारत को अच्छी चुनौती मिलने की उम्मीद है। पहले अभ्यास मैच में पता चलेगा कि शमी टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी का बोझ उठाने के लिए तैयार हैं या नहीं। कप्तान विराट कोहली ने शमी की तारीफ करते हुए कहा था कि वह टेस्ट मैच में आदर्श लैंग्थ से गेंदबाजी करते हैं।

ईशांत शर्मा भी लंबे समय बाद टीम में लौटे हैं। ईशांत, शमी और उमेश यादव भारतीय तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे । रिजर्व गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और शरदुल ठाकुर हैं। आम तौर पर भारतीय टीम जब विदेश दौरा करती है तो विशेषज्ञ बल्लेबाज 75-80 गेंद खेलकर रिटायर हो जाते हैं (यदि वे आउट नहीं हुए तो) ताकि सभी को बल्लेबाजी का मौका मिल सके।

लंबे प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे शिखर धवन बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। उनके साथ मुरली विजय पारी का आगाज करेंगे। कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे भी मध्यक्रम में टिककर खेलने के इच्छुक होंगे। केएल राहुल अभ्यास मैचों में उम्दा प्रदर्शन करके धवन के लिये चुनौती पेश करना चाहेंगे। रोहित शर्मा भी मध्यक्रम में चेतेश्वर पुजारा को कड़ी चुनौती देने की कोशिश में होंगे। वेस्टइंडीज की धीमी होती पिचों पर तीन स्पिनरों को उतारा जा सकता है। फिटनेस समस्या नहीं होने पर आर अश्विन का खेलना तय है और कौशल के आधार पर अमित मिश्रा को रविंद्र जडेजा पर तरजीह मिलनी चाहिए।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, रिधिमान साहा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, स्टुअर्ट बिन्नी।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष एकादश : लियोन जॉनसन (कप्तान), जर्मेइन ब्लैकवुड, राजेंद्र चंद्रिका, रोस्टन चेस, जासन डावेस, शेन डारिच, शाइ होप, डोमियन जैकब्स, कियोन जोसेफ, मारकिनो माइंडले, विशाल सिंह, जोमेन वारिकन।

मैच का समय : शाम 7 . 30 से ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग